Menu
blogid : 319 postid : 1401157

दूसरे कोविड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा अमेरिका, पीएम मोदी भी होंगे शामिल

अमेरिका आज दूसरा वैश्विक कोविड वर्चुअल शिखर सम्मेलन (Second Global COVID Virtual Summit) आयोजित करने जा रहा है। राष्ट्रपति जो बाइडेन सहयोगी देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ सम्मेलन की शुरुआत करेंगे। सम्मेलन में कोविड-19 के खिलाफ जंग को एक अंतरराष्ट्रीय प्राथमिकता बनाने पर जोर दिया जाएगा। यह सम्मेलन पहले कोविड-19 सम्मेलन में किए गए प्रयासों को दोगुना करेगा। इस सम्मेलन का उद्देश्य कोरोना से विश्व स्तर पर पैदा हुई चुनौतियों से लड़ना और उनका समाधान करने के लिए नए रास्तों पर विचार करना है। कोरोना से लड़ने के लिए विश्व स्तर पर मजबूत स्वास्थ्य ढांचों को बढ़ावा देने के लिए काम करने की जरूरत है।

Geetika Sharma
Geetika Sharma12 May, 2022

 

PM Modi will participate in second Global COVID Virtual Summit

 

पीएम मोदी होंगे सम्मेलन में शामिल-
इस बीच गुरुवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (President Joe Biden)  ने देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भी सम्मेलन में वर्चुअली शामिल होने का निमंत्रण दिया है। बाइडन के निमंत्रण को स्वीकार करते हुए प्रधानमंत्री गुरुवार सुबह दूसरे वैश्विक कोविड-19 वर्चुअल शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। भारतीय विदेश मंत्रालय के अनुसार पीएम मोदी सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में ‘महामारी की थकान की रोकथाम और तैयारी को प्राथमिकता’ विषय पर अपने विचार रखेंगे। गुरुवार यानी 12 मई शाम 6.30 से 7.45 तक सम्मेलन का सीधा लाइव प्रसारण किया जाएगा। पिछले साल सितंबर 2021 में आयोजित पहले वैश्विक कोविड-19 शिखर सम्मेलन में भी पीएम मोदी ने भाग लिया था।

कोविड के खिलाफ जंग में भारत की भूमिका-
भारत महामारी से निपटने के लिए वैश्विक स्तर पर हो रहे प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। भारत सुरक्षित वैक्सीन, दवाओं की आपूर्ति, कोविड टेस्टिंग, जीनोमिक सर्विलांस और कम लागत वाली स्वदेशी तकनीकों का विकास करके महामारी के खिलाफ जंग में अहम योगदान दे रहा है। विश्व स्तर पर स्वास्थ्य सुरक्षा ढांचे को मजबूत करने और सुधारने में डब्ल्यूएचओ के केंद्र में बहुपक्षीय मंचों पर भारत की सक्रिय मौजूदगी रही है। दूसरे वैश्विक कोविड-19 शिखर सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक समेत कई अन्य लोग भी उपलब्ध रहेंगे।

24 घंटों में भारत का हाल-
पिछले 24 घंटों में भारत में कोरोना के 2 हजार 827 मामले सामने आए हैं और अब सक्रिय मामलों की संख्या 19 हजार 067 हो गई है। इसके साथ ही महामारी की शुरुआत से अब तक देश में कुल 4 करोड़ 31 लाख 10 हजार 586 मामले सामने आए हैं। पिछले 24 घंटों में 24 लोगों की कोविड से मौत हुई है, जिससे मरने वालों की कुल संख्या 5 लाख 24 हजार 181 हो गई है। गुरुवार को देश में 4 लाख 71 हजार, 276 लोगों के टेस्ट के लिए सैंपल लिए गए। अब तक देश में कुल 84 करोड़, 24 लाख 58 हजार, 167 लोगों के टेस्ट किए गए हैं। 190.83 करोड़ लोगों को कोविड वैक्सीन उपलब्ध करवाई गई है।

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh