Menu
blogid : 319 postid : 1397297

दिलीप कुमार और मधुबाला के इश्‍क में विलन बन गए पिता, दिल टूटा तो सहारा बनीं शायरा बानो

Rizwan Noor Khan

11 Dec, 2019

बॉलीवुड के पहले सुपरस्‍टार दिलीप कुमार के इश्‍क का किस्‍सा बेहद मार्मिक है। मधुबाला के साथ 10 साल चले इश्‍क को एक शर्त ने ऐसा तोड़ा कि खुद दिलीप कुमार पूरी तरह टूट गए। तनहाई और गम में डूबे दिलीप ने बॉलीवुड छोड़ दिया और फिल्‍मों से ब्रेक ले लिया। उस मुश्किल दौर में शायरा बानों ने दिलीप कुमार को संभाला।

 

 

 

Image

 

 

 

ज्‍वार भाटा से करियर का आगाज
बॉलीवुड के दिग्‍गज अभिनेता दिलीप कुमार का असली नाम युसुफ खान है। ब्रिटिशकाल में वह पेशवार में जन्‍मे और बंटवारे के दौरान उनके घरवालों ने भारत में बसने का फैसला किया। जवानी में पहुंचे युसुफ खान ने फिल्‍मों में जाने का फैसला किया। 1944 में उन्‍होंने अपने करियर की पहली फिल्‍म ज्‍वार भाटा साइन की। इस दौरान उनका नाम युसुफ खान की जगह दिलीप कुमार कर दिया गया। जो हमेशा के लिए उनका फिल्‍मी नाम बन गया।

 

 

 

मधुबाला से इश्‍क
1951 में फिल्‍म दीदार और तराना की शूटिंग के दौरान दिलीप कुमार मधुबाला से मिले। तभी से दोनों में प्‍यार पनपने लगा जो आगे इश्‍क की बुलंदियों तक पहुंचा और दांपत्‍य के धागे में बंधने से पहले नाकाम हो गया। मधुबाला और दिलीप कुमार के इश्‍क के किस्‍से पूरी इंडस्‍ट्री में पॉपुलर हो चुके थे। मधुबाला के पिता अताउल्‍ला खान को भी दोनों की नजदीकियां खराब नहीं लगीं।

 

 

Image

 

 

मधुबाला के पिता की शर्त से इनकार
दोनों के बीच करीब 10 साल तक इश्‍क चला और फिर मधुबाला के पिता की शर्त ने दोनों प्रेमियों को अलग होने पर मजबूर कर दिया। दरअसल, मधुबाला के पिता अताउल्‍ला खान फिल्‍म प्रोड्यूसर थे और वह उस वक्‍त पर दिलीप कुमार का सिक्‍का इंडस्‍ट्री पर बोलथा। अताउल्‍ला खान ने दिलीप कुमार के सामने शर्त रखी कि वह मधुबाला के साथ उनका निकाह तभी होने देंगे जब दिलीप सिर्फ उनकी ही फिल्‍मों में काम करेंगे और किसी के साथ काम नहीं करेंगे।

 

 

 

दिल टूटा तो फिल्‍में छोड़ दीं
मधुबाला के पिता की शर्त दिलीप कुमार ने नहीं मानी और शर्त की वजह से वह मधुबाला से अलग हो गए। मधुबाला के पिता ने दिलीप से मिलने पर पाबंदी लगा दी। फिल्‍म मुगलेआजम की शूटिंग के दौरान ही दोनों के बीच बात बंद हो गई। इश्‍क में डूबे दोनों स्‍टार बुरी तरह टूट गए। दिलीप कुमार लंबे समय तक अवसाद में रहे। इस बीच उन्‍होंने बॉलीवुड और फिल्‍में छोड़ने का फैसला कर लिया। उस वक्‍त की खूबसूरत और चर्चित अभिनेत्री शायरा बानो दिल ही दिल में दिलीप कुमार को पसंद करती थीं।

 

 

Image

 

 

 

शायरा बानो से निकाह
मधुबाला से दिलीप के प्रेम के चलते वह कभी अपने दिल का हाल दिलीप से कह नहीं पाईं। लेकिन दिलीप अपने इश्‍क के मुकम्‍मल नहीं होने पर टूट गए। दिलीप को संभालने के लिए शायरा बानो ने हाथ बढ़ाया। कई साल तक फिल्‍मों से दूर रहने के बाद शायरा का साथ पाकर दिलीप कुमार फिर से उठ खड़े हुए और फिल्‍मों में लौट आए। बाद के दिनों में दिलीप कुमार ने शायरा बानो से निकाह कर लिया। कहते हैं कि इश्‍क में दिल टूटे दिल को सुकून देने के लिए मुधबाला ने किशोर कुमार से विवाह कर लिया, लेकिन शादी के कुछ साल बाद ही मधुबाला का कम उम्र में निधन हो गया। …NEXT

 

 

 

Read More:

छपाक मूवी में दीपिका पादुकोण का जला चेहरा देख रो उठे लोग

थॉर की तरह थंडर किंग बनकर टीवी पर छाए डीनो मोरिया अब कहां हैं, बिपासा से अफेयर पर हुए थे पॉपुलर

450 से ज्‍यादा फिल्‍मों में बोल्‍ड डांस कर मशहूर हुईं सिल्‍क स्मिता के इन गानों को जरूर सुनिए

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *