Menu
blogid : 319 postid : 1388463

कभी चॉल में एक गंदे कमरे में रहते थे अनुपम, किरण के लिए पहली पत्‍नी को दिया तलाक

बॉलीवुड के जाने-माने एक्टर अनुपम खेर आज 63 साल के हो गए। उनका जन्म 7 मार्च 1955 को शिमला में हुआ था। अनुपम के पिता क्लर्क और माता गृहणी थीं। उन्होंने करीब 500 फिल्मों में काम किया है और बॉलीवुड के सबसे ज्यादा क्रिटिकली एक्लेम एक्टर्स में से एक हैं। अनुपम खेर करीब 35 वर्षों से बॉलीवुड में अपना योगदान दे रहे हैं। मगर आज इंडस्‍ट्री में जिस बुलंदी पर अनुपम हैं, वहां पहुंचने के लिए उन्‍होंने बहुत स्‍ट्रगल किया है। मुश्किलों में दिन गुजारने के साथ ही वे मुंबई में चॉल में रहे हैं। आइये अनुपम के जन्‍मदिन के मौके पर आपको उनकी जिंदगी के कुछ ऐसे पहलुओं के बारे में बताते हैं, जिनसे शायद आप अनजान हों।


anupamkher kirron


गंदे से कमरे में कोने में रहते थे अनुपम


Anupam-Kher


अनुपम खेर ने एक इंटरव्यू में बताया था कि 1981 में जब वे मुंबई पहुंचे, तो उनके पास सिर्फ 37 रुपये थे। उनके एक दोस्त ने 10 दिन के लिए उन्‍हें अपने यहां रखा। उन्होंने खुद एक कमरा खोजा, जो चॉल में था। उसमें चार लोग पहले से रहते थे। अनुपम उस कमरे में पांचवें शख्स थे। उन्‍होंने बताया कि मुंबई में मेरा पहला पता था अनुपम खेर, 2/15, खेरवाड़ी, खेर नगर, खेर रोड, बांद्रा ईस्ट। मगर वहां जिंदगी बड़ी भयानक थी। मैं उस गंदे से कमरे में कोने में रहता था। मेरी मकान मालकिन अपने तीन बच्चों के साथ रसोई में सोती थी।


स्‍ट्रगल के दिनों में हुई किरण से मुलाकात


anupamkher kirron1


किरण खेर से अनुपम की मुलाकात उनके स्‍ट्रगल के दिनों में ही हुई। किरण खेर ने चंडीगढ़ से स्कूल की पढ़ाई पूरी की और इसके बाद उन्होंने गौतम बेरी से शादी कर ली थी। गौतम बेरी मुंबई के एक अमीर बिजनेसमैन थे। दोनों का एक बेटा हुआ, जिसका नाम सिकंदर खेर रखा। गौतम से शादी के बाद किरण खेर फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने के लिए लगातार प्रोड्यूसरों के यहां चक्कर लगा रही थीं और अपने लिए फिल्मों में काम ढ़ूंढ रही थीं। इसी दौरान किरण की मुलाकात अनुपम खेर से हुई। उस समय अनुपम भी स्ट्रगलिंग एक्टर थे। दोनों एक-दूसरे को यूनिवर्सिटी के समय से थोड़ा-बहुत जानते थे। दोनों ने साथ में एक प्ले ‘चंद्रपुरी की चंपाबाई’ में साथ काम किया था।


1985 में दोनों ने कर ली शादी


anupamkher kirron2


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, किरण ने बताया था कि अनुपम खेर और वो नादिरा बब्बर के एक प्ले के लिए कलकत्ता जा रहे थे। अनुपम उस समय बिल्कुल अलग दिख रहे थे। उन्होंने किसी फिल्म के लिए अपना सिर मुंडवाया था। किरण ने बताया था कि कमरे से जाते हुए उन्होंने मुड़कर देखा और इस दौरान हम दोनों को कुछ अलग महसूस हुआ। बस यहीं दोनों एक-दूसरे को दिल दे बैठे। इसके बाद साल 1984 में अनुपम खेर को फिल्म ‘सारांश’ से ब्रेक मिला। 1985 में ही अनुपम खेर और किरण ने शादी कर ली। शादी के लिए अनुपम खेर ने अपनी पत्नी को और किरण खेर ने अपने पति को तलाक दिया। बता दें कि अनुपम और किरण की संतान नहीं है। सिकंदर खेर किरण और गौतम के बेटे हैं।


अमेरिकन, ब्रिटिश और चाइनीज फिल्मों में भी किया है काम


anupam kher


अनुपम ने साल 1982 में फिल्म ‘आगमन’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया, लेकिन उन्हें असली पहचान 1984 में आई फिल्म ‘सारांश’ से मिली। 28 साल के अनुपम ने इस फिल्‍म में एक मिडिल क्लास रिटायर्ड बूढ़े शख्स का किरदार निभाया था, जो अपने बेटे को खो देता है। बॉलीवुड के साथ-साथ वे अमेरिकन, ब्रिटिश और चाइनीज फिल्मों में भी काम कर चुके हैं। अनुपम खेर ने ज्यादातर कॉमेडी फिल्में की हैं, लेकिन उनके नेगेटिव किरदार को लोगों ने ज्यादा पसंद किया है। फिल्म ‘ॐ जय जगदीश’ से उन्होंने डायरेक्शन में कदम रखा। अनुपम खेर पहले एक्टर हैं, जिन्होंने कॉमेडी रोल के लिए 5 बार फिल्मफेयर अवाॅर्ड जीता है। भारत सरकार ने उन्हें 2004 में पद्मश्री और 2006 में पद्मभूषण से सम्मानित किया…Next


Read More:

मेघालय की राजनीति में ये रिकॉर्ड बना चुके हैं कोनराड संगमा, ऐसे शुरू हुआ सियासी सफर

आधार से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं, अब खुद कर पाएंगे पता!

जब सचिन-गांगुली के बल्‍ले से जमकर बरसे रन, पहली निदहास ट्रॉफी का था फाइनल मैच

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *