Menu
blogid : 319 postid : 1398716

7 निर्देशक जिन्होंने अपनी ही फिल्म को दो बार बनाया, कई ने खूब जेबें भरीं तो कुछ के नाम फ्लॉप का टैग लगा

Rizwan Noor Khan

15 Dec, 2020

अपनी ही फिल्म को दोबारा बनाकर रिलीज करने के पीछे पहली बार मिली सफलता को दोबारा भुनाने का तरीका कहा जाता है। इसे रीमेक भी कहते हैं। इस हथकंडे को कई फिल्म निर्देशकों ने अपनाया है। कुछ को पहले से ज्यादा सफलता हासिल हुई और बॉक्स आफिस कमाई से खूब जेबें भरीं तो वहीं कुछ ऐसे भी रहे जिनके हिस्से फ्लॉप का टैग आया। यहां बात ऐसे ही 7 साउथ फिल्म निर्देशकों की जिन्होंने अपनी फिल्में दोबारा बनाईं।

जी अशोक (दुर्गामती)
पिछले दिनों अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई फिल्म दुर्गामती को खासी सफलता हासिल नहीं हुई है। साउथ के फिल्म निर्देशक जी अशोक ने 2018 में अपनी हिट फिल्म भागमती को हिंदी में दुर्गामती टाइटल से बनाया और रिलीज किया। भागमती को जबरदस्त सफलता मिली थी और इसमें अनुष्का शेट्टी ने अभिनय किया था। भूमि पेडनेकर की दुर्गामती को क्रिटिक्स ने पसंद नहीं किया है।

राघव लॉरेंस (लक्ष्मी)
साउथ फिल्मों के अभिनेता और निर्देशक राघव लॉरेंस की 2011 में आई फिल्म मुन्नी 2 कंचना को जबरदस्त सफलता मिली थी। इसी फिल्म को राघव लॉरेंस ने दोबारा हिंदी में लक्ष्मी के नाम से बनाया और यह पिछले महीने रिलीज डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज हुई। सुपरस्टार अक्षय कुमार के अभिनय से सजी फिल्म लक्ष्मी को खास पसंद नहीं किया गया।

सुशी गणेश (शार्टकट रोमियो)
साउथ फिल्म निर्देशक सुशी गणेश ने 2006 में तमिल भाषा में थिरुत्तू पायाले फिल्म बनाई जो जबरदस्त हिट साबित हुई। सुशी गणेश ने इस फिल्म को हिंदी में शॉर्टकट रोमियो के नाम से बनाया। नील नितिन मुकेश के अभिनय से सजी यह फिल्म बॉक्स आफिस पर फ्लॉप साबित हुई।

प्रभुदेवा (रमैया वस्तावैया)
कोरियोग्राफर प्रभुदेवा ने 2005 में तेलुगू फिल्म वुवोस्तनाते नेनोद्दंताना को बनाया। प्रभुदेवा की इस डेब्यू फिल्म को सफलता मिली और फिल्म ने बजट के हिसाब से खूब कमाई की। प्रभुदेवा ने 2019 में रमैया वस्तावैया के नाम से हिंदी में इसे दोबारा बनाया। लेकिन, पहली फिल्म जितनी सफलता ​नहीं मिली। बॉक्स आफिस पर फिल्म फ्लॉप साबित हुई।

देवा कट्टा (प्रस्थानम)
साउथ फिल्मों के निर्देशक देवा कट्टा ने 2010 में तेलुगू भाषा में प्रस्थानम फिल्म बनाई। फिल्म को जबरदस्त सफलता​ हासिल हुई। देवा कट्टा ने संजय दत्त को लीड रोल में लेकर हिंदी में प्रस्थानम नाम से ही 2019 फिल्म रिलीज की। फिल्म दर्शकों को पसंद आई और बॉक्स आफिस पर सुपरहिट साबित हुई।

संदीप रेड्डी वांगा (कबीर सिंह)
तेलुगू फिल्म अर्जुन रेड्डी 2017 में रिलीज हुई और बॉक्स आफिस पर छा गई। रोमांर्टिक ड्राम फिल्म को साउथ के मशहूर निर्देशक संदीप रेड्डी वांगा ने डायरेक्ट किया था। संदीप रेड्डी वांगा ने दो साल बाद 2019 में अर्जुन रेड्डी को हिंदी में कबीर सिंह के नाम से रिलीज किया। इस फिल्म ने कमाई के रिकॉर्ड तोड़ दिए। अर्जुन रेड्डी में विजय देवरकोंडा और कबीर सिंह में शाहिद कपूर ने लीड रो​ल किया था।

सिद्दीक (बॉडीगार्ड)
साउथ फिल्म निर्देशक सिद्दीक ने मलयालम भाषा में बॉडीगॉर्ड फिल्म 2010 में रिलीज की। इसे जबरदस्त सफलता हासिल हुई। 2011 में सिद्दीक ने सलमान खान और करीना कपूर को लीड रोल में लेकर फिल्म को हिंदी में भी बॉडीगॉर्ड के नाम से बनाया। फिल्म ने बॉक्स आफिस पर कमाई के रिकॉर्ड तोड़ दिए। इसे दर्शकों का खूब प्यार मिला और इसके गाने हिट रहे।…NEXT

 

ये भी पढ़ें : प्रकाश झा की आश्रम के अलावा 7 वेबसीरीज विवादों में रहीं

इस सप्ताह सिनेमाघरों में रिलीज हुईं ये धांसू फिल्में

गैंगस्टर विकास दुबे पर बनी फिल्म मार्च में होगी रिलीज

पूरे दिसंबर थिएटर्स और ओटीटी पर देखिए ये नई फिल्में और वेबसीरीज

साल 2020 की टॉप 10 मूवी लिस्ट

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *