Menu
blogid : 3738 postid : 572

गजल सम्राट पंकज उदास – Biography of Pankaj Udhas

Special Days

Special Days

  • 1020 Posts
  • 2122 Comments


एक सफल गीतकार वही होता है जिसकी आवाज सुनकर दिल का दर्द खुद-बखुद जुबां पर आ जाए. संगीत हृदय को खुशी दिलाता है. एक सफल गीतकार अपनी आवाज से श्रोताओं को शब्दों के सागर में गोता खाने को मजबूर कर देता है. संगीत वही है जो दिल को सुकून दे. गजल एक ऐसी ही विधि है जिसकी आवाज दिल को शांति देती है और इस विधा में संगीतकार पंकज उदास बहुत सफल हैं. गजलों से लेकर हिन्दी गीतों में अपनी आवाज का जादू बिखेरने वाले फनकार पंकज उदास भारत के प्रसिद्ध गजल गायक हैं.


) का पूरा परिवार संगीत से जुड़ा हुआ है. उनके सबसे बड़े भाई मनहर उदास ने बॉलीवुड में हिंदी पार्श्व गायक के रूप में कुछ सफलता प्राप्त की थी. उनके दूसरे बड़े भाई निर्मल उदास भी एक प्रसिद्ध गज़ल गायक हैं और तीनों भाइयों में से सबसे पहले गायिकी का काम उन्होंने ही शुरू किया था. उन्होंने सर बीपीटीआई भावनगर से शिक्षा प्राप्त की थी. उसके बाद उनका परिवार मुम्बई आ गया और पंकज ने वहां के सेंट जेवियर्स कॉलेज में पढ़ाई की.


) के बड़े भाई मनहर एक स्टेज आर्टिस्ट थे जिन्होंने पंकज को पहली बार स्टेज पर गाने का मौका दिया. पंकज ने पहली बार भारत-चीन युद्ध के दौरान अपना शो किया था जहां उन्होंने “ऐ मेरे वतन के लोगों” गाया था. अपने पहले ही शो में अपनी आवाज का दर्द उन्होंने श्रोताओं तक पहुंचा दिया था. इसके बाद उन्होंने “शराबी नाटय अकादमी” में पढ़ाई शुरु की और तबला सीखने पर अपना ध्यान लगाया. इसके बाद उन्होंने बी.एससी. पूरी करने के बाद गायकी के गुर सीखना शुरु किया.


Pankaj Udhasपंकज उदास ने खुद की गजलें बनाईं और अमेरिका जाकर कई गजल शो किए जो बेहद हिट रहे. पंकज उदास की पहली गजल एलबम “आहत” 1980 में आई थी जो बेहद हिट रही थी. और उसके बाद से ही पंकज उदास एक प्रसिद्ध गीतकार और गजल गायक बन गए.


1986 में फिल्म “नाम” में पहली बार पंकज को काम करने का मौका मिला, इस फिल्म में उन्होंने लता मंगेशकर के साथ काम किया और सबने पंकज के काम को सराहा. इसके बाद तो फिल्मों में भी पंकज को काफी काम मिलने लगा. पंकज ने कई ऐसी गजलें गाई हैं जो आज भी सबकी पसंद बनी हुई हैं. साजन, यह दिल्लगी, फिर तेरी कहानी याद आई जैसी कई फिल्मों में पंकज उदास ने अपनी आवाज से सबको मोहित किया है.

पंकज उदास की गायकी का जादू आज भी बरकरार है. आज फिल्मों में गजलों का फैशन कम हो गया है फिर भी पंकज उदास को वक्त से काफी उम्मीदें हैं.

पंकज उदास की ज्योतिषीय विवरणिका देखने के लिए यहां क्लिक कर.


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *