Menu
blogid : 319 postid : 1393944

कभी चॉकलेटी हीरो जैसे दिखते थे बाहुबली के ‘भल्लालदेव’, एक आंख से नहीं देख पाते हैं राणा दग्गुबाती

Shilpi Singh

14 Dec, 2018

साउथ कि फिल्मों के बेहतरीन अभिनेता राणा दग्गुबाती अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। वैसे तो राणा दग्गुबाती ने कई फिल्मों में काम किया है लेकिन ब्लॉक बस्टर फिल्म ‘बाहुबली द बिगनिंग’ और ‘बाहुबली 2’ के भल्लालदेव के रूप में उनके बेहतरीन अभिनय को भूल पाना मुश्किल है। वैसे राणा का एक एक्टर बनने का सफर काफी दिलचस्प रहा है और खासकर उनका करिदरा जो आज भी लोगों को याद है। वैसे राणा कभी कॉक्लेटी हीरो थे, लेकिन अब उनका लुक बिल्कुल बदल चुका है। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें।

 

 

 

पिता हैं तेलु फिल्म निर्माता 

 

rana1

 

राणा दुग्गुबती का जन्म 14 दिसंबर 1984 को तमिलनाडु के चेन्नई में हुआ था। उनके पिता का नाम दुगुबत्ती सुरेश बाबू है, जोकि तेलु फिल्म निर्माता हैं। उनकी माँ का नाम लक्ष्मी दुगुबत्ती है। उनके दादाजी तेलुगू फिल्म निर्माता डी.रामानायडू को देश के सर्वोच्च सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया जा चुका है। उनके चाचा वेंकटेश और नागा चैतन्य तेलगु सिनेमा के सफल अभिनेतायोँ में से एक हैं।

 

फोटोग्राफी सीख चुके हैं राणा

 

rana

 

राणा ने कोणिक इंस्टीयूट ऑफ़ इमेजिंग एंड टेचनोलॉजी से फोटोग्राफी की बारीक़ तकनीकीयोँ की जानकारी हासिल की। इसके बाद उन्होंने चेन्नई में कई डॉक्युमेंट्रीज और विज्ञापनों का निर्माण किया। राणा चेन्नई से हैदराबाद आकर अपने पिता का प्रोडक्शन हाउस सँभालने लगे। यंहा आकर उन्होंने अपने चाचा और पिता से आर्ट और क्राफ्ट, फिल्म मेकिंग से जुडी चीजों का ज्ञान अर्जित किया।

 

कभी चॉकलेटी हीरो थे राणा

 

ranna9

 

राणा दग्गुबाती के पिता सुरेश बाबू दग्‍गुबती मशहूर फिल्‍म प्रोड्यूसर हैं, साल 2010 में एक्‍टिंग डेब्‍यू करने वाले राणा दग्गुबाती कभी चॉकलेटी चेहरे वाले एक्टर के तौर पर जाने जाते थे। राणा दुग्गुबती ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 2010 में पॉलिटिकल थ्रिलर फिल्म लीडर से की थी। इसी फिल्म के बाद उन्हें टाइम्स ऑफ़ इंडिया की ओर से टेंथ मोस्ट डिजायरेबल मैन  का ख़िताब दिया गया। 

 

राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजे जा चुके हैं राणा

 

ranaaa

 

साउथ की फिल्मों के अलावा वो बॉलीवुड में भी कई फिल्में कर चुके हैं। राणा, अक्षय कुमार की फिल्म ‘बेबी’ और अभिषेक बच्चन और बिपाशा के साथ फिल्म ‘दम मारो दम’ में भी नजर आ चुके हैं। राणा को फिल्म ‘बोमलता ए बेलीफुल ऑफ ड्रीम’ के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।

 

एक आंख से नहीं देख पाते हैं राणा

राणा दग्गुबाती केवल एक एक्टर ही नहीं बल्कि एक सफल प्रोड्यूसर भी हैं। साथ ही में उन्हें विजुअल इफेक्‍ट को-ऑरडिनेटर और फोटोग्राफी का भी शौक है, जिसे वो मन लगाकर करते हैं। राणा दग्गुबाती ने कुछ दिन पहले एक टीवी इंटरव्‍यू के दौरान एक ऐसा खुलासा किया कि लोग चौंक गए। राणा ने दक्षिण भारतीय टीवी चैनल जेमिनी को दिए एक इंटरव्‍यू में बताया कि वो बपचन से अपनी एक आंख से देख नहीं सकते। राणा ने कहा कि अगर मै अपनी बांयीं आंख बंद कर लूं तो मुझे कुछ भी दिखाई नहीं देगा।

 

दूसरी आंख दान में मिली

 

 

राणा ने बताया कि वो बचपन से अपनी दाहिनी आंख से देख नहीं सकते थे। सालों तक उनके लिए जिंदगी आसान नहीं थी। फिर फेमस डॉक्‍टर एलवी प्रसाद ने उनकी आंख का ऑपरेशन किया। उनकी दाहिनी आंख एक बीमार बच्‍चे से दान में मिली थी। आंख लगाने के बाद भी देख नहीं सकते, लेकिन कोई यह जान नहीं पाता कि राणा को एक आंख से ही दिखता है।…Next

 

Read More:

शत्रुघ्न को चेहरे पर निशान की वजह से नहीं मिलती थी फिल्में, रीना रॉय के साथ चला था अफेयर

सैफ की मां शर्मिला हैं 2700 करोड़ की मालकिन, बेहद दिलचस्प है लव स्टोरी

अपनी पहली डेब्यू फिल्म में धर्मेंद्र को मिले थे 51 रुपए,मीना कुमारी थीं धर्मेंद्र की दीवानी

बाहुबली-2 की जबरदस्त तैयारी, एक्टर ने बनाई है स्टनिंग बॉडी
पूरी दुनिया में केवल ये 3 लोग जानते है ‘कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा’

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *