Menu
blogid : 3738 postid : 2935

Shabana Azmi: अंकुर से अर्थ और खंडहर से हनीमून तक

Special Days

  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

किसी ने सच ही कहा है कि जब भी कोई अभिनेत्री कामयाबी की मंजिल तक पहुंचती है तो उसके नाम को कई अभिनेताओं के नाम के साथ जोड़ा जाता है पर बहुत कम ही अभिनेत्रियां ऐसी होती हैं जो बिना किसी की परवाह किए अपने अंदाज से जिन्दगी को जीती हैं. उन अभिनेत्रियों में से एक नाम शबाना आजमी(Shabana Azmi) का भी है.


शबाना आजमी के नाम को कभी फिल्म निर्देशक शेखर कपूर के नाम के साथ जोड़ा गया तो कभी फिल्म अभिनेता शशि कपूर के नाम के साथ. जाने-माने फिल्म गीतकार जावेद अख्तर के नाम के साथ भी शबाना आजमी का नाम जोड़ा गया और दोनों ने बाद में शादी कर ली.


shabana azmiशबाना आजमी(Shabana Azmi) : जीवन परिचय

शबाना आजमी का जन्म 18 सितंबर, 1950 को हुआ था. उनके पिता कैफी आजमी (Kaifi Azmi) एक कवि थे. उनके भाई बाबा आजमी एक सिनेमेटोग्राफर हैं. शबाना आजमी(Shabana Azmi) का बचपन कलात्मक माहौल में बीता. पिता मशहूर शायर कैफी आजमी और मां रंगमंच अदाकारा शौकत आजमी के सान्निध्य में शबाना आजमी (Shabana Azmi) का सुहाना बचपन बीता. मां से विरासत में मिली अभिनय-प्रतिभा को सकारात्मक मोड़ देकर शबाना  ने हिन्दी फिल्मों में अपने सफर की शुरुआत की.


Shabana Azmi and Javed Akhtar love story

शबाना आजमी ने मशहूर लेखक जावेद अख्तर से शादी की है. जावेद पहले से शादी-शुदा थे लेकिन फिर भी शबाना के प्यार में उन्होंने तलाक ले कर शादी की. पति जावेद अख्तर के सक्रिय सहयोग ने शबाना आजमी  के हौसले को बढ़ाया और वे फिल्मों में अभिनय के रंग भरने के साथ-साथ विभिन्न सामाजिक मंचों पर देश और समाज से जुड़ी अपनी चिंताएं अभिव्यक्त करने लगीं.


Read: Shabana Azmi biography Hindi


सक्रिय सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में शबाना आजमी ने अपनी नई पहचान बनाई. एड्स के प्रति जागरुकता फैलाने में उन्होंने अहम भूमिका निभाई. वे 1997 में राज्यसभा की सदस्या मनोनीत की गईं. सांसद के रूप में अपनी जिम्मेदारी गंभीरता के साथ निभाने के साथ-साथ उन्होंने स्वयं को किसी राजनीतिक दल से नहीं जोड़ा. किसी भी गंभीर राष्ट्रीय, सामाजिक मुद्दे पर वे अपने विचार को लेकर मुखर रही हैं.


शबाना आजमी का कॅरियर

shabana azmi styleशबाना आजमी ने 1973 में अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत की. उनकी पहली फिल्म थी श्याम बेनेगल की “अंकुर”. “अंकुर” जैसी आर्ट फिल्म की सफलता ने शबाना आजमी को बॉलिवुड में जगह दिलाने में अहम भूमिका निभाई. अपनी पहली ही फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार हासिल हुआ.


इसके बाद 1983 से 1985 तक लगातार तीन सालों तक उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया. अर्थ, खंडहर और पार जैसी फिल्मों के लिए उनके अभिनय को राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया जो एक बेहतरीन अदाकारा के लिए सम्मान की बात है.


अमर अकबर एंथोनी, परवरिश, मैं आजाद हूं जैसी व्यावसायिक फिल्मों में अपने अभिनय के रंग भरकर शबाना आजमी ने सुधी दर्शकों के साथ-साथ आम दर्शकों के बीच भी अपनी पहुंच बनाए रखी.

प्रयोगात्मक सिनेमा के भरण-पोषण में उनका योगदान उल्लेखनीय है. फायर जैसी विवादास्पद फिल्म में शबाना ने बेधड़क होकर अपनी अभिनय प्रतिभा का प्रमाण दिया


भारतीय सिनेमा जगत की सक्षम अभिनेत्रियों की सूची में शबाना आजमी का नाम सबसे ऊपर आता है. जीवन के छठे दशक में प्रवेश करने के बाद भी शबाना आजमी की ऊर्जा अतुलनीय है. वे आज भी रुपहले पर्दे पर अपनी सक्रिय उपस्थिति दर्ज कराती हैं. 15 पार्क एवेन्यू और हनीमून ट्रैवेल्स प्राइवेट लिमिटेड जैसी फिल्मों में उनका अभिनय नई पीढ़ी की अभिनेत्रियों पर हावी रहा.


शबाना आजमी को मिले सम्मान

मुंबई की झुग्गी बस्ती में रहने वाले लोगों के लिए कार्य करने के लिए शबाना आजमी को गांधी इंटरनेशल अवार्ड फॉर पीस प्रदान किया गया. वर्ष 1992-1994 तक वह चिल्ड्रन्स फिल्म सोसाइटी की सभापति भी रह चुकी हैं.


शबाना आजमी को पांच बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है जो एक रिकॉर्ड है. उन्हें पहली बार 1975 में फिल्म अंकुर, फिर 1983 में अर्थ, 1984 में खंडहर, 1985 में पार और 1999 में फिल्म “गॉडफादर” के लिए यह सम्मान दिया गया था.


शबाना आजमी के प्रशंसकों के लिए खुशखबरी

उन लोगो की कमी नहीं है जो शबाना आजमी की कलाकारी के प्रशंसक तो हैं ही साथ ही शबाना आजमी के नए अभिनय को देखने के लिए फिल्मों का इंतजार करते हैं. शबाना आजमी बहुत जल्द ही आने वाली फिल्म मिडनाइट चिल्ड्रन में नजर आएंगी. आने वाली फिल्म मिडनाइट चिल्ड्रन लेखक सलमान रुश्दी की लिखी गई किताब से ही प्रेरित है.


Read: Shabana Azmi personal profile


Tags: Shabana Azmi, Shabana Azmi biography, Shabana Azmi biography Hindi, Shabana Azmi profile in Hindi, Shabana Azmi filmography, Shabana Azmi movie list, Shabana Azmi affairs, Shabana Azmi and Javed Akhtar affair, Shabana Azmi and Javed Akhtar love story, Shabana azmi love story, Shabana azmi love life,शबाना आजमी,Shabana Azmi upcoming movies

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *