Menu
blogid : 319 postid : 1396667

कश्मीर की खूबसूरती को बयां करने वाली बॉलीवुड की 6 फिल्में, इनमें से एक की शूटिंग के दौरान मौजूद थे 7000 लोग

Pratima Jaiswal

5 Aug, 2019

आज सोशल मीडिया पर जश्न का माहौल देखा जा रहा है। जम्मू-कश्मीर पर केंद्र सरकार ने बड़ी घोषणा कर दी है। सरकार ने कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले आर्टिकल 370 के खंड 1 के अलावा इस अनुच्छेद के सारे खंडों को रद्द करने का प्रस्ताव राज्यसभा में पेश कर दिया है। वहीं, एक वर्ग में इस फैसले को लेकर नाराजगी में देखने को मिल रही है लेकिन फिर भी इस फैसले को ऐतिहासिक माना जा रहा है। राजनीतिक पहलू से अलग बात करें, बॉलीवुड की तो यहां कई ऐसी फिल्में बन चुकी हैं, जिसमें कश्मीर की खूबसूरती दिखाई गई है। आइए, एक नजर उन फिल्मों पर-

 

जब तक है जान

 

 

यश चोपड़ा की आखिरी फिल्म जिसे दर्शकों ने काफी सराहा था। इसके पहले शॉट में जहां शाहरुख खान बोनफायर के पास बैठे हैं, वह लद्दाख का हिस्सा है। फिल्म के क्ला‍इमेक्स को लद्दाख में शूट किया गया है, इसके अलावा पहलगाम और गुलमर्ग में भी फिल्म की शूट हुई है।

 

हाइवे

आलिया की जबर्दस्त एक्टिंग वाली फिल्म की शूटिंग अरु वैली में हुई थी। फिल्म के जरिए स्क्रीन पर काफी खूबसूरत लोकेशन्स को दिखाया गया है।

 

फितूर

कटरीना कैफ की इस लव स्टो,री की भी शूटिंग कश्मीूर में हुई है। इसकी शूटिंग श्रीनगर, डल लेक के पास निशांत बाग में हुई है।

 

बजरंगी भाईजान

इस फिल्म में कश्मीुर की खूबसूरती को बखूबी दिखाया गया है। इसमें दर्शक ग्रीन वैली से लेकर बर्फ से घिरे पहाड़ों को देख पाते हैं। फिल्म की शूटिंग सोनमर्ग और जोजी ला जैसी जगहों पर हुई है। फिल्म का क्लाइमेक्स समुद्री तल से 10 हजार फीट की ऊंचाई पर स्िी लत सोनमर्ग में शूट हुआ है। उस दौरान यहां करीब 7000 लोगों की भीड़ मौजूद थी।

 

हैदर

बर्फ की चादर में ढके कश्मीर के सीन को दर्शकों ने खूब पसंद किया। हैदर की शूटिंग पहलगाम, अनंतनाग, ओल्डे श्रीनगर, निशांत बाग, डल लेक, मार्तंड सन टेंपल, कश्मी।र यूनिवर्सिटी गार्डन और सोनमर्ग में हुई है।

 

राजी

 

‘राजी’ का काफी हिस्सा कश्मीगर में शूट हुआ है। फिल्म की शूटिंग श्रीनगर के शिवपुरा और बडगाम जिले में हुई है। फिल्म की कहानी 1971 में हुए इंडो-पाक वॉर के बैकड्रॉप पर आधारित है, जिसमें भारतीय लड़की (आलिया भट्ट) एक पाकिस्तानी आर्मी अफसर (विकी कौशल) से शादी करके अपने देश के लिए जासूसी करती है।…Next

 

मैक्स चैनल पर क्यों आती है बार-बार ‘सूर्यवंशम’ हंसी-मजाक से अलग अब असली वजह जान लीजिए

कभी गरीबी में जीने वाला लड़का ऐसे बना ‘क्वीन हरीश’ बॉलीवुड ही नहीं विदेशों में भी छोड़ी थी अपने नृत्य की छाप

Happy Friendship Day : इन 5 गिफ्ट्स के साथ 90 के दशक की यादें फिर से हो जाएंगी ताजा

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *