Menu
blogid : 319 postid : 1396721

किशोर कुमार का दिल चुराने वाली योगिता का मिथुन पर भी आया था दिल, गायकी के उस्ताद ने ऐसे लिया था ‘डिस्को डांसर’ से बदला!

Pratima Jaiswal

13 Aug, 2019

खूबसूरत आंखें और दिलकश मुस्कुराहट… बॉलीवुड की एक्ट्रेस योगिता बाली की पहचान सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं थी लेकिन ये दो खासियत उन्हें सबसे अलग बनाती थी। योगिता ने 1971 में ‘परवाना’ फिल्म से अपने कॅरियर की शुरुआत की थी। इसके बाद उन्होंने अजनबी, अपराधी, कुंवारा बाप, महबूबा, जानी दुश्मन, बीबी ओ बीबी जैसी फिल्मों में काम किया। इतनी बेहतरीन फिल्में करने के बाद भी योगिता अपनी प्रोफेशनल लाइफ की जगह रिलेशनशिप को लेकर चर्चा में रही। आज इसी चुलबुली एक्ट्रेस का जन्मदिन है। आइए, जानते हैं उनसे जुड़े दिलचस्प पहलू-

 

 

 

गीता बाली की भांजी हैं योगिता बाली
शम्मी कपूर की पत्नी गीता बाली की भांजी योगिता बाली, भले है गीता की तरह नाम नहीं कमा सकीं, लेकिन इनके चाहने वालों की कोई कमी नहीं थी। योगिता ने अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत बॉलीवुड के महानायक कह जाने वाले अमिताभ बच्चन के साथ फ़िल्म ‘परवाना’ (1971) करने के अलावा विनोद खन्ना के साथ ‘मेमसाब’ (1971) और अनिल धवन के साथ ‘समझौता’ (1973) जैसी फिल्मों में काम किया। योगिता को ‘बनारसी बाबू’ फिल्म में सदाबहार देव आनंद की हीरोइन भी चुना गया, लेकिन उन्हें कभी वो सफलता नहीं मिली जिसका सपना उन्होंने देखा था।

 

किशोर कुमार की बनीं तीसरी पत्नी
मधुबाला और किशोर 9 सालों तक एक साथ रहे और फिर मधुबाला की मौत हो गई। उनकी मौत के बाद तन्हा किशोर कुमार का दिल योगिता बाली पर आ गया। योगिता और किशोर दोनों एक-दूसरे को चाहते थे और घरवालों की मर्जी के खिलाफ दोनों ने शादी भी कर ली और किशोर दा की तीसरी पत्नी बन गई।

 

 

 

किशोर कुमार से टूटा रिश्ता
लेकिन शादी के एक साल बाद ही दोनों में तनाव बढ़ने लगा और इसकी वजह बॉलीवुड के उभरते सितारे और ‘डिस्को डांसर’ मिथुन चक्रवर्ती थे। कहा जाता है कि उस दौरान योगिता को मिथुन पसंद आ गए थे और इसी वजह से उनका रिश्ता किशोर कुमार से टूट गया। कहते हैं किशोर कुमार इस बात से इतने नाराज थे कि उन्होंने मिथुन से कई सालों तक बात नहीं की थी। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स का यह भी कहना है कि उन्होंने मिथुन को कई फिल्मों से बाहर निकलवा दिया था।

 

 

मिथुन से की दूसरी शादी
किशोर कुमार से तलाक लेने के एक साल बाद 1979 में उन्होंने बॉलीवुड एक्टर मिथुन चक्रवर्ती से शादी की और उनकी पत्नी बनी। वैसे कहा जाता है कि मिथुन ने बॉलीवुड अभिनेत्री श्रीदेवी से भी शादी की थी।

 

 

शादी के बाद नहीं की कोई फिल्म
1979 में मिथुन चक्रवर्ती से शादी के बाद योगिता ने फिल्मों में काम करना कम कर दिया था। योगिता ने 1988 में फिल्म ‘आखिरी बदला’ में मिथुन चक्रवर्ती के साथ काम किया, इसके बाद उन्होंने कोई फिल्म नहीं की। योगिता अब चार बच्चों की मां हैं और फिल्मों के साथ ग्लैमर से भी बेहद दूर हैं।
योगिता का नाम आज भी उन बेहतरीन अभिनेत्रियों की लिस्ट में शामिल किया जाता है, जिनका कॅरियर बहुत छोटा रहा लेकिन वो बॉलीवुड में अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहीं।…Next

 

 

Read More :

गुलशन कुमार को 16 गोलियां मारने के बाद 15 मिनट तक उनकी चीखें सुनता रहा था शूटर, जानें हादसे की पूरी कहानी

मैं तुम्हें भूल जाऊं, ये हो नहीं सकता और तुम मुझे भूल जाओ, ये मैं होने नहीं दूंगा… सुनील शेट्टी के 10 यादगार डायलॉग

बॉलीवुड के ये मशहूर सितारे इन फिल्मों से करने वाले थे डेब्यू, लेकिन किसी ने छोड़ी फिल्म तो किसी को हटा दिया गया

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *