Menu
blogid : 3738 postid : 2701

नसीरुद्दीन शाह: अभिनय के “सर”

Special Days

  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

Nasiruddin Shah Profile in Hindi

हिन्दी सिनेमा जगत में अभिनय करने वाले कलाकार तो कई हैं लेकिन कुछ कलाकार ऐसे हैं जिन्होंने रंगमंच से अपना सफर शुरू कर पर्दे तक का सफर किया है. इन अभिनेताओं की एक खासियत यह है कि लोग इन्हें अभिनय की बारीक समझ रखने वाला कहते हैं. इन्हीं में से एक हैं नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) . आज नसीरुद्दीन शाह का जन्मदिन है.


फिल्म सर, आक्रोश, स्पर्श, इकबाल जैसे बेहतरीन फिल्मों में अपने अभिनय का लोहा मनवा चुके नसीरुद्दीन शाह को हिन्दी सिनेमा का “सर” माना जाता है.


Naseeruddin Shah and his wifeNasiruddin Shah’s personality

नसीरुद्दीन शाह और उनकी श्रेणी के अभिनेताओं ने साबित कर दिया कि एक बेहतरीन अभिनेता होने के लिए चॉकलेटी चेहरा और नृत्य कला कोई मायने नहीं रखते. अभिनय के लिए पहली जरूरत है संवेदना को महसूस करने की ताकत और किरदार में ढल जाने की क्षमता तो नसीरुद्दीन शाह में साफ नजर आती है.


चाहे कॉमर्शियल सिनेमा हो या आर्ट सिनेमा या फिर थियेटर हर जगह नसीरुद्दीन शाह ने अपनी छाप छोड़ी है. पद्म भूषण और पद्म श्री जैसे पुरस्कारों से सम्मानित हो चुके नसीरूद्दीन शाह हिन्दी सिनेमा जगत के अमूल्य रत्न हैं.


Nasiruddin Shah’s Career

हाल ही में वह “वेडनेस डे”, “इश्किया”, “राजनीति”, “जिंदगी ना मिलेगी दुबारा”, “द डर्टी पिक्चर” और “मैक्सिमम” जैसी फिल्मों में अपने बेहतरीन अभिनय की छाप छोड़ी. “इश्किया” और “द डर्टी पिक्चर” में नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) ने बेहतरीन मसाला अभिनय कर साबित कर दिया कि वह अभिनय के हर क्षेत्र में वाकई सरताज हैं.


Read More about Nasiruddin Shah

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *