Menu
blogid : 319 postid : 1398407

आमिर खान के भाई फैसल 30 साल बाद फिल्मों में कर रहे वापसी, आखिर इतने दिन क्यों दूर रहे बॉलीवुड से

Rizwan Noor Khan

20 Oct, 2020

सुपरस्टार आमिर खान एक से एक धांसू फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। उनकी फैमिली में भाई, अंकल और भांजे समेत कई लोग फिल्मों से जुड़े रहे हैं। अभिनेता इमरान खान कई सुपरहिट फिल्में देने के बाद इंडस्ट्री से दूर हो चुके हैं। वहीं, आमिर के भाई अभिनेता फैसल खान 30 साल बाद बॉलीवुड में बतौर निर्देशक कदम रखने वाले हैं। फैसल आमिर पर घर में कैद रखने और गलत दवाएं खिलाने के आरोप लगाकर चर्चा में आए थे।

Movie Mela Poster.

3 साल की उम्र में मिली पहली फिल्म
अभिनेता फैसल खान ने 3 साल की उम्र में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट 1969 में आई फिल्म प्यार का मौसम में रिषी कपूर के बचपन का रोल निभाया था। इस फिल्म को अंकल नासिर ने प्रोड्यूस की थी। फैसल खान की पहली डेब्यू फिल्म 1988 में आई आमिर खान की कयामत से कयामत ​तक थी। इस फिल्म में फैसल खान विलेन के छोटे से रोल में नजर आए थे।

फिल्म मेला से मिली पहचान
फैसल खान आमिर खान की फिल्म जो जीता वही सिकंदर और महदोश जैसी फिल्मों में भी नजर आए, लेकिन उन्हें बतौर हीरो कुछ खास पहचान हासिल नहीं हो सकी। फैसल खान ने 2000 में रिलीज हुई आमिर खान की फिल्म मेला में आमिर के साथ काम किया, जिसके बाद उन्हें थोड़ी पहचान हासिल हुई। बाद के दिनों में वह आमिर खान पर गलत तरीके से दवाएं खिलाकर घर में कैद रखने के आरोप के चलते चर्चा में आए थे।

बॉलीवुड की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म
फैसल खान की पिछली हिंदी फिल्म 2015 में रिलीज हुई चिनार दास्ताने इश्क थी। यह फिल्म बॉलीवुड इतिहास की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म साबित हुई। फिल्म बॉक्स आफिस पर मात्र 1 लाख रुपये कमा सकी थी। फैसल 2018 में आई कन्नड़ फिल्म कॉट्रैक्ट भी नजर आए थे। करीब दर्जन भर फिल्मों में छोटे बड़े रोल कर चुके फैसल को दर्शकों का प्यार हासिल नहीं हो सका।

पहली को डायरेक्टेड फिल्म को मिली सराहना
फैसल खान एक्टिंग में उस तरह सफल नहीं हो सके जैसा उन्होंने सोचा था, हालांकि फैसल खान ने प्रोडक्शन और डायरेक्शन में भी हाथ आजमाया। 1990 में रिलीज हुई फिल्म तुम मेरे हो को को—प्रोड्यूस और को—डायरेक्ट भी किया था। इस फिल्म में आमिर खान और जूही चावला ने काम किया था। फिल्म को काफी सराहना मिली थी। उस वक्त फिल्म ने 3 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी।

आमिर और फैसल खान अपने अंकल फिल्म प्रोड्यूसर ताहिर हुसैन के साथ। Image courtesy : Youtube

डायरेक्शन में 30 साल बाद वापसी
फिल्म तुम मेरे हो के 30 साल बाद फैसल खान डायरेक्शन में लौट रहे हैं। आईएएनस की रिपोर्ट के मुताबिक फैसल खान फिल्म फैक्ट्री से डायरेक्शन में वापसी कर रहे हैं। रोमांटिक ​थ्रिलर फिल्म फैक्ट्री में मुख्य भूमिका मॉडल एक्टर रोली रॉयन निभा रही हैं। फिल्म को 2020 में ही रिलीज किया जाएगा। फैसल खान फिल्म तुम मेरे हो के अलावा जो जीता वही सिंकदर, कयामत से कयामत तक में असिस्टेंट डायरेक्टर रह चुके हैं। अब वह पहली बार बतौर डायरेक्टर इस फिल्म से पर्दे पर वापसी करने वाले हैं।

Image courtesy : Midday

10 साल तक ​​बॉलीवुड से दूर रहे फैसल
फैसल खान 1988 से 2005 तक लगातार फिल्मों में बतौर अभिनेता एक्टिव रहे। 2007 में उनके गायब होने की रिपोर्ट मुंबई में दर्ज कराई गई। फैसल खान ने अपने भाई आमिर खान पर अपने घर में कैद करने के आरोप लगाए। पारिवारिक विवाद और मेडिकेशन में रहने के चलते 10 साल तक फैसल खान फिल्म इंडस्ट्री से दूर रहे। 2015 में उन्होंने हिंदी फिल्म चिनार दास्ताने इश्क से वापसी की। उनकी लेटेस्ट फिल्म 2018 में कन्नड़ भाषा की कॉन्ट्रेक्ट रिलीज हुई।…NEXT

 

Read More : वो फिल्म जिसके बाद सनी देओल ने शाहरुख और यश चोपड़ा से बात करनी बंद कर दी

हेमा मालिनी बनना चाहती थीं देवदास की पारो पर बीच में बंद करनी पड़ी फिल्म

अनूठा फिल्म फेस्टिवल, तंबू में दिखाई जाती हैं फिल्में

90 के दशक के सबसे चर्चित सुपरहीरो पर बनेंगी 3 फिल्में

लता मंगेशकर को बिना स्कूल गए मिलीं 6 डिग्रियां

16 की उम्र में आशा भोंसले ने कर ली थी शादी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *