Menu
blogid : 319 postid : 1396947

राजस्थान के इन खूबसूरत महलों-किलो में हुई थी, इन मशहूर फिल्मों की शूटिंग

बॉलीवुड में एक दौर ऐसा आया था, जब ऐतिहासिक फिल्मों की बाढ़-सी आ गई थी। ऐसे में फिल्म रियस्टिक दिखाने के लिए फिल्म की शूटिंग कई किलो या महलों में की गई थी। फिल्म को हिट कराने में लोकेशन को भी अहम माना जाता है। वहीं, फिल्म में उस लोकेशन के दिखने के बाद घूमने-फिरने शौकीन लोग वहां जाकर वहां की खूबसूरती देखना पसंद करते हैं। जैसे- शूटिंग के मामले में राजस्थान के किले और महल बॉलीवुड की टॉप लिस्ट में शामिल रहे हैं, एक नजर डालते हैं किन फिल्मों की शूटिंग के लिए राजस्थान को चुना गया-

Pratima Jaiswal
Pratima Jaiswal 16 Sep, 2019

 

 

 

रामलीला

 

 

इस फिल्म ने बॉलीवुड को एक सुपरहिट जोड़ी की और वो है दीपिका और रणवीर सिंह की। दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह स्टारर फिल्म रामलीला सुपरहिट रही थी, इस फिल्म को राजस्थानी परिवेश में रंगने के लिए इसकी शूटिंग उदयपुर पैलेस में की गई थी।

 

भूलभुलैया

 

 

अक्षय कुमार, विद्या बालन की कॉमेडी हॉरर फिल्म भूलभूलैया की मंजुलिका को शायद ही कोई भूला पाया हो। विद्या बालन ने इस फिल्म में शानदार एक्टिंग की थी,  इस फिल्म के गाने आज भी लोगों को बेहद पंसद आते हैं। अक्षय कुमार और विद्या बालन स्टारर इस फिल्म की शूटिंग राजस्थान के चोमू पैलेस में हुई थी।

 

 बाजीराव मस्तानी

 

 

संजय लीला भंसाली को जितना प्यार ऐतिहासिक फिल्में बनाने का है, उतना ही प्यार उन्हें अपने सेट और लोकेशन से हैं। भंसाली हर बार अपनी फिल्म को और भी बड़ी और शानदार तरीके से पेश करते हैं। बाजीराव और मस्तानी की कहानी दिखाने के लिए उन्होंने फिल्म के कुछ हिस्से की शूटिंग राजस्थान के आमेर पैलेस में की गई थी।

 

हम साथ-साथ हैं

 

 

ये फिल्म  90के दशक में आई हुई हो लेकिन आज भी इसका विवाद लोगों को इसकी याद दिला ही जाता है। जी हां, काला हिरण मामला यहीं से शुरू हुआ था। बॉलीवुड की सबसे फ़ेमस फ़ैमिली ड्रामा फिल्म है ‘हम साथ साथ हैं। इस फ़िल्म का सुपरहिट गाना ‘म्हारे हिवड़ा में नाचे मोर…’ जोधपुर के मेहरानगढ़ किले में फ़िल्माया गया था।

 

 जोधा अकबर

 

 

सबसे लग्जरी और शानदार फिल्मों में से एक जोधा अकबर को लोग आज भी याद करते हैं। आशुतोष गोवारिकर भी ऐतिहासिक फिल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं और उन्होंने फिल्म जोधा अकबर की शूटिंग जयपुर के हवा महल और अंबेर के किले में हुई थी। इस फ़िल्म में ऋतिक रोशन और ऐश्वर्या राय ने लीड रोल निभाया था।

 

पहेली

 

 

शाहरुख खान क बैनर तले बनी फिल्म पहली भूत और इंसान की प्रेम कहानी पर बेस्ड फिल्म थी पहेली। इसे ऑस्कर के लिए भारत की तरफ से नॉमिनेट किया गया था। इसके कई सीन्स की शूटिंग नारायण निवास महल में हुई थी। ये फिल्म शाहरुख के होम प्रोडक्शन में बनी थी और इसमें शाहरुख और रानी मुख्य भूमिका में थे।

 

बेटा

 

 

बॉलीवुड एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित और अनिल कपुर की फिल्म बेटा का गाना ‘धक-धक करने लगा’ तो याद ही होगा आपको। इस गाने की शूटिंग हवा महल में की गई थी।…Next

 

 

Read More:

ऐश्वर्या की हमशक्ल इस एक्ट्रेस ने सलमान के साथ किया था डेब्यू, 12 साल बाद दिखती हैं ऐसी

बिना फिल्मों के ऐसे करोड़ों रुपये कमाती हैं बिपाशा, पति से हैं 8 गुना अमीर

चंद मिनटो में इन 6 मशहूर गानों की हुई थी शूटिंग, एक टेक में पूरा हुआ गाना

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *