Menu
blogid : 3738 postid : 2611

नीना गुप्ता: जन्मदिन विशेषांक (Neena Gupta’s Profile)

Special Days

  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

Neena Gupta’s Profile in Hindi

समाज में अक्सर देखने में आता है कि अगर कोई लड़की शादी से पहले प्रेगनेंट हो जाए तो समाज उसका जीना दुभर कर देता है. लेकिन कई बार समाज में ऐसे लोग भी देखने को मिलते हैं जो अपनी निजी जिंदगी में समाज का दखल बिलकुल पसंद नहीं करते और वही करते हैं जो उन्हें खुद सही लगता है. ऐसे ही लोगों में से एक हैं नीना गुप्ता. क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स के साथ अपने प्रेम-प्रसंग और फिर बिना शादी किए उनकी बेटी को जन्म देने के बाद भी नीना गुप्ता का सोशल स्टेटस कभी कम नहीं हुआ.


नीना गुप्ता ने समाज में महिला सशक्तिकरण की अनूठी मिसाल पेश की जहां स्त्रियों को भी अपनी जिंदगी अपने हिसाब से जीने का हक है. विवियन रिचर्ड्स के साथ प्यार और फिर उनके साथ संबंधों की वजह से नीना गुप्ता की बहुत ज्यादा आलोचना हुई लेकिन नीना गुप्ता ने इसकी परवाह किए बिना अपनी जिंदगी को अपने मूल्यों पर जीने की ठानी.


Bollywood Actress Biography: Neena GuptaBiography of Neena Gupta

4 जुलाई, 1959 को जन्मी नीना गुप्ता (Neena Gupta) पढ़ने में बहुत अच्छी थीं. नीना गुप्ता ने संस्कृत से एम. फिल (M. Phil.) किया और वह नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (National School of Drama) के सर्वश्रेष्ठ छात्रों में से एक थीं.


Career of Neena Gupta

थियेटर और आर्ट फिल्मों (Art Films) से अपने कॅरियर की शुरुआत करने वाली नीना गुप्ता ने कई अंतरराष्ट्रीय फिल्मों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है. ‘गांधी’, ‘इन कस्टडी’, ‘कॉटन मेरी’ जैसी अंतरराष्ट्रीय फिल्मों में उनके अभिनय को बहुत प्रशंसा मिली.


अगर हिन्दी फिल्मों की बात करें तो नीना गुप्ता ने ‘खलनायक’, टेलीफिल्म ‘बाजार सीताराम’, ‘वो छोकरी’ जैसी बेहतरीन हिन्दी फिल्मों में काम किया है. इनमें से ‘बाजार सीताराम’ के लिए उन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार (National Film Award) मिला था और साल 1994 में फिल्म ‘वो छोकरी’ (Movie: Woh Chokri) के लिए भी उन्हें सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेत्री के राष्ट्रीय पुरस्कार (National Film Award for Best Supporting Actress) से सम्मानित किया गया.


छोटे पर्दे पर भी नीना गुप्ता ने बहुत सफलता हासिल की. खानदान’, ‘मिर्जा गालिब’ और श्याम बेनगल की ‘भारत एक खोज’ जैसे धारावाहिकों में उन्होंने बेहतरीन अभिनय कर छोटे पर्दे पर भी दर्शकों को अपनी ओर मोड़ा.


Vivian-Richards-Neena-GuptaNeena Gupta’s Affair with Viv. Richards

बॉलिवुड में जिस समय नीना गुप्ता ने विवियन रिचर्ड्स के प्रति अपना प्यार दर्शाया था उस समय तक ऐसा करने की कोई हिम्मत भी नहीं करता था. विवियन रिचर्ड्स से मिलने के लिए कुछ भी कर गुजरने वाली नीना गुप्ता को रिचर्डस (Vivian Richards) का प्यार बहुत मुश्किल से मिला. नीना के प्यार के आगे विवियन रिचर्ड्स झुक तो गए लेकिन उनके साथ नीना का रिश्ता बहुत कम समय तक चला. हालांकि इस रिश्ते की निशानी बनी मसाबा गुप्ता जो नीना गुप्ता और विवियन रिचर्ड्स की बेटी हैं.


विवियन रिचर्ड्स से दिल टूटने के बाद नीना गुप्ता ने साल 2008 में दिल्ली में रहने वाले चार्टर्ड अकाउंटेंट (Chartered Accountant) विवेक मेहरा से शादी कर ली.


अपने हॉट फोटोशूट (Hot Photo shoot), प्रेम प्रसंग और नई सोच के कारण नीना गुप्ता काफी मशहूर रही हैं. नीना गुप्ता बॉलिवुड की उन चन्द अभिनेत्रियों में से एक हैं जो उम्र के बंधन के कारण पर्दे से छुप नहीं जातीं बल्कि उम्र के हर पड़ाव पर पर्दे का सामना करना पसंद करती हैं.



नीना गुप्ता : जाग्रत नारी शक्ति की प्रतीक (Neena Gupta’s Profile )

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *