Menu
blogid : 319 postid : 1999

Konkana Sen – मंझी हुई अदाकारा कोंकणा सेन [जन्मदिन विशेषांक]

konkana senअभिनय एक कला है जिसमें कलाकार को बेहद परफेक्ट होना पड़ता है. कई बार कलाकार अपना सबसे बेहतरीन देने के बाद भी अभिनय में वह जिंदादिली नहीं ला पाते जो दर्शकों के दिल को छू सके. सिनेमा जगत में भी कलाकार अपने अभिनय में जिंदादिली लाने की कोशिश करते हैं. लेकिन कुछ कलाकार ऐसे भी हैं जो चाहे किसी भी किरदार को निभाएं हमेशा जीवंत और कामयाब लगते हैं. ऐसी ही एक अभिनेत्री हैं कोंकणा सेन.


03 दिसंबर, 1979 को मशहूर अभिनेत्री अर्पणा सेन के घर जन्मी कोंकणा सेन बचपन से ही प्रतिभाशाली थीं. दिल्ली के सेंट स्टीफेन कॉलेज से इंग्लिश में डिग्री प्राप्त करने वाली कोंकणा सेन ने अपनी मां की तरह ही अभिनय को अपना कार्यक्षेत्र बनाया.


मुख्यधारा में आने से पहले कोंकणा ने बाल कलाकार और बंगाली फिल्मों में भी काम किया था. भाषा की दीवारों को तोड़कर बांग्लाभाषी अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा ने हिन्दी फिल्मों में एक विशिष्ट स्थान बनाया है. लीक से हटकर बनी फिल्मों में अपने अभिनय की छाप छोड़ने के बाद अब वे मुख्य धारा की फिल्मों में भी देखी जा रही हैं और पसंद भी की जा रही हैं. कोंकणा सेन ने हिन्दी फिल्मों की शुरूआत “मिस्टर एंड मिसेज अय्यर” से की. इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया.


मिस्टर एंड मिसेज अय्यर के बाद अपनी मां अपर्णा सेन के निर्देशन में कोंकणा ने 15 पार्क एवेन्यू में एक विक्षिप्त लड़की की भूमिका को जीवंत कर दिया था. इस फिल्म में अपने शानदार अभिनय के लिए उन्होंने समीक्षकों के साथ-साथ दर्शकों की भी वाहवाही लूटी. मधुर भंडारकर निर्देशित “पेज थ्री” में पत्रकार की भूमिका हो या ओंकारा में आम ग्रामीण पत्‍‌नी की भूमिका, कोंकणा सेन शर्मा हमेशा दर्शकों की कसौटी पर खरी उतरती आयी हैं. लाइफ इन ए मेट्रो के लिए इस वर्ष की सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के फिल्मफेयर पुरस्कार से कोंकणा सेन को सम्मानित किया गया. साधारण नैन-नक्श वाली इस प्रतिभाशाली अभिनेत्री के लिए अब मुख्य धारा की फिल्मों के द्वार भी खुल गए हैं. यशराज बैनर की “लागा चुनरी में दाग” और “आजा नचले” में कोंकणा ने बड़े स्टार्स की मौजूदगी में भी दर्शकों को प्रभावित किया.


साल 2006 में आई “ओंकारा” भी उनके कॅरियर की अहम फिल्म रही. इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के राष्ट्रीय और फिल्मफेयर दोनों अवार्ड से नवाजा गया.


कोंकणा सेन और अभिनेता रणवीर शौरी 2007 से डेटिंग कर रहे थे और दोनों ने साल 2010 में एक निजी फंक्शन में शादी की. हाल ही में कोंकणा सेन ने एक बच्चे को जन्म दिया है.


अपेक्षा है भीड़ में अलग दिखने वाली यह अभिनेत्री आने वाले दिनों में शादी के बाद भी हिन्दी फिल्म दर्शकों के लिए उपलब्ध होती रहेगी.


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *