Menu
blogid : 3738 postid : 3257

Shatrughan Sinha Profile in Hindi: कभी रीना रॉय भी थीं इनके इश्क की गिरफ्त में

Special Days

Special Days

  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

ऐसे बहुत कम अभिनेता हैं जो दमदार डायलॉग बोलने की वजह से मशहूर रहे हैं. इस श्रेणी में हम नाना पाटेकर, राजकुमार सरीखे अभिनेताओं को देखते हैं लेकिन एक ऐसे कलाकार भी हैं जिनकी डायलॉग बोलने की कला बहुत ही बेहतरीन है और यह कलाकार हैं शत्रुघ्न सिन्हा. जब वह कोई डायलॉग बोलते हैं तब सारे दर्शक उनके कायल हो जाते हैं. शत्रुघ्न सिन्हा का नाम उन अभिनेताओं में शामिल है जिन्होंने बिना किसी सहारे के भारतीए सिनेमा में ऊंचा स्थान बनाया है. उनका अभिनय आज भी दर्शकों के दिल को छू जाता है.

Read: सोनिया की राजीव से शादी यानि भारत की बर्बादी


सरल स्वभाव के धनी

आम जीवन में शत्रुघ्न सिन्हा एक सरल इंसान के रुप में जाने जाते हैं. उनके जानने वालों का भी कहना है कि उनके जैसा स्वभाव वाला इंसान बहुत कम देखने को मिलता है, हर समय सबकी मदद के लिए तैयार रहना तो कोई उनसे सीखे. साथ ही कई मौकों पर वह अपने भाषणों में अपना तीखा अंदाज भी दर्शाते हैं.

Read: Travel on MOON!!!


शत्रुघ्न सिन्हा का जीवन

शत्रुघ्न सिन्हा का जन्म 9 दिसंबर, 1945 को बिहार के पटना जिले में हुआ था. शत्रुघ्न सिन्हा ने अपनी पढ़ाई पटना साइंस कॉलेज से पूरी की. इसके बाद इन्होंने फिल्म इंस्टीट्यूट – पुणे से अभिनय की शिक्षा ली और मुंबई आ कर अभिनय में अपनी किस्मत आजमानी शुरू की.


उन्हें सबसे पहले देवानंद के साथ फिल्म प्रेम पुजारी में अभिनय करने का मौका मिला. उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा और एक से एक हिट फिल्म देते चले गए.


इसी बीच उनके और रीना रॉय के अफेयर की चर्चाएं शुरू हो गईं. लेकिन ये अफेयर ज्यादा दिन तक नहीं चला. उसके बाद उनका नाम पूनम से जोड़ा जाने लगा. पूनम उनके साथ फिल्म इंस्टीट्यूट पुणे में साथ पढ़ती थीं. पूनम भी शत्रुघ्न सिन्हा की तरह एक फिल्म स्टार बनना चाहती थीं. उन्होंने मुंबई में आयोजित एक सौंदर्य प्रतियोगिता जीतकर फिल्म का कॉन्ट्रेक्ट प्राप्त किया और उसके बाद कोमल के नाम से उन्होंने एक्टिंग भी शुरू की. वह उस दौर की चंद फिल्मों में आईं, लेकिन एक दिन अचानक कोमल ने जाने-माने अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा से विवाह कर अभिनय को अलविदा कह दिया। आज इनके परिवार में एक बेटी और दो बेटे हैं. इनकी बेटी सोनाक्षी सिन्हा हैं जो आज लगातार हिट फिल्में दे रही हैं.


अपने अभिनय के लिए उन्हें कई अवार्ड भी मिले और फिल्मों से ब्रेक लेने के बाद उन्होंने राजनीति में भी अपने हाथ आजमाए.


हालांकि आजकल बॉलिवुड के इस शॉट-गन की तबीयत कुछ खास अच्छी नहीं है और वह पिछले काफी समय से अस्पताल में हैं. आशा है बॉलिवुड के यह बेहतरीन अभिनेता जल्द ही ठीक होकर दुबारा जीवन में आगे बढ़ेंगे.

Also Read:

Sonakshi Sinha: New Hot Actress of Bollywood

भारत में महान क्रांतिकारी



Tag: Shatrughan Sinha Profile, Shatrughan Sinha Love Affarirs, Shatughan sinha in bollywood, शत्रुघ्न सिन्हा, शत्रुघ्न सिन्हा और भारतीय सिनेमा, रीना रॉय


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *