Menu
blogid : 319 postid : 1391500

मधुबाला से शादी करने के लिए किशोर कुमार ने बदला था धर्म, जानें खास बातें

Shilpi Singh

4 Aug, 2018

4 अगस्त, 1929 को जन्मे आभास कुमार गांगुली ने फिल्मी दुनिया में अपनी पहचान किशोर कुमार नाम से बनाई। ‘मेरे महबूब कयामत होगी’, ‘मेरे सामने वाली खिड़की में’, ‘मेरे सपनों की रानी कब आएगी तू’ जैसे लोकप्रिय गीतों के लिए मशहूर पार्श्र्वगायक किशोर कुमार हिंदी फिल्म-जगत के एक ऐसे धरोहर हैं, जिसे बनाने-संवारने में कुदरत को भी सदियों लग जाती है। आज भले ही वह हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी विरासत अमर है। ऐसे में उनके जन्मदिन पर चलिए एक नजर उनके सफर पर।

 

 

 

फिल्मों में ड़ाला कैंटीन में गाया गाना

 

 

जब किशोर इंदौर के क्रिश्चियन कॉलेज में पढ़ते थे तो उनकी आदत थी, कॉलेज की कैंटीन से उधार लेकर खुद भी खाते थे और दोस्तों को भी खिलाते थे। किशोर ने कैंटीन वाले से उधार लिया था। जिसकी अक्सर कैंटीन वाला मांग करता था। इसी पर किशोर ने अपनी फिल्म में गाना बनाया था।

 

राजेश और किशोर की जोड़ी थी हिट

 

 

हिंदी गानों के अलावा किशोर कुमार ने बंगाली, मराठी, गुजरती, कन्नड़, मलयालम, भोजपुरी और उर्दू में भी गाने गाए हैं। उनकी आवाज आज भी लोगों को मदहोश कर जाती है। किशोर कुमार की आवाज राजेश खन्ना पर बेहद अच्छे दोस्त थे। राजेश फिल्म निर्माताओं से किशोर से ही अपने लिए गीत गंवाने की गुजारिश किया करते थे, जब किशोर कुमार नहीं रहे तो राजेश खन्ना ने कहा था कि ‘मेरी आवाज चली गई’।

 

बांग्ली एक्ट्रेस से पहली शादी

 

 

किशोर कुमार ने अभिनेत्री रूमा गुहा ठाकुरता से पहली शादी 1951 में की थी। ठाकुरता मशहूर फिल्मकार सत्यजीत राय की पत्नी बिजॉय राय की भांजी थीं। किशोर दा चाहते थे कि रूमा घर-परिवार संभालें, लेकिन रूमा की प्राथमिकता कैरियर था, इस कारण दोनों के बीच 1958 में तलाक हो गया।

 

मधुबाला के लिए बदला धर्म

 

 

जिस दौरान मधुबाल बेहद बीमार थी तब किशोर कुमार ने उनसे शादी की थी और इसके लिए उन्होंने अपना धर्म भी बदल लिया था और अपना नाम ‘करीम अब्दुल’ रख लिया। कुछ सालों बाद मधुबाला ने दुनिया को अलविदा कह दिया।

 

योगिता बाली से की तीसरी शादी

 

 

किशोर ने 1976 में अभिनेत्री योगिता बाली के साथ शादी रचाई। लेकिन यह शादी भी ज्यादा दिनों तक नहीं चल सकी। इनकी शादी 1976 में हुई थी और 1978 में इनका तलाक हो गया। योगिता बाली ने किशोर कुमार से तलाक लेकर फिल्म स्टार मिथुन चक्रवर्ती से शादी की।

 

लीना चंद्रावरकर से की चौथी शादी

 

 

लीना चंद्रावरकर मात्र 25 साल की थी और उनके पहले पति की मौत हो चुकी थी उस दौरान लीना ने किशोर दा को पहली बार अपनी फिल्म मन की मीत के शूटिंग के दौरान 1968 में देखा था। किशोर कुमार के साथ लीना के रिश्ते के उनके माता-पिता विरोधी थे, लेकिन दोनों ने 1980 में विवाह किया और 1987 में किशोर दा के निधन तक यह रिश्ता अटूट रहा।

 

खंडवा में ही दफन हुए किशोर कुमार

 

 

किशोर कुमार को अपनी जन्मभूमि से काफी लगाव था और जब 18 अक्टूबर, 1987 को दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया तो उन्हें उनकी मातृभूमि खंडवा में ही दफनाया गया, जहां उनका मन बसता था।…Next

 

Read More:

सलमान खान से 9 साल बड़ा है ये एक्टर, अब करेगा पिता का रोल

एक फिल्म से चर्चा में आई थी मंदाकिनी, अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद से थे रिश्ते

टाइगर श्रॉफ ने खरीदा 8 बेडरूम का लग्जरी फ्लैट, जॉन के भाई सजाएंगे घर

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *