Menu
blogid : 319 postid : 255

सदाबहार 6 किरदार

jagran top 6शरीर पर लॉन्ग कोट, सिर पर हैट, होंठ से लगा सिगार। यही छवि है जासूस शर्लक होम्स की। ऐसे ही कुछ किरदारों को लोगों ने इतना पसंद किया कि वे जिन कहानियों में आए, उन्हें गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड को ऑल टाइम रीटोल्ड स्टोरी का तमगा देना पड़ा।

लीजिए हाजिर हैं ये टॉप 6 किरदार


[1.शर्लक होम्स : जीनियस डिटेक्टिव]


केमिस्ट्री का बड़ा जानकार है वह। उसकी ऑब्जर्वेशन पावर गजब की है..। कोई एक बार ट्रैप हो जाए, तो निकल नहीं सकता उसके फंदे से..। ऐंड द फ‌र्स्ट अवार्ड ऑफ मोस्ट पॉपुलर रीटोल्ड कैरेक्टर गोज टू शर्लक होम्स..। हां, गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक, शर्लक होम्स है अब तक का सबसे पसंदीदा स्टोरी कैरेक्टर। उसका अंदाज निराला है। बड़ी सी हैट, मुंह में सिगार दबाए हाजिरजवाब और बेहद तेज दिमाग..शर्लक होम्स। इस डिटेक्टिव को क्रिएट किया था वर्ष 1887 में नोवेलिस्ट सर ऑर्थर कॉनन डॉयल ने। और इस नोवेल का नाम था ‘द स्टडी इन स्कारलेट’। डॉयल ही नहीं, दुनिया के कई मशहूर नॉवेलिस्ट मसलन, चा‌र्ल्स डिकेंस और मार्क ट्वेन ने भी इस किरदार को अपनी-अपनी रचनाओं में इस्तेमाल किया है। बड़ी मूवीज, कई शॉर्ट स्टोरीज में भी शर्लक होम्स ने अपनी जानदार मौजूदगी पेश की है।


[2.सिंड्रेला : फेवरेट फेयरीटेल]


ग्रीक हिस्टोरियन स्ट्रैबो ने पहली बार इस खूबसूरत परीकथा का जिक्र किया था। इस तरह, सिंड्रेला का जन्म हुआ था तकरीबन पहली सदी में। तब से लेकर आज तक सिंड्रेला किताबों, ओपेरा, प्ले, म्यूजिक थियेटर, सांग्स, मूवीज.. सभी का हिस्सा बन चुकी है। कैसे विपरीत हालातों में पली-बढ़ी सिंड्रेला मिली अपने सपनों के राजकुमार से? इसे पढ़ना सचमुच बेहद मजेदार है। सुंदरता से बड़ी है शालीनता, यही है सिंड्रेला की कहानी का मैसेज। हाल ही में ब्रिटेन में कराए गए एक पोल के मुताबिक, वहां सिंड्रेला की स्टोरी सबसे ज्यादा पसंद की जाती है। अब यह शामिल हो चुकी है मोस्ट रीटोल्ड स्टोरीज ऑफ ऑल टाइम की सूची में।


[3.रॉबिन हुड : पॉपुलर फोक फिगर]


वर्षो से यह किरदार फिल्मों की स्क्रीन पर राज कर रहा है। वह गरीबों का मसीहा है। और उसकी धनुष चलाने की कला है बेहद अनूठी। पंरपरागत रॉबिन हुड और उसके साथी हरे रंग की ड्रेस पहनते हैं। ब्रिटेन की लोकथाओं में रॉबिन हुड एक लोकप्रिय पात्र है। इस किरदार को किसने गढ़ा था, इस बात पर एक राय नहीं है। वैसे, रॉबिन हुड का पहला स्पष्ट रेफरेंस मिला था 14वीं सदी की एक कविता में। ‘रॉबिन हुड ऐंड हिज मेरी मैन’ नामक साइलेंट मूवी थी रॉबिन हुड पर बनी पहली फिल्म।


[4.एलिस : स्वीट लॉजिकल गर्ल]


चा‌र्ल्स लुटविग डॉसन की नॉवेल ‘एलिस इन वंडरलैंड’ की हीरोइन एलिस विक्टोरियन इंग्लैंड की रहने वाली है। बेहद वेल मैनर्ड, ब्यूटीफुल, लॉजिकल, साहसी और काफी मैच्योर लड़की है एलिस। अचानक खरगोश की बिल में गिरने के बाद एक फैटेंसी व‌र्ल्ड में पहुंचने वाली एलिस की यह कहानी बेहद रोमांचक व रोचक है। इतनी रोचक कि दुनिया की सौ से भी ज्यादा भाषाओं में इसका अनुवाद किया गया है। डिज्नी एनिमेशन मूवीज से लेकर मशहूर हॉलीवुड फिल्मों तक एलिस के किरदार को खूब पसंद किया जाता है।


[5.ड्रेकुला : सिंबल ऑफ हॉरर]


गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉ‌र्ड्स ने ड्रेकुला को सबसे पॉपुलर हॉरर कैरेक्टर करार दिया है। लगभग दो सदी पहले यानी 1897 में एक आयरिश ऑथर ब्राम स्कोकर ने इस खतरनाक कैरेक्टर की रचना की थी। दरअसल, उन्होंने ‘डै्रकुला’ नाम से ही नॉवेल लिखा था। आज यह पात्र अमर हो चुका है! ड्रैकुला पर अब तक कई फिल्में बन चुकी हैं। यह कैरेक्टर ब्लैक आर्ट में माहिर है और लगभग 20 आदमियों की ताकत है उसमें। नॉवेल्स में उसे रैट, बैट, वुल्फ.. यहां तक कि फॉग के रूप में भी दिखाया गया है। मौसम बदल सकने वाला ड्रैकुला फ्रेश ब्लड से अपनी प्यास बुझाता है!


[6.किंग कॉन्ग : फेमस मूवी आइकॉन]


अमेरिकी फिल्म डायरेक्टर मेरियन सी कूपर ने गढ़ा था यह किरदार। एक ऐसा किरदार, जो एक भीमकाय गोरिल्ला है। कार्टून सिरीज, कॉमिक्स, फिक्शन बुक्स, वीडियो गेम, हर माध्यम में इस किरदार ने जान डाल दी। भारी-भरकम शरीर वाला यह गोरिल्ला बेहद इमोशनल भी है और भयानक भी। इमोशनल यानी वह आहत होने पर रो भी सकता है, अपनी भावनाओं को जाहिर कर सकता है। उसकी ताकत के बारे में तो पूछो ही मत। वह अपने प्यार को पाने के लिए बड़ी से बड़ी तबाही मचा सकता है। व‌र्ल्ड ट्रेड सेंटर की बिल्डिंग पर भी आराम से चढ़ सकता है। दुनिया भर में इसे इतना पसंद किया गया कि किंग कांग बन चुका है एक मूवी आइकॉन।

Source: Jagran Yahoo


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *