Menu
blogid : 319 postid : 1399052

भारत से पहले लंदन में पॉपुलर हो गए थे बैंडिट क्‍वीन के विक्रम मल्‍लाह, ये हैं टॉप 10 फिल्‍में

Rizwan Noor Khan

18 Feb, 2021

फिल्‍म बैंडिट क्‍वीन में विक्रम मल्‍लाह बनकर भारत में लोकप्रियता हासिल करने वाले अभिनेता निर्मल पांडे इससे पहले लंदन और फ्रांस में पॉपुलर हो चुके थे। करियर के शुरुआती दिनों में थिएटर ग्रुप के साथ लंदन पहुंचे निर्मल पांडेय ने 125 से ज्‍यादा प्‍ले किए, जिनसे उन्‍हें लंदन के थिएटर और फिल्‍म जगत के लोगों के बीच पॉपुलैरिटी मिल गई। 18 फरवरी को निर्मल पांडेय की पुण्‍यतिथि के मौके पर जानते हैं
उनकी हाईएस्‍ट रेटिंग वाली 10 फिल्‍मों और‍ जिंदगी के बारे में।

Nirmal Pandey as Vikram mallah dacoit in Bandit Queen Movie.

अल्‍मोड़ा से एनएसडी दिल्‍ली पहुंचे
उत्‍तराखंड के खूबसूरत शहर नैनीताल में 10 अगस्‍त 1962 को निर्मल पांडेय का जन्‍म हुआ था। अल्‍मोड़ा में पढ़ाई के दौरान ही निर्मल को अभिनय से प्‍यार हो गया और थिएटर ज्‍वाइन करने की ठान ली। इसी वजह से वह अल्‍मोड़ा से दिल्‍ली आ गए और यहां के नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला ले लिया। एनएसडी के दौरान निर्मल पांडेय अपने साथियों के बीच चर्चित थिएटर आर्टिस्‍ट बन गए थे।

लंदन में हीर रांझा प्‍ले से पॉपुलर हुए
एनएसडी के टॉप आर्टिस्‍ट में शुमार होने वाले निर्मल पांडेय को लंदन में अभिनय करने का मौका मिला। यह अवसर निर्मल के करियर को ऊंचाइयों पर ले जाने वाला साबित हुआ। लंदन में निर्मल ने तारा थिएटर ग्रुप के साथ चर्चित प्‍ले हीर रांझा और एंटीगोन में काम किया। दोनों प्‍ले लंदन में खूब पॉपुलर हुए। उन्‍होंने लंदन में करीब 125 प्‍ले में हिस्‍सा लेकर खूब चर्चा बटोरी।

शेखर कपूर ने बनाया विक्रम मल्‍लाह
लंदन में प्‍ले करने के बाद निर्मल पांडेय बॉलीवुड में काम के इरादे से भारत लौट आए। यहां फिल्‍म बैंडिट क्‍वीन के लिए अभिनेताओं की तलाश कर रहे शेखर कपूर ने निर्मल पांडेय को फिल्‍म ऑफर कर दी। उन्‍होंने निर्मल को डकैत विक्रम मल्‍लाह का किरदार दिया। 1996 में आई इस फिल्‍म ने निर्मल पांडेय को बॉलीवुड में बड़ा अभिनेता बनाने के साथ ही देशभर में पॉपुलर कर दिया।

Bandit Queen Movie Poster.

फ्रांस में मिला बेस्‍ट एक्‍टर का अवॉर्ड
मशहूर अभिनेता और निर्देशक अमोल पालेकर ने 1996 में फिल्‍म दायरा के लिए निर्मल पांडेय को चुना। इस फिल्‍म में शानदार अभिनय के लिए 1997 में निर्मल पांडेय को फ्रांस में बेस्‍ट एक्‍टर वैलेंटी अवॉर्ड से सम्‍मानित किया गया। फ्रांस के उत्‍तरी शहर वलेंसिनेस में आयोजित फिल्‍म फेस्टिवल में बेस्‍ट एक्‍टर अवॉर्ड निर्मल पांडेय और उनकी सह अभिनेत्री सोनाली कुलकर्णी को संयुक्‍त रूप से दिया गया।

Dayraa Movie Poster.

लंबी नहीं चलाई पहली शादी
1997 में करियर की ऊंचाईयों पर पहुंचने वाले निर्मल पांडेय को इश्‍क हो गया। चर्चित गीतकार कौसर मुनीर और निर्मल पांडेय एक दूसरे के संपर्क में आने के बाद प्‍यार में डूब गए और शादी कर ली। शादी के 3 साल बाद ही दोनों के बीच खटपट शुरू हो गई और बाद में दोनों ने अपने रास्‍ते अलग कर लिए। कौसर मुनीर ने 2001 में नवीन पंडित से शादी कर ली तो निर्मल पांडेय ने 2005 में अर्चना शर्मा से विवाह कर दोबारा घर बसा लिया।

Actor Nirmal Pandey.

फिल्‍में, सीरियल और म्‍यूजिक एल्‍बम
निर्मल पांडे ने करीब दर्जनभर हिट फिल्‍में दीं। बंटवारे को केंद्र में रखकर 1998 में बनी फिल्‍म ट्रेन टू पाकिस्‍तान, गॉड मदर समेत हिंदी, अंग्रेजी के अलावा कई भाषाओं में निर्मल पांडेय ने फिल्‍में कीं। निर्मल को बैंडिट क्‍वीन फिल्‍म के किरदार विक्रम मल्‍लाह से देशभर में पहचान हासिल हुई। संगीत के शौकीन निर्मल पांडेय ने सांग एल्‍बम जज्‍बा भी लांच किया था। कई टीवी सीरियल भी करने वाले निर्मल पांडेय 18 फरवरी 2010 की रात 47 साल की उम्र में हार्ट अटैक की वजह से यह दुनिया छोड़कर चले गए।

 

निर्मल पांडेय की टॉप 10 फिल्‍में-टीवी सीरीज

बैंडिट क्‍वीन Bandit Queen 1994, 7.6/10 IMDb
दायरा Dayraa: The Square Circle 1996, 7.3/10 IMDb
गॉडमदर Godmother 1999 6.6/10 IMDb
ट्रेन टू पाकिस्‍तान Train to Pakistan 1998, 6.9/10 IMDb
जहां तुम ले चलो Jahan Tum Le Chalo 1999, 6.4/10 IMDb
इस रात की सुबह नहीं Is Raat Ki Subah Nahin 1996, 6.8/10 IMDb
प्यार किया तो डरना क्या Pyaar Kiya To Darna Kya 1998, 6.7/10 IMDb
लाहौर Lahore 2010, 6.3/10 IMDb
राजकुमार आर्यन Raajkumar Aaryyan 2008, 6.6/10 IMDb (TV Series)
काव्‍यांजलि Kkavyanjali 2005, 6.1/10 IMDb (TV Series)

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *