Menu
blogid : 3738 postid : 927

नीना गुप्ता : जाग्रत नारी शक्ति की प्रतीक (Neena Gupta’s Profile )

Special Days

Special Days

  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

हिन्दी सिनेमा जगत में कमर्शियल फिल्में आर्ट फिल्मों के मुकाबले अधिक चलन में हैं. आर्ट फिल्मों की तरफ युवाओं का कम रुझान शायद इस वजह से भी है क्यूंकि आर्ट फिल्मों में अभिनय करना बेहद मुश्किल होता है. पर अक्सर यह माना जाता है कि आर्ट फिल्मों के कलाकार अभिनय करने में अधिक सक्षम होते हैं. आर्ट फिल्मों की ऐसी ही एक अदाकारा हैं नीना गुप्ता.


Neena_Guptaराष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित नीना गुप्ता (Neena Gupta) बीते जमाने की एक सफल अभिनेत्री रह चुकी हैं. फिल्मों में हॉट दृश्य देने की बात हो या क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स (Vivian Richards) से प्रेम-प्रसंग (Love affair) नीना गुप्ता हमेशा सुर्खियों में रहने की आदी हैं. उम्र के इस पड़ाव पर भी वह फिल्मों में सक्रिय हैं.


4 जुलाई, 1959 को जन्मी नीना गुप्ता (Neena Gupta) पढ़ने में बहुत अच्छी थीं. नीना गुप्ता ने संस्कृत से एम. फिल (M. Phil.) किया और वह नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (National School of Drama) के सर्वश्रेष्ट छात्रों में से एक थीं.


थियेटर और आर्ट फिल्मों (Art Films) से अपने कॅरियर की शुरुआत करने वाली नीना गुप्ता ने कई अंतरराष्ट्रीय फिल्मों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है. ‘गांधी’ (Movie: Gandhi), ‘इन कस्टडी’ (Movie: In Custody), ‘कॉटन मेरी’ (Movie: Cotton Mary) जैसी अंतरराष्ट्रीय फिल्मों में उनके अभिनय को बहुत प्रशंसा मिली.


neena-and-masabaनीना गुप्ता ने कई हिन्दी फिल्मों में भी काम किया है जिनमें ‘खलनायक’ (Movie: Khalnayak) उल्लेखनीय है. नीना गुप्ता ने 1993 में एक टेलीफिल्म ‘बाजार सीताराम’ में भी अभिनय किया जिसके लिए उन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार (National Film Award) मिला था. और अगले ही साल 1994 में फिल्म ‘वो छोकरी’ (Movie: Woh Chokri) के लिए भी उन्हें सर्वश्रेष्ट सह अभिनेत्री के राष्ट्रीय पुरस्कार (National Film Award for Best Supporting Actress) से सम्मानित किया गया.


फिल्मों के साथ नीना गुप्ता छोटे पर्दे पर भी बहुत ही कामयाब रही हैं. ‘खानदान’, ‘मिर्जा गालिब’ और श्याम बेनगल की ‘भारत एक खोज’ जैसे धारावाहिकों (TV Serials) ने उन्हें दर्शकों की पहली पसंद बना दी थी. दूरदर्शन (Doordarshan) के अलावा उन्होंने स्टार प्लस (Star Plus) और अन्य चैनलों पर प्रसारित होने वाले कई धारावाहिकों में भी काम किया हैं जिनमें सांस (2005), ‘जस्सी जैसी कोई नहीं’  आदि शामिल हैं. साथ ही उन्होंने टीवी शो ‘कमजोर कड़ी कौन’ को होस्ट भी किया है. अभिनेत्री के साथ वह एक निर्देशक भी हैं और छोटे पर्दे के कई शो को निर्देशित भी करती हैं.


Vivian-Richards-Neena-GuptaNeena Gupta’s Affair with Viv. Richards


नीना गुप्ता (Neena Gupta) कभी क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स (Vivian Richards) के साथ अपने रिश्ते को लेकर काफी चर्चा में रहती थीं. विवियन रिचर्ड्स से मिलने के लिए कुछ भी कर गुजरने वाली नीना गुप्ता को रिचर्डस (Vivian Richards) का प्यार बहुत मुश्किल से मिला. विवियन रिचर्ड्स भी आखिरकार नीना की दीवानगी के आगे झुक गए और एक प्रेम प्रसंग की शुरुआत हुई. पर क्रिकेट को अपनी प्राथमिकता मानने वाले विवियन रिचर्ड्स ने नीना गुप्ता का साथ छोड़ दिया और इस दौरान वह प्रेगनेंट भी हो गई थीं. लेकिन तमाम अटकलों और विवादों के बाद भी नीना गुप्ता ने अपनी बेटी को जन्म दिया. यह नीना गुप्ता की बहादुरी ही कहेंगे कि उन्होंने एक बिन ब्याही मां होने का कलंक तो झेला पर अपनी बेटी को जन्म दिया. नीना गुप्ता की बेटी का नाम मसाबा गुप्ता (Masaba Gupta) है जो एक फैशन डिजाइनर (Fashion Designer) हैं. विवियन रिचर्ड्स से दिल टूटने के बाद नीना गुप्ता ने साल 2008 में दिल्ली में रहने वाले चार्टर्ड अकाउंटेंट (Chartered Accountant) विवेक मेहरा से शादी कर ली.


अपने हॉट फोटोशूट (Hot Photoshoot), प्रेम प्रसंग और नई सोच के कारण नीना गुप्ता काफी मशहूर रही हैं. नीना गुप्ता बॉलिवुड की उन चन्द अभिनेत्रियों में से एक हैं जो उम्र के बंधन के कारण पर्दे से छुप नहीं जातीं बल्कि उम्र के हर पड़ाव पर पर्दे का सामना करना पसंद करती हैं.



Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *