Menu
blogid : 319 postid : 1395227

‘सोनचिड़िया’ से पहले डकैतों पर बन चुकी हैं ये सुपरहिट फिल्में, शोले के नाम कई रिकॉर्ड

Shilpi Singh

26 Feb, 2019

डकैतों के जीवन से जुड़ी फिल्मों के बनाने का मोह अभी तक खत्म नहीं हुआ है। बालीवुड के फिल्मकारों का पसंदीदा विषय रहा है डकैत और बीहड़। सुशांत सिंह राजपूत और भूमि पेडनेकर को 1970 के दशक में खौफ का दूसरा नाम बन चुके चंबल के डाकुओं पर बन रही फिल्म जल्द ही पर्दे पर आने को तैयार है। फिल्म में दोनों डाकू का रोल निभाएंगे, वास्तविक घटना पर आधारित इस फिल्म में अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत डाकू की भूमिका में नजर आएंगे। अभिषेक चौबे के निर्देशन में बन रही इस फिल्म में सुशांत के अपोजिट भूमि पेडनेकर होंगी। यह फिल्म 2018 में रिलीज होगी। लेकिन ये पहली बार नहीं है जब बॉलीवुड के सितारे डाकू बनेंगे या इसपर ऐसा फिल्म बन रही है। बल्कि एक वक्त था जब बॉलीवुड की हर दूसरी फिल्म में डाकू दिखाई देते थे और फिल्में लोगों के बेहद पंसद भी आती थी। ऐसे में चलिए जानते हैं उन फिल्मों के बारे में जिनमें डकैतों और बीहड़ों को पर्दे पर दर्शाया गया है।

 

 

 

1. गंगा जमुना

 

 

दिलीप कुमार, वैजयंतीमाला की इस क्लासिक फिल्म को भला कौन नहीं जानता होगा। हालात की चपेट में आकर सीधे-साधे दिलीप कुमार के स्वभाव में भारी परिवर्तन आता है और वे डाकुओं के गुट में शामिल हो जाते हैं। इसके बाद उनके लिए इस पेशे से बाहर आ पाना नामुमकिन सा हो जाता है और ऐसे ही पुलिस से भागते भागते एक दिन डाकू का बुरा अंत हो जाता है।

 

2. खलनायक

 

 

इस फिल्म में संजय दत्त ने जो रोल प्ले किया था वो आज भी सभी के ज़हन में ताजा है. फिल्म में उनका लुक बेहद खतरनाक है। आज भी संजय दत्त द्वारा निभाया गया ये रोल जब टीवी पर आता है तो रौंगटे खड़े हो जाते हैं।

 

3. शोले

 

 

शोले फिल्म में गब्बर सिंह के खौफ से सभी वाकिफ हैं। अमजद खान ने अपनी अदायगी से इस रोल को हमेशा हमेशा के लिए अमर कर दिया। मूवी में ठाकुर के रोल में संजीव कुमार ने जय और वीरू यानी अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की मदद से गब्बर सिंह को खत्म करने की कोशिश की और काफी लंबे संघर्ष के बाद सफल भी हुए।

 

4. चाइना गेट

 

 

1998 की इस फिल्म में खतरनाक डाकू जगीरा के रुप में मुकेश तिवारी ने शानदार अभिनय किया था। सितारों से सजी इस फिल्म में ओम पुरी, अमरीश पुरी, नसीरुद्दीन शाह, डैनी के अलावा और भी कई नामी कलाकार थे। देशभक्ति की भावना से जुड़ी इस मल्टीस्टारर फिल्म में मुकेश तिवारी ने जगीरा का रोल प्ले किया था। जगीरा ने फिल्म में अपनी खतरनाक स्टाइल से खौफ पैदा कर दिया था। फिल्म में ओम पुरी, नसीरुद्दीन शाह, परेश रावल, अमरीश पुरी और कुलभूषण खरबंदा अहम रोल में थे।

 

5. पान सिंह तोम

 

 

रियल लाइफ पर बनी इस फिल्म में इरफान खान ने डाकू के किरदार को बेहद संवेदनशील तरीके से पेश किया। उनकी एक्टिंग की काफी तारीफ की गई। फिल्म में एक एथलीट के डाकू बनने की दास्तान को दिखाया गया था। चंबल के बीहड़ में सक्रिय डकैतों पर बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भी अच्छी कमाई की थी।

 

6. बैंडिट क्वीन

 

 

शेखर कपूर द्वारा निर्देशित चुनिंदा फिल्मों में से ये एक ऐसी फिल्म थी जिसे कई मायनों में याद किया जाता है। फिल्म में फूलन देवी का किरदार सीमा बिस्वास ने निभाया था जिन्हें अपने रोल के लिए 1995 का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिला था। इसकी कहानी फूलन देवी की लाइफ पर आधारित थी। फिल्म में मनोज बाजपेई भी एक अहम रोल प्ले करते नजर आए थे।…Next

 

Read More:

इन सिख सैनिकों पर आधारित है अक्षय की फिल्म ‘केसरी’, ऐसी है कहानी

ये 8 अभिनेत्रियां आर्मी परिवारों से रखती हैं ताल्लुक, शहीद हो चुके हैं इस एक्ट्रेस के पिता

भारतीय सेना के जज्बे और जुनून की कहानी हैं ये विज्ञापन, देखकर इमोशनल हो उठेंगे आप

Read Comments

Post a comment