Menu
blogid : 319 postid : 1375627

सलमान के भाई ने घर से भागकर मंदिर में रचाई थी शादी, सरोगेसी से बने हैं पिता

‘खानदान’ के चिराग सोहेल खान आज 48 साल के हो गए हैं। सोहेल भले ही अपने भाई सलमान की तरह मशहूर न हों, लेकिन वो एक अच्छे बिजनेसमैन हैं। सोहेल भले ही बतौर एक्टर अच्छे साबित न हुए हों, लेकिन वो डायरेक्टर और प्रोडक्सन में हाथ आजमाते रहते हैं। वैसे सोहेल की लव स्टोरी भी कोई कम फिल्मी नहीं है।

cover sohail


सिंधिया स्कूल ग्वालियर से की है पढ़ाई


sohail


सोहेल खान का जन्म 20 दिसंबर 1969 को मुंबई महाराष्ट्रा में हुआ था, सोहेल मशहूर लेखक सलीम खान के बेटे हैं।  उनकी माँ का नाम सलमा खान हैं और उनके दो भाई अरबाज औरसलमान हैं और दो बहनें अपृता खान और अलवीरा हैं। सोहेल खान ने अपनी प्रारम्भिक पढ़ाई अपने बड़े भाई सलमान खान के साठ सिंधिया स्कूल ग्वालियर से की है। सोहेल ने सलमान के साथ रहकर यहीं से पढ़ाई की थी।


निर्माता और निर्देशक के तौर पर आई फिल्म औजार


sohail0


वर्ष 1997 में सोहेल ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत बतौर फिल्म निर्माता और निर्देशक फिल्म औजार से की थी। इस फिल्म में उनके बड़े भाई सलमान खान और संजय कपूर मुख्य भूमिका में नजर आये थे। उसके बाद उन्होंने अपने दोनों बड़े भाई सलमान और अरबाज को फिल्म प्यार किया तो डरना क्या निर्देशित किया। उनकी सफल फिल्मों में 1999 में आई हेलो ब्रदर भी है।


मेने दिल तुझको दिया से शुरू की एक्टिंग


mainediltujhkodiya2


साल 2002 में उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत फिल्म मेने दिल तुझको दिया से की। उन्होंने इस फिल्म में अभिनय ही नहीं किया बल्कि इस फिल्म की कहानी, निर्देशन और निर्माण भी किया।  हालांकि यह फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी थी।बतौर अभिनेता पहली सफल फिल्म मेने प्यार क्योँ किया थी। इस फिल्म में उनके बड़े भाई सलमान खान,कैटरीना कैफ और सुष्मिता सेन मुख भूमिका में नजर आये थे। इसके बाद उन्होंने पार्टनर और आर्यन जैसी फ़िल्में बनाई। हालांकि पार्टनर नें बॉक्स-ऑफिस पर औसतन व्यापार किया था।


निर्देशक  के तौर पर ज्यादा सफल नहीं रहे


1sohail


साल 2014 में एक बार फिर सोहेल फिर निर्देशन की दुनिया में फिल्म जय हो से वापसी की। हर फिल्म की तरह उन्होंने इस फिल्म में अपने बड़े भैय्या यानि सलमान खान को कास्ट किया। उनके अपोजिट इस फिल्म में डेजी शाह नजर आयीं थी।  फिल्म हिट तो नहीं लेकिन बॉक्स-ऑफिस पर औसतन साबित हुई थी।



पहली नजर में हुआ था सोहेल को प्यार


sohail-khan-wife


सोहेल को अपनी पत्नी सीमा से पहली नजर वाला प्यार हुआ था, सीमा वैसे तो दिल्ली की रहने वाली हैं लेकिन मुंबई वो अपने करियर के लिए गई थी। इसी बीच सीमा और सोहेल की पहली मुलाकात हुई थी। ऐसे में सोहेल को सीमा से पहली नजर में ही प्यार हो गया था। जल्द ही दोनों ने एक-दूसरे को डेट करना शुरू कर दिया।


सरोगेसी से हुआ सोहेल का दूसरा बेटा योहान


Salman-Sohail-With-His-Family1


सीमा और सोहेल अब इस रिश्ते को नया नाम नाम देना चाहते थे, लेकिन सीमा की फैमिली इस शादी के लिए बिलकुल तैयार नहीं थी। इसी के चलते सीमा और सोहेल ने एक बड़ा फैसला लिया। जिस दिन सोहेल की फिल्म ‘प्यार किया तो डरना क्या’ (1998) रिलीज हुई उसी दिन दोनों घर से भाग गए और आर्य समाज मंदिर में शादी कर ली। हालांकि बाद में दोनों परिवार के लोगों ने रिश्ते को स्वीकार कर लिया, कपल के दो बेटे निर्वाण और योहान हैं। जानकारी के लिए बता दे सोहेल के दूसरे बेटे योहान सरोगेसी से हुए हैं।…Next



Read More:

20 साल में बनकर तैयार हुई थी ये फिल्म, रिलीज के समय निर्देशक समेत दो हीरो और हीरोइन नहीं थे दुनिया में

7 साल छोटे ब्वॉयफ्रेंड के साथ शादी करेंगी कॉमेडियन भारती, एक शो की है इतनी फीस

सलमान, अक्षय और प्रियंका के साथ कॅरियर शुरू करने वाले ये 7 सितारे, फिल्मों से हो चुके हैं गुम

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *