Menu
blogid : 319 postid : 1395443

अपनी फिल्म के लिए आमिर ने खुद चिपकाए थे पोस्टर, लग्जरी कारों और घर के हैं मालिक

Shilpi Singh

14 Mar, 2019

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान आज 54 साल के हो गए हैं। वह अपनी हर चीज को परफेक्ट बनाने की कोशिश करते हैं।मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान का जन्म मुंबई में हुआ था, उनके पिता, ताहिर हुसैन एक फ़िल्म निर्माता थे जबकि उनके दिवंगत चाचा, नासिर हुसैन, एक फ़िल्म निर्माता के साथ-साथ एक निर्देशक भी थे। आमिर एक फ़िल्मी परिवार से हैं और इसीलिए उनकी रूचि हमेशा से ही फिल्मों में रही है।  आमिर कॉमेडी, गुस्सा रोमांस हर तरह के किरदार में खुद को ढाल लेते हैं। वैसे तो सभी को आमिर खान के बारे में सबकुछ पता है लेकिन उसके अलावा भी कई दिलचस्प बातें हैं जो लोगों को आमिर खान के बारे में पता नहीं है। तो आइए आपको आमिर के बारे में कुछ खास बातें बताते हैं।

 

 

12वीं तक पढ़े हैं आमिर

 

 

आमिर खान की शुरूआती पढ़ाई जे.बी.पेटिट स्कूल से हुई थी। इसके बाद आठवीं कक्षा तक वे सेंट ऐनी हाईस्कूल में पढ़े और नवीं और दसवीं कक्षा की पढ़ाई बाम्बे स्काटिश स्कूल, माहिम से की। उन्होंने बारहवीं कक्षा की पढ़ाई नारसी मूंजी कॉलेज से पूरी की।

 

यादों की बारात में पहली बार आए थे नजर

 

 

आमिर खान का पूरा नाम मोहम्मद आमिर हुसैन खान है। लेकिन बॉलीवुड में वो आमिर खान नाम से ही मशहूर हैं। अपने चाचा नासिर हुसैन की फि‍ल्म ‘यादों की बारात’ (1973) में आमिर खान एक बाल कलाकार की भूमिका में नजर आए थे, उस दौरान आमिर केवल 8 साल के थी। यहीं से आमरि का एक्टिंग का चस्का लगा।

 

टेनिस प्लेयर बनना चाहते थे

 

 

सभी को लगता है कि आमिर खान फिल्मों के लिए बने हैं। मगर आमिर वास्तव में लॉन टेनिस प्लेयर बनना चाहते थे। वह इस खेल में अपने स्कूल में काफी अच्छे थे। वह अपने स्कूल को लॉन टेनिस में रिप्रिसेंट भी कर चुके हैं। वहीं आमिर खान के पिता नहीं चाहते थे कि वह एक्टर बनें। थियेटर ग्रुप अवंतर ज्वाइन करने और 2 साल तक काम करने के बाद उन्होंने एक्टिंग को अपना करियर बनाने का फैसला लिया। आमिर खान ने स्पॉटबॉय, एसिसटेंट डायरेक्टर सभी का रोल किया है।

 

कयामत से कयामत तक ने बनाया मशहूर

 

 

आमिर का फिल्‍मी करियर फि‍ल्म ‘होली’ (1984) से शुरू हुआ था, लेकिन उन्हें असली पहचान 1988 में आई फिल्‍म ‘कयामत से कयामत तक’ आमिर की पहली सुपरहिट फिल्‍म थी। फिल्‍म ‘कयामत से कयामत तक’ के लिए आमिर को सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेता का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी मिला।

 

कयामत से कयामत तक प्रमोशन

 

 

हर कोई आमिर खान की फिल्म कयामत से कयामत तक का फैन है। लेकिन यह फिल्म बनाना आसान नहीं था। यह एक छोटे बजट की फिल्म थी। जिसकी वजह से फिल्म को प्रमोट करने के लिए आमिर खान और फिल्म के प्रोड्यूसर राज जुतशी ने खुद बस और ऑटों में जाकर पोस्टर लगाए थे। इसके साथ ही आमिर खान लोगों को बताते थे कि मैं इस फिल्म का हीरो हूं।

 

कई अवॉर्ड जीत चुके हैं आमिर

 

 

1996 में आई फिल्‍म ‘राजा हिन्‍दुस्‍तानी’ के लिए आमिर को सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता का पहला फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार मिला था। फिर आमिर ने 2001 में फिल्‍म लगान के लिए अपनी सफलता को दोहराया और फिर से सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता चुने गए। आमिर ने 2007 में फिल्‍म ‘तारे जमीन पर’ का निर्देशन किया जिसके लिए उन्‍हें फिल्‍मफेयर ने सर्वश्रेष्‍ठ निर्देशक के पुरस्‍कार से नवाजा।

 

महज 21 साल में की थी शादी

 

 

आमिर ने 21 साल के होते ही अपनी गर्लफ्रेंड रीना से गुपचुप शादी कर ली थी। उन्होंने जब शादी की तब उनकी फिल्म ‘क़यामत से क़यामत’ तक आने वाली थी। हालांकि उनकी लव स्टोरी इतनी आसाना नहीं थी क्योंकि रीना का घरवाले इस रिश्ते के खिलाफ थे ऐसे में आमिर और रानी ने घऱ से भागरकर शादी की थी।

 

लगान के सेट पर मिली किरण

 

 

आमिर और किरण की पहली मुलाकात साल 2000 में फिल्म ‘लगान’ के सेट पर हुई थी। आमिर शादीशुदा थे लेकिन किरण पर उनका दिल आ गया था। इस फिल्म में किरण शामिन देसाई की असिस्टेंट थीं। किरण भी आमिर को चाहने लगी थीं साल 2002 में आमिर ने अपनी पहली पत्नी रीना दत्ता को तलाक दे दिया।

 

2005 में रचाई दूसरी शादी

 

 

फिल्म के सेट पर आमिर ने किरण से उनकी कान की बाली मांगी थी और तभी से दोनों की लवस्टोरी शुरू हो गई थी। साल 2005 में आमिर ने किरण से शादी कर ली थी। फिल्म ‘लगान’ में किरण को 10 हजार रुपए सैलरी पर रखा गया था। आमिर की दूसर पत्नी किरण और पहली पत्नी रीना अच्छी दोस्त के तौर पर जानी जाती हैं।

 

आमिर खान की नेटवर्थ लगभग 1,400 करोड़ रुपए है

 

 

फिल्म इंडस्ट्री में 30 साल के करियर में आमिर खान ने अंदाज अपना-अपना, तारे जमीन पर, थ्री इडियट्स, सरफरोश, लगान जैसी कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में काम किया है।इन 30 साल में आमिर खान की नेटवर्थ लगभग 1,400 करोड़ रुपए है। इसके अलावा उनकी सालाना इनकम 143 करोड़ रुपए है। आमिर खान का पंचगनी में एक बंगला है जिसकी कीमत 15 करोड़ रुपए है। वहीं, उनका मुंबई के बांद्रा में फ्रीडा अपार्टमेंट है। इसकी कीमत लगभग 65 करोड़ रुपए है। भारत के अलावा अमेरिका में आमिर खान का घर है। इसकी कीमत 75 करोड़ रुपए है।

 

ऐसा है कार का कलेक्शन

 

 

आमिर खान के कार कलेक्शन की बात करें तो एक करोड़ से लेकर 11 करोड़ तक की कीमत वाली कारें हैं। आमिर खान के पास सबसे महंगी कार Mercedes Benz S600 है। इसकी कीमत 11.6 करोड़ है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इसके शीशे बुलटप्रूफ है। आमिर के पास इसके अलावा Rolls Royce Coupe है। इसके शीशे भी बुलटप्रूफ है। इस कार की कीमत 4.6 करोड़ रुपए है। आमिर के पास Bentley Continental है। इसकी कीमत 3.10 करोड़ रुपए है। वहीं, आमिर के पास सबसे सस्ती गाड़ी BMW 7 और रेंज रोवर है। इसकी कीमत 1.2 करोड़ और 1.7 करोड़ रुपए है। …Next

 

Read More:

सोनाली बेंद्रे ने करवाया बोल्ड फोटोशूट, तस्वीरों में दिखा कैंसर सर्जरी का 20 इंच का गहरा कट

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2019 : ये हैं महिला सशक्तिकरण पर बनी बॉलीवुड की 10 मशहूर फिल्में

विंग कमांडर ‘अभिनंदन’की भूमिका निभाना चाहते हैं जॉन अब्राहम, देश के हीरो पर जाहिर की राय

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *