Menu
blogid : 27878 postid : 6

चंडी प्रसाद भट्ट

desynomusic

  • 2 Posts
  • 1 Comment

चंडी प्रसाद भट्ट का जन्म विकासखंड उखीमठ के ग्राम दुर्गाधार, दैड़ा के कृषक परिवार में हुआ। उन्होंने पूज्य पिता श्री चैतराम भट्ट एवं माता श्रीमती सरस्वती देवी के सानिध्य में अपना बाल्यकाल एवं विद्यार्थी जीवन व्यतीत किया। श्री भट्ट ने प्रारंभिक शिक्षा प्राथमिक विद्यालय कारोखी से प्राप्त कर उखीमठ से इंटरमीडिएट उत्तीर्ण किया, बी०एस०सी० स्नातकोत्तर महविद्यालय अगस्त्यमुनि से उत्तीर्ण कर एम०ए० डी०बी०एस० कॉलेज देहरादून से उत्तीर्ण किया।

 

 

 

श्री भट्ट ने छात्रसंघ से वर्ष 1990 में राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्त्यमुनि मैं सांस्कृतिक सचिव पद से राजनीति की पारी प्रारंभ की, तत्पश्चात 1998 से वे क्षेत्र पंचायत उखीमठ के सदस्य रहे। वर्ष 2002 से 2004 तक वे प्रदेश उपाध्यक्ष भारतीय जनता युवा मोर्चा के पद पर एवं 2008 से 2009 तक उन्होंने भारतीय जनता पार्टी रुद्रप्रयाग जिला मंत्री का पद सुशोभित किया।

 

 

 

श्री भट्ट ने लंबे समय तक दैनिक जागरण में पत्रकारिता कर जन सरोकारों को मजबूती से उठाया, इसी विलक्षण प्रतिभा के स्वरूप वे अखिल विद्यार्थी परिषद के पूर्णकालिक विस्तारक भी रहे, उन्होंने जनता महाविद्यालय विद्यापीठ में अर्थशास्त्र के प्राध्यापक के रूप में भी कार्य किया। पर्यावरण के क्षेत्र में उन्होंने प्रसिद्ध पर्यावरणविद् पद्मश्री श्री चंडी प्रसाद भट्ट के सानिध्य में कार्य किया।

 

 

 

श्री भट्ट विभिन्न पदों पर कार्य करते हुए वर्ष 2008 से 2013 तक जिला पंचायत सदस्य के रूप में निर्वाचित हुए, जनपद के सम्मानित जिला पंचायत सदस्यों ने श्री भट्ट की नेतृत्व क्षमता के आकलन पर उनको जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर निर्वाचित किया। श्री भट्ट ने उत्तराखंड के जिला पंचायत अध्यक्ष संगठन के प्रदेश अध्यक्ष पद को भी सुशोभित किया।

 

 

डिस्क्लेमर : उपरोक्त विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी हैं। जागरण जंक्शन किसी दावे या आंकड़े की पुष्टि नहीं करता है।

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *