Menu
blogid : 319 postid : 1391030

इस कूल अंदाज में साड़ी पहनती हैं बॉलीवुड अभिनेत्रियां, फ्यूजन लुक का छाया क्रेज

सदियों से भारतीयता की पहचान रही साड़ी को हाल के दशक में पश्चिमी पोशाक से कड़ी टक्कर मिली है। पेशागत सहूलियत,सफर में आसानी और अन्य कारणों से महिलाएं इसे रोजमर्रा के पहनावे में शामिल नहीं कर पा रही हैं,लेकिन इससे साड़ी के कद्रदान कम नहीं हुए हैं। आम से लेकर कंगना रनौट, शिल्पा शेट्टी, सोनम कपूर, ऐश्र्वर्या राय जैसी सेलेब्रिटीज बदलते मौसम के साथ कूल अंदाज में साड़ी पहन रही हैं.

Pratima Jaiswal
Pratima Jaiswal 5 Jul, 2018

 

 

गुजरात से मुंबई आ बसीं कल्पना शाह वषरें से न सिर्फ ऐश्वर्या राय बच्चन, कट्रीना कैफ, दीपिका पादुकोण,सोनम कपूर,जैक्लिन फनरंडिज जैसी सिने अभिनेत्रियों,बल्कि बड़े उद्योग घरानों की स्ति्रयों के साथ-साथ कॉरपोरेट जगत की शक्तिशाली महिलाओं को भी खास अंदाज में साड़ी ड्रेप कराती आ रही हैं। कॉफी टेबल बुक ‘द होल नाइन यार्ड्स’ की लेखिका कल्पना बताती हैं कि गुजरते दौर के साथ साड़ी पहनने के अंदाज में भी अनूठा बदलाव आया है। नए प्रयोग, नए इनोवेशन एवं फ्यूजन हो रहे हैं।

 

 

कला है साड़ी ड्रेपिंग कल्पना बताती हैं कि 30 वर्ष से अधिक के अपने करियर में उन्होंने ब़ॉलीवुड अभिनेत्रियों,सुपर मॉडल्स से लेकर पेज-3 पार्टीज की सेलिब्रेटीज,सभी के लिए अलग-अलग अंदाज में साड़ी ड्रेपिंग की है। वैसे,तो पारंपरिक स्टाइल में पहनी जाने वाली साडि़यों का चलन हमेशा रहता है। लेकिन इन दिनों युवा लड़कियां खास अवसरों या समारोहों में साड़ी को नए अंदाज में पहनना पंसद करती हैं। मसलन, धोती स्टाइल, लुंगी स्टाइल (बिना प्लीट्स के साड़ी),कुर्ते पर साड़ी,डबल साड़ी, गाउन स्टाइल आदि।

 

 

आइए डालते हैं इन अलग-अलग स्टाइल पर एक नजर..

धोती स्टाइल यह स्टाइल शिफॉन फैब्रिक वाली प्लेन रंगों की साडि़यों के साथ काफी निखर कर आता है। अगर साड़ी में पतला-सा बॉर्डर होगा,तो वह और उभर कर आएगा। इसमें फाल का इस्तेमाल नहीं होता। आप लाइक्त्रा टाइट्स और गैर-पारंपरिक स्टाइल वाले ब्लाउज के साथ इसे धारण कर सकती हैं। फुटवियर में हाई हील्स का चयन करना अच्छा रहेगा। इन दिनों लेगिंग्स के साथ फ्रिंज स्टाइल भी काफी लोकप्रिय है। ओवर द नेकइसमें सामान्य प्लीट स्टाइल में साड़ी पहननी होती है। पल्लू में भी प्लीट्सहोते हैं,लेकिन उसे गले के ऊपर रखा जाता है।

 

 

साड़ी बंधी रहे, इसके लिए कमर पर वेस्टबैंड बांधा जाता है। जो महिलाएं अपने फैशनेबल पक्ष को दर्शाना चाहती हैं,वे रिवर्स स्टाइल में साड़ी ड्रेप कर सकती हैं। इसमें ब्लाउज की फिटिंग उम्दाहोनी चाहिए। चाहें, तो वेस्ट पर एक्सेसरी कैरी कर सकती हैं। ब्लाउज ओवर साड़ीइसमें साड़ी बांधने का तरीका पारंपरिक होता है। अंतर सिर्फ ब्लाउज के पहनावे परहै, जो साड़ी के ऊपर एक जैकेट के रूप में पहनी जाती है। इन दिनों लड़कियांस्कर्ट एवं ब्लाउज के ऊपर साड़ी को दुपट्टे की तरह लपेट लेती हैं। इस दुपट्टासाड़ी ड्रेपिंग स्टाइल में कोई प्लीट्स नहीं होती। साड़ी एक एक्सेसरी के रूपमें इस्तेमाल की जाती है।कॉरपोरेट ड्रेप स्टाइलपेशेवर महिलाएं सौम्य एवं सामान्य तरीके से साड़ी पहनना पसंद करती हैं,

जो आरामदायक भी हो। ऐसे में वह कॉटन,सिल्क, हैंडलूम आदि फैब्रिक में प्रोफेशनलड्रेप स्टाइल अपना सकती हैं। इसमें निवी स्टाइल भी हो सकता है, जो अधिकतरकामकाजी महिलाएं अपनाती हैं।बंगाली ड्रेप स्टाइलहल्के रंगों की सूती या हैंडलूम की साडि़यों के साथ यह स्टाइल बेहद लुभावनालगता है। इसमें दो चौड़े प्लीट्स होते हैं और साथ में होता है दोहरा पल्लू।वहीं,डबल ड्रेपिंग स्टाइल भी एक अनूठा एवं समकालीन स्टाइल है,जिसमें एक साथ दो साडि़यां पहनी जाती हैं।

 

 

लुक मॉडर्न या ट्रेडिशनल दोनों हो सकते हैं।बटरफ्लाई ड्रेप स्टाइलकट्रीना हों,दीपिका या फिर करीना। इन सभी ने इस स्टाइल को बेहद खूबसूरती से आत्मसात किया है। बटरफ्लाई स्टाइल में साड़ी पहनने का अंदाज पारंपरिक ही होता है। सिर्फ इसका पल्लू इतना पतला होता है कि शरीर का मध्यपट (मिडरिफ) स्पष्ट दिखाई देता है। इसमें महीन कारीगरी वाले ब्लाउज के साथ शिफॉन या ब्रोकेड की साडि़यां काफी जंचती हैं।मरमेड ड्रेप स्टाइलजिनकी बॉडी सुडौल हो, उनके लिए यह परफेक्ट स्टाइल है। इसके अंतर्गत शरीर के निचले हिस्से में साड़ी को इस तरह ड्रेप किया जाता है कि वह स्कर्ट की तरह नजर आए। इसमें साड़ी का बॉर्डर औऱ पल्लू भारी होंगे,तो अच्छा रहेगा।….Next

 

Read More:

इन तीन महीनों में इतना बदला गया कपिल का लुक, फिट से हुए फैट

एक डायलॉग और 500 रुपए की फीस ने बना दिया स्टार, शादी के बाद भी लिव-इन में रहे

अमरीश पुरी हीरो से ज्यादा लेते थे फीस, फिल्मों के लिए छोड़ दी सरकारी नौकरी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *