Menu
blogid : 319 postid : 1401143

श्रीलंका आर्थिक संकट पर बोला अमेरिका, आग की भेंट चढ़ा राजपक्षे का पैतृक घर

श्रीलंका में आर्थिक संकट (Sri Lanka economic crisis) के चलते राजनीतिक संकट (Sri Lanka political crisis) भी पैदा हो गया है, जिससे लोगों में काफी रोष है। इस बीच पूरे देश में लोग बड़ी संख्या में सड़कों पर उतरकर सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बीच श्रीलंका में लोग दो पक्षों में बंट गए है। एक पक्ष सरकार का समर्थन कर रहा है और दूसरा विरोध में खड़ा है।

Geetika Sharma
Geetika Sharma10 May, 2022
fire in ancestral hone of Rajapaksa

पीएम ने दिया इस्तीफा-
आर्थिक संकट के चलते अब सोमवार को प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे (PM Mahinda Rajapaksa) ने अपने पद से इस्तीफा (Sri Lanka PM resigns) दे दिया। साथ ही देश के स्वास्थ्य मंत्री प्रोफेसर चन्ना जयसुमना ने भी राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा सौंपा है। इसके बाद सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारी उग्र हो गए और देश में हिंसा भड़क गई। इस्तीफा देने के कुछ घंटों बाद ही प्रदर्शन कर रहे लोगों ने पीएम के पैतृक घर को आग लगा दी। इसके बाद भी लोगों का गुस्सा शांत नहीं हुआ और उन्होंने कई नेताओं के घरों को भी आग की भेंट चढ़ा दिया।

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो-
दरअसल सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों और सरकार का समर्थन कर रहे लोगों के बीच हिंसा के बाद घरों और वाहनों के जलाने का सिलसिला जारी हुआ। पीएम के घर को जलाने का वीडियो सोशल मीडिया (fire in ancestral home of Rajapaksa) पर खूब वायरल हो रहा है। वीडियो में घर और कई कीमती वाहन आग में राख होते हुए दिख रहे हैं। श्रीलंका में आर्थिक संकट शुरू होने के बाद से लेकर अब तक हुई हिंसा (Sri Lanka violence) में एक सांसद समेत 3 लोग मारे गए हैं और 150 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

अमेरिका ने जताई चिंता-
श्रीलंका में हालातों के बेकाबू होने पर अब अमेरिका ने अपनी प्रतिक्रिया (America reacts on Sri Lanka Economic crisis) जाहिर की है। अमेरिका ने कहा कि वह बारीकी से स्थिति की निगरानी कर रहा है। अमेरिका ने शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे लोगों पर हिंसा और देश में आर्थिक व राजनीतिक हालातों को लेकर चिंता जाहिर की है। इससे पहले आर्थिक संकट के साथ-साथ कोविड महामारी, आतंकी खतरों और ईंधन व दवाइयों की कमी को लेकर अमेरिका ने अपने नागरिकों को श्रीलंका की यात्रा न करने का आग्रह किया था।

श्रीलंका में श्रीलंका-
आर्थिक संकट के बीच देश में चीजों की बढ़ती कीमतों के कारण लोगों की भीड़ सड़कों पर उतर कर विरोध प्रदर्शन कर रही है। हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर उतर कर राष्ट्रपति से इस्तीफा देने की मांग कर रहे है। इस बीच देश में हिंसा की घटनाएं भी सामने आ रही हैं। इस कारण 6 मई को राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (President Gotabaya Rajapaksa) ने देश में इमरजेंसी लगाने का ऐलान किया था। इससे पहले 4 अप्रैल को भी देश में इमरजेंसी (Emergency in Sri Lanka)  लगाई गई थी, जिसे कुछ दिनों बाद हटा दिया गया था।

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh