Menu
blogid : 3738 postid : 550

शाइनी आहुजा: एक चांद जिसकी चांदनी बिखर ना सकी – Profile of Shiney Ahuja

Special Days

Special Days

  • 1020 Posts
  • 2122 Comments


बॉलिवुड में अक्सर जो जितनी जल्दी ऊपर जाता है उसी तेजी से कभी-कभी गिर भी जाता है. बेशक सफलता काफी स्ट्रगल के बाद मिली हो पर जो उस सफलता की कद्र नहीं करते उन्हें बहुत बुरी तरह से मुंह की खानी पड़ती है. लोग सफलता के नशे में मेहनत को भूल जाते हैं और यहीं उनसे बहुत बड़ी भूल हो जाती है. रातों रात स्टार बने अभिनेता अपने स्ट्रगल के दिन भूल स्टारडम में खो जाते हैं. ऐसा ही कुछ हुआ प्रतिभाशाली शाइनी आहुजा (Shiney Ahuja) के साथ जो फिलहाल अपनी नौकरानी से साथ कथित बलात्कार के केस में फंसे हैं और उनके फिल्मी कैरियर का चढ़ता हुआ सूरज आसमान से गिरे ओले की तरह फर्श पर आ चुका है.


Shiney Ahujaशाइनी आहुजा (Shiney Ahuja) का जन्म 15 मई 1973 को हुआ था. उनके पिता आर्मी में थे. अपनी पहली ही फिल्म में उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट डेब्यू का पुरस्कार मिला था. दिल्ली के हंसराज कॉलेज में पढ़ते पढ़ते शाइनी का आकर्षण सिनेमा की तरफ गया और उन्होंने इसे अपना प्रोफेशन बनाने की ठान ली. शुरु में शाइनी को काफी स्ट्रगल करना पड़ा था.


मॉडल से एक्टर बने शाइनी आहुजा (Shiney Ahuja) हिन्दी फिल्मों के प्रतिभाशाली अभिनेताओं में शुमार होते हैं. सुधीर मिश्रा निर्देशित हजारों ख्वाहिशें ऐसी से फिल्मों में अभिनय की पारी शुरूआत करने वाले शाइनी आहुजा ने अपने छोटे से फिल्मी कैरियर में कई यादगार भूमिकाएं की हैं. हालांकि, उनकी प्रारंभिक पहचान लीक से हटकर फिल्में करने वाले अभिनेता के रूप में थी लेकिन, जल्द ही शाइनी ने खुद को मुख्य धारा के अभिनेता के रूप में स्थापित किया.


गैंगस्टर शाइनी के फिल्मी कैरियर का टर्निग प्वाइंट था. शाइनी की सबसे बड़ी खूबी है कि वे हर भूमिका को ईमानदारी से निभाने का प्रयास करते हैं. शाइनी ने एक गैंगस्टर के दर्द को जितनी अच्छी तरह पर्दे पर जिया उतनी ही सहजता से उन्होंने वो लम्हें में एक महत्वाकांक्षी निर्देशक की भूमिका निभायी. हालांकि, शाइनी की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर बेहद सफल नहीं हो पायीं और जो फिल्में सफल भी हुई उनका श्रेय उन्हें नहीं मिला.


शाइनी आहुजा भाग्यशाली हैं कि उन्हें प्रारंभ से ही ऐसी फिल्में मिली हैं जिसमें उन्हें अपनी अभिनय प्रतिभा साबित करने का भरपूर मौका मिला. बहुत थोड़े से अंतराल में ही शाइनी को कई स्थापित अभिनेत्रियों के साथ काम करने का भी अवसर मिला. सुष्मिता सेन, शिल्पा शेट्टी सरीखी और विद्या बालन सरीखी अभिनेत्रियों के बाद अब वे हर-पल प्रीति जिंटा के साथ दर्शकों से रू-ब-रू होंगे. यूं तो शाइनी की छवि एक गंभीर अभिनेता की है लेकिन, अब वे प्रयोगों के लिए तैयार हैं.



पत्‍‌नी अनु आहुजा और पुत्री अर्शिका के साथ सुखमय पारिवारिक जीवन जी रहे शाइनी आहुजा पर अक्सर आरोप लगाए जाते हैं कि वे फिल्मी चकाचौंध का हिस्सा बनकर काफी उन्मुक्त हो गए हैं. शायद, यही कारण है कि फिल्म इंडस्ट्री में कई दोस्तों के साथ-साथ उनके आलोचकों की भी कोई कमी नहीं है. आशा है शाइनी जल्द ही फिल्मों में वापसी करेंगे. शाइनी हिन्दी फिल्मी दुनिया का हिस्सा बनकर भी अपनी शालीनता बनाए रखेंगे और दूसरों को आलोचना का कोई मौका नहीं देंगे.



Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *