Menu
blogid : 319 postid : 1391095

कभी इस एक्ट्रेस के साथ जुड़ा आलोकनाथ का नाम, ‘बाबूजी’ के किरदार से हुए हैं मशूहर

Shilpi Singh

10 Jul, 2018

संस्कारी बाबूजी. जिन्हें देखकर ऐसा लगता है कि इनका जन्म ही फिल्मों में बाबूजी बनने के लिए हुआ है। आप किसी फिल्म या टीवी सीरियल की बात कर लीजिए, जिसमें इस अभिनेता ने बाबूजी बनकर उस किरदार में जान डाल दी। अब तक तो आप समझ ही गए होंगे कि हम आलोकनाथ की बात कर रहे हैं, आज उनका जन्मदिन है और आज 62 साल क हो गए हैं ऐसे में इस खास मौके पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

 

 

 

बिहार के रहने वाले हैं आलोक नाथ

 

 

बिहार में जन्मे आलोकनाथ ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से पढ़ाई की है। आलोकनाथ पिछले कई दशकों से फिल्मों और टीवी में काम कर रहे हैं अब तक उन्होंने 500 से अधिक फिल्में और करीब 30 से 40 ज्यादा टीवी शो में काम कर चुके हैं।

 

आलोकनाथ ने निभाया था 80 साल के बुजुर्ग का किरदार

 

 

आलोक अपने कॉलेज के दिनों से ही थियेटर से जुड़ गए। उन्हें पहचान मिली ‘बुनियाद’ टीवी सीरियल से, जिसमें उन्होंने बाबूजी का किरदार निभाया था। 1956 में जन्में आलोकनाथ 1986 में दूरदर्शन पर आने वाले शो बुनियाद में एक पिता के किरदार में नजर आए थे उस दौरान वो करीब 30 साल के थे लेकिन शो के अंत होते-होते उनका किरदार 80 साल का हो चुका था। भूमिका जिसे उन्होंसने बखूबी निभाया। फिल्मों में भी आलोकनाथ ने कई ऐसे लोगों के पिता का किरदार निभाया जो असल में उम्र में उनसे बड़े थे।

 

संस्कारी बाबूजी ही नहीं बल्कि खलनायक की भूमिका भी निभा चुके हैं

 

 

1987 में आई फि‍ल्मल कामाग्नि में आलोकनाथ रोमांटिक सीन करते भी नजर आए थे, बकौल आलोकनाथ फिल्म की कहानी अपने समय से काफी आगे की थी। आलोकनाथ कई फिल्मों में विलेन के रोल में भी नजर आए हैं। वो विनाशक, षड्यंत्र और बोल राधा बोल जैसी फिल्मों में खलनायक भी बने।

 

नीना गुप्ता के साथ जुड़ा था नाम

 

 

आलोकनाथ को बुलाने वाले ‘संस्कारी बाबूजी’ कहकर भी बुलाते हैं। वैसे एक दौर था जब अभिनेत्री नीना गुप्ता के साथ उनके लव अफेयर के चर्चे खूब उड़े थे। बताते चलें कि दोनों ने टीवी सीरियल ‘बुनियाद’ में साथ काम किया था और इस दौरान दोनों के अफेयर की खबरों समाने आई थी।

 

जितेंद्र का पिता बनने से किया मना

 

 

आलोकनाथ अब तक सलमान से लेकर जैका श्रॉफ तक के पिता बन चुके हैं, लेकिन उन्होंने जितेंद्र के पिता का किरदार करने से मना कर दिया था। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि उन्होंने कई ऐसे एक्टर के पिता का किरदार किया है जो उनसे उम्र में छोटे थे, लेकिन उन्हें 20-25 साल पहले उनके पास एक ऑफर था जिसमें उन्हें जितेंद्र के पिता का किरदार करना था और उन्होंने वो किरदार करने से मना कर दिया था।…Next

 

 

Read More:

इन तीन महीनों में इतना बदला गया कपिल का लुक, फिट से हुए फैट

एक डायलॉग और 500 रुपए की फीस ने बना दिया स्टार, शादी के बाद भी लिव-इन में रहे

अमरीश पुरी हीरो से ज्यादा लेते थे फीस, फिल्मों के लिए छोड़ दी सरकारी नौकरी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *