Menu
blogid : 319 postid : 818563

इन गानों ने बदनाम होकर भी कमाया नाम, ये हैं बॉलीवुड के सबसे विवादित गाने

सदियों से गीत-संगीत हमारी संस्कृति का हिस्सा रहा है. इसी का नतीजा है कि शुरू से ही भारतीय सिनेमा में भी गीत-संगीत का बहुत बड़ा स्थान रहा है. कई बार तो फिल्म की पहचान ही उसकी संगीत से होती है. इसमें कोई दो राय नहीं की मनोरंजन के नाम पर ऐसे भी गानें मौजूद हैं जो किसी जाति, समुदाय या स्त्री को आहत करती हो. दिलचस्प है कि ये गानें विवादों में रहकर भी लोगों के दिलों में है. आइए एक नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ विवादास्पद मगर लोकप्रिय गानों पर.



1.    “चोली के पीछे क्या है” :- 1993 में आई फिल्म खलनायक का यह गाना काफी विवादों में रहा था. यह गाना माधुरी दीक्षित और नीना गुप्ता पर फिल्माया गया था. इस गानें के खिलाफ पूरे भारत में महिला संगठनों द्वारा जबरदस्त विरोध किया गया था. फिल्म डेढ इश्किया के प्रमोशन के दौरान माधुरी ने भी कहा कि उनके गाने ‘चोली के पीछे क्या है’ का भी जबरदस्त विरोध किया गया था, लेकिन बाद में जब लोगों ने इसकी प्रस्तुति देखी तो सब शांत हो गए.



choli




Read: बॉलीवुड ड्रीम डेट: मेरा दिल इनका कायल है


2.    “तू चीज बड़ी है मस्त-मस्त” :- यू तो फिल्म मोहरा (1994) के सभी गानें हिट थे, पर इस गानें ने लोकप्रियता के साथ-साथ आलोचनाए भी झेली. इस फिल्म के गानों ने रवीना टंडन ने अपनी एक नई और बोल्ड इमेज से लोगों को अपना दीवाना कर दिया. गानें में आपत्ति इस बात पर थी कि महिलाओं को एक चीज (वस्तु) के रूप में प्रस्तुत किया गया था. हिंदी फिल्मों में महिलाओं के चित्रण के सवाल पर हाल ही में अभिनेता आमिर खान ने कहा था, ‘मैं मानता हूं कि महिलाओं के चित्रण के मामले में हिंदी फिल्में गैरजिम्मेदाराना रहीं हैं.’ उन्होंने कहा, ‘इससे बहुत गलत संदेश जाता है. ‘तू चीज बड़ी है मस्त मस्त’ और ‘खंबे जैसी खड़ी है’ जैसे गाने अच्छे नहीं हैं. हमें महिलाओं की भावनाओं की कद्र करनी चाहिए. ‘खंबे जैसी खड़ी है’ आमिर खान की फिल्म ‘दिल’ का गाना है.



mahra




3.    “सरकाय लियो खटिया”:- गोविंदा और करिश्मा कपूर द्वारा अभिनित फिल्म ‘राजा बाबू’ (1994) का यह गाना भी चर्चा का विषय बना था. इस गानें में पहली बार कामसूत्र के कुछ आसनों को तेजी से पर्दे पर दिखाया गया.


sarkay



4.    “सेक्सी सेक्सी सेक्सी मुझे लोग बोले”:- फिल्म खुद्दार (1993) में इस गानें को उत्तेजक रूप में फिल्माया गया था. लम्बें समय तक समाचारपत्रों और लोगों के बीच सेक्सी शब्द चर्चा का विषय बना हुआ था. करिश्मा कपूर पर ‘सेक्सी, सेक्सी, सेक्सी मुझे लोग बोले’ गाना फिल्माया गया तो हंगामा मच गया. गाने पर बैन लगा और ‘सेक्सी-सेक्सी’ की जगह ‘बेबी-बेबी’ करना पड़ा.



Read: ये हैं वो बॉलीवुड अदाकारा जो शादी से पहले हुई गर्भवती और फिर कर ली गुपचुप शादी


5.    “मुन्नी बदनाम हुई” :- 2010 में आई सुपरहिट फिल्म “दंबग” का आइटम सॉंग ‘मुन्नी बदनाम हुई…’ जितनी तेजी से लोकप्रिय हुआ उसी रफ्तार से विवादों में भी पड़ गया. कुछ लोगों के इस गीत के बोल बिलकुल पसंद नहीं आए. ‘मुन्नी बदनाम हुई डार्लिंग तेरे लिए, बात ये आम हुई तेरे डार्लिंग तेरे लिए, ले हिन्दुस्तान हुई डार्लिंग तेरे लिए…’ मन हिन्दुस्तान शब्द का उपयोग किया गया है.



MunniBadnam


6.    “शीला की जवानी”:- गानें का असर इतना था कि हर बच्चें के जुबान से इस गानें को सुना जा सकता था. इस गानें को लेकर मुंबई में दो गुटों के बिच झड़प में एक शक्स की जान चली गई थी.



7. भाग-भाग डी के बोस :- साल 2011 में आई फिल्म डेल्ही बेली के इस गानें में शातिर ढंग से गालियों को यूज किया गया है. ध्यान से अगर सुने तो इस गाने में एक गंदी गाली की आवाज निकलती है. इसी कारण सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने सेंसर बोर्ड से जवाब तलब किया है कि इतने बेहूदा गाना को क्यों फिल्म में रखा गया. मंत्रालय ने सेंसर बोर्ड से भी यह पूछा है कि आखिर इस गाने को अनुमति कैसे दी गई.


8. चिपका लें सईया फेविकोल से :- फिल्म दबंग-2 के इस आइटम सॉंग पर तो इतना बवाल मचा कि इसकी गूंज संसद भवन में भी सुनी गई. उसी समय निर्भया रेप कांड की वजह से भी लोगों ने इस गाने का जमकर विरोध किया था। इस पुरे गानें में महिलाओं के लिए तंदूरी मुर्गी शब्द का इस्तेमाल किया गया था. Next….



Read more:

बाबा रामदेव के हॉलीवुड और बॉलीवुड में हैं कई अवतार

अपना क्या हाल बना लिया बॉलीवुड के इस बड़े सेलिब्रिटी ने

बॉलीवुड का सक्रिय ‘सूरमा भोपाली’




Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *