Menu
blogid : 319 postid : 1398139

इस स्टेशन पर शूट होती हैं सबसे ज्यादा फिल्में, रेलवे एक साल में कमाता है इतने लाख रुपये

Rizwan Noor Khan

30 Jul, 2020

 

 

भारतीय रेलवे का एक रेलवे स्टेशन सबसे ज्यादा फिल्मों की शूटिंग के लिए प्रसिद्ध हो चुका है। रेलवे फिल्म मेकर्स से स्टेशन पर शूटिंग के लिए लाखों रुपये किराए के रूप में वसूलता है। इस स्टेशन पर दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे के आइकॉनिक ट्रेन सीन फिल्माए जा चुके हैं। इसके अलावा भी दर्जनों फिल्मों और वेबसीरीज के सीन यहां शूट किए गए हैं और अभी भी शूट किए जा रहे हैं।

 

 

Image Courtesy : India Rail Info

 

 

अप्टा रेलवे स्टेशन पर फिल्माए जाते हैं ट्रेन के सीन
फिल्मों में रेलवे स्टेशन का सीन और गुजरती ट्रेन से बाहर का खूबसूरत नजारा आपने जरूर देखा होगा। कई बार लगता है कि यह सीन सच में उसी स्टेशन पर फिल्माया गया है जहां के बारे में फिल्म में बताया गया है। लेकिन, यह सच नहीं है। फिल्मों में दिखाए जाने वाले ट्रेन के ज्यादातर सीन महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के अप्टा रेलवे स्टेशन पर फिल्माए जाते हैं।

 

 

 

फिल्मसिटी से दो घंटे सफर की दूरी पर है स्टेशन
अप्टा स्टेशन ​बॉलीवुड के फिल्ममेकर्स के लिए ट्रेन का सीन फिल्माने के लिए सबसे मुफीद लोकेशन है। मुंबई फिल्म सिटी से मात्र दो घंटे के सफर की दूरी पर मौजूद होने के चलते भी यह स्टेशन फिल्मकारों की पहली पसंद माना जाता है। इस स्टेशन का खूबसूरत नजारा डायरेक्टर्स को लुभा लेता है।

 

image courtesy : Nai Duniya

 

 

खूबसूरत पहाड़, नदी और वादियों से घिरा है स्टेशन
मंबई से 70 किलोमीटर की दूरी पर स्थित अप्टा रेलवे स्टेशन फिल्मों के सीन के हिसाब से सबसे उपयुक्त लोकेशन है। स्टेशन के एक साइड में पहाड़ और नदी का खूबसूरत नजारा है तो दूसरी तरफ पटरी के बराबर मुख्य चौड़ी सड़क चलती है। इसी वजह से अप्टा स्टेशन को सबसे ज्यादा फिल्मों की शूटिंग के लिए जाना जाता है। सबसे ज्यादा सीन फिल्माए जाने के मामले में अप्टा स्टेशन छत्रपति महाराज टर्मिनस के बाद दूसरे स्थान पर है।

 

 

 

रेलवे ने एक साल में कमाए 22.61 लाख रुपये
पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक रायगढ़ जिले का अप्टा रेलवे स्टेशन फिल्मों की शूटिंग के एवज में सेंट्रल रेलवे को हर साल 20 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई देता है। रिपोर्ट के मुताबिक साल 2019—20 में भारतीय रेल ने इस स्टेशन पर फिल्मों की शूटिंग से 22.61 लाख रुपये की कमाई की है।

 

 

image courtesy : Mid Day

 

 

डीडीएलजे का जा सिमरन जा सीन यहीं शूट हुआ
इस स्टेशन पर शाहरुख खान और काजोल की फिल्म दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे के आइकॉनिक सीन फिल्माए गए हैं। इसके अलावा फिल्म शाहरुख खान की कुछ कुछ होता है, आमिर खान की रंग दे बसंती, अक्षय कुमार की खाकी, टाइगर श्रॉफ की बागी, आयुष्मान खुराना की शुभ मंगल ज्यादा सावधान, फिल्म रात अकेली है, मुंबई सागा समेत दर्जनों सुपरहिट फिल्मों को सीन इस स्टेशन पर फिल्माए जा चुके हैं।…NEXT

 

 

 

Read More:

सुशांत सिंह राजपूत की एक और फैन ने जान दी, एक महीने में 4 टीनएजर्स ने लगाई फांसी

सुशांत सिंह राजपूत के हमशक्ल को मिली फिल्म, सुशांत ​की जिंदगी पर बनने वाली फिल्म में बनेंगे सुशांत

ओटीटी प्लेटफॉर्म पर मूवी रिलीज करने की होड़, हॉटस्टार के बाद नेटफ्लिक्स ने जारी की मूवी लिस्ट

कनिका कपूर से शुरू हुआ कोरोना अमिताभ बच्चन तक पहुंचा, ये 10 सेलीब्रिटीज हो चुके हैं कोरोना पॉजिटिव

लगातार 500 कुश्तियां जीतने वाले दारा सिंह के इश्क और किंगकांग की मूछें उखाड़ने के किस्से

 

 

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *