Menu
blogid : 3738 postid : 1861

हंसाते गुदगुदाते शेखर सुमन

Special Days

Special Days

  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

आज सिनेमा का बाजारीकरण हो गया है. कला के नाम पर सिर्फ बेचने का धंधा है. शील और अश्लील के बीच की दीवार को गिरा दिया गया है. अगर कुछ है तो वह है पैसा. पैसे के भार में कहीं ना कहीं कला ने भी अपना दम तोड़ दिया है. ऐसे कई कलाकार हैं बॉलिवुड में जो कभी अपनी बेहतरीन अदाकारी के लिए जाने जाते थे लेकिन बाजार की वजह से उन्होंने अपना रूप ही बदल दिया. कभी छोटे पर्दे पर राज करने वाले शेखर सुमन भी ऐसे ही एक सितारे हैं जो बाजार की चकाचौंध में खो से गए हैं. कभी अपनी आवाज से लाखों दर्शकों की पसंद बन चुके शेखर सुमन आज कॉमेडी शो पर अश्लील जोक्स का चेहरा बनकर रह गए हैं. आज शेखर सुमन का जन्मदिन है तो चलिए जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें.


Shekhar पटना, बिहार में जन्में शेखर सुमन ने अपने कॅरियर की शुरूआत 1985 में फिल्म “उत्सव” से की थी. इस फिल्म में वह अभिनेत्री रेखा के साथ दिखे थे. लेकिन जल्दी ही उन्होंने बड़े पर्दे की जगह छोटे पर्दे को अपना कार्य क्षेत्र चुन लिया और दूरदर्शन के कई शोज का चेहरा बन गए. देख भाई देख, रिपोर्टर, वाह जनाब, छोटे बाबू, अमर प्रेम आदि कई शो में उन्होंने अपने अभिनय का लोहा मनवाया. एक समय वह छोटे पर्दे के “अमिताभ” कहे जाते थे. इसके साथ ही वह ग्रेट इंडियन कॉमेडी शो, डायल वन और जीतो, पोल खोल, कॉमेडी सर्कस आदि जैसे कई शोज को होस्ट कर चुके हैं.


कुछ साल पहले शेखर सुमन ने अपना म्यूजिक एलबम भी लांच किया था. “कुछ ख्वाब ऐसे” नाम के इस एलबम में उन्होंने अपनी आवाज में गाने भी गाए थे लेकिन मार्केट में यह एलबम कुछ खास चला नहीं.


शेखर सुमन ने अलका कपूर से साल 1984 में शादी की थी. आज उनका एक बेटा अध्ययन सुमन है जो एक अभिनेता है.


पर्दे पर अपनी बेहतरीन अदाकारी से लोगों का दिल जीतने वाले शेखर सुमन ने राजनीति में भी कदम जमाए. साल 2009 में वह 36 पटना साहिब विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के प्रत्याशी बने पर वह भाजपा के शत्रुघ्न सिन्हा से हार गए.


हालांकि आज जिस शेखर सुमन को हम देखते हैं वह वो शेखर सुमन नहीं जो कभी पर्दे पर अपनी बेहतरीन अदाकारी से लोगों का दिल जीतते थे. आज उन पर बाजार का रंग चढ़ा हुआ है. उनके अंदर के कलाकार को बाजार ने बेशर्म बना दिया है. उम्मीद करते हैं उनके अंदर का स्वाभाविक कलाकार जल्द ही जागेगा और वह पर्दे पर दुबारा अपना जलवा बिखेरेंगे.

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *