Menu
blogid : 319 postid : 1401152

आंध्रा-ओडिशा में भारी बारिश का अलर्ट, देखें चक्रवात आसनी का कहां क्या होगा असर

बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात आसनी (Cyclone Asani) का असर दिखना शुरू हो गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इस चक्रवात के कारण बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश और तूफान का अलर्ट जारी किया गया है। इस चक्रवात का असर देश के कई अन्य राज्यों पर भी देखने को मिलेगा और लोगों को तपती गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।

Geetika Sharma
Geetika Sharma11 May, 2022

 

Image courtesy:- official twitter handle of Indian Metrological Department


क्या रहेगा चक्रवात आसनी का मार्ग-
मौसम विभाग के अनुसार आज यानी बुधवार सुबह तक आसनी चक्रवात (Cyclone Asani route) के विशाखापत्तनम और काकीनाडा के तटों के करीब पहुंचने की उम्मीद है। इसके बाद आज रात तक चक्रवात के आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों तक पहुंचने की उम्मीद है, जिसके बाद यह समुद्र में मिल जाएगा। अगले 24 घंटों में चक्रवात आसनी कमजोर होकर तूफान में बदल जाएगा, जिसके चलते आंध्र प्रदेश और ओडिशा के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

अलर्ट पर एनडीआरएफ की टीमें-
10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहे चक्रवात आसनी से प्रभावित इलाकों में किसी भी आपदा से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) (NDRF Teams) की 50 टीमों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए है। इनमें से 22 टीमों को अभी से पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और ओडिशा में तैनात किया गया है। साथ ही तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों से सुरक्षित जगहों पर जाने और मछुआरों को समुद्र के पास न जाने की सलाह दी गई है।

NDRF teams on alert

 

इन राज्यों पर दिखेगा चक्रवात का असर-
इस बीच चक्रवात का असर (Cyclone Asani impact) दिल्ली, बिहार, झारखंड, सिक्किम, चन्नेई और असम समेत कई राज्यों में देखने को मिलेगा, जिस कारण इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इससे लोगों को लू से राहत मिलने की उम्मीद है और पारा भी लुढ़क सकता है। पिछले दिनों हीट वेव ने पिछले कई सालों के रिकार्ड तोड़े हैं, जिसके चलते लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था।

दिल्ली पर क्या होगा चक्रवात का असर-
आसनी चक्रवात के कारण मंगलवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान (delhi weather forecast) रहा और राजधानी में कुछ ठंडी हवाओं के झोंके भी महसूस किए गए। बुधवार सुबह भी राजधानी दिल्ली में गर्मी में कमी और ठंडी हवाएं चलती देखी गई। दिल्ली में बुधवार सुबह 33 डिग्री तापमान दर्ज किया गया जबकि मौसम विभाग के अनुसार दिनभर में अधिकतम तापमान 41 डिग्री दर्ज किया जा सकता है और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री दर्ज किया जा सकता है।

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh