Menu
blogid : 3738 postid : 602959

नरेंद्र मोदी की अनसुनी बातें

Special Days

  • 1021 Posts
  • 2135 Comments

आजकल गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की न केवल देश में बल्कि विदेश में भी चर्चा हो रही है. वजह साफ है. कई तरह की मुश्किलों के बाद नरेंद्र मोदी आज भाजपा की तरफ से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार बनाए गए हैं. आइए जानते हैं उनके जीवन से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें:


narendra modi 11. भाजपा की तरफ से प्रधानमंत्री के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के बारे में ऐसा कहा जाता है कि 1965 में जब भारत और पाकिस्तान का युद्ध हुआ तो मोदी करीब 15 साल के थे. उन दिनों वो सुबह ही रेलवे स्टेशन पहुंच जाते और वहां से होकर गुजरने वाले सैनिकों की सेवा में जुट जाते थे. इसी तरह 1967 में जब गुजरात में भयंकर बाढ़ आई तो 17 साल के नरेंद्र मोदी अपने साथियों के साथ बाढ़ पीड़ितों की मदद और सेवा में कूद पड़े थे.


Read: ‘रेयरेस्ट ऑफ रेयर’ श्रेणी का फैसला


2. नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) शादीशुदा है या नहीं इसको लेकर भी काफी विवाद रहा. पिछले साल खबर आई कि गुजरात के बांसकाठा जिले में रह रही जशोदाबेन च‌िमनलाल मोदी नरेंद्र मोदी की पत्नी हैं. उस समय एक अंग्रेजी मैगजीन ने दावा किया था कि नरेंद्र मोदी शादीशुदा हैं और उनकी पत्‍नी जशोदाबेन गुजरात के बांसकाठा जिले के राजोसाना गांव में रहती हैं. दावे के मुताबिक, जशोदा बेन चिमनलाल मोदी 18 साल की उम्र में नरेंद्र मोदी से ब्याही गई थीं. यह विवाह मोदी के गृह जिले मेहसाणा के वाडनगर गांव में हुआ था. हालांकि तब भाजपा के नेताओं ने इसे विपक्ष की साजिश करार दिया था.


नहीं सुलझ रहा मोदी और अमेरिका के बीच का विवाद


3. मोदी का जन्म पिछड़े परिवार में हुआ. वह बचपन से ही संन्यासी बनना चाहते थे. वह शुरू से साधु संतों और पूजा पाठ की ओर आकर्षित हुए. संन्यासी बनने के लिए मोदी स्कूल की पढ़ाई के बाद घर से भाग गए थे और इस दौरान मोदी पश्चिम बंगाल के रामकृष्ण आश्रम सहित कई जगहों पर घूमते रहे और आखिर में हिमालय पहुंच गए और कई महीनों तक साधुओं के साथ रहे. दो साल बाद जब वह हिमालय से वापस लौटे तब उन्होंने संन्यास जीवन त्यागने का फैसला लिया.


Read: बड़े रोचक किस्से हैं इस विवादित वकील के


4. हिमालय से लौटने के बाद मोदी ने अपने भाई के साथ मिलकर अहमदाबाद की कई जगहों पर चाय की दुकान भी लगाईं. उन्होंने कई सालों तक चाय बेची. यही वह समय था जब मोदी ने जीवन की हर कठिनाइयों को सहा.


5. नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के बारे में ऐसा कहा जाता है जब भी वह जनता के बीच जाते हैं छोटी-छोटी बातों का भी ध्यान रखते हैं. जैसे भाषण से पहले उसकी तैयारी करना, बालों, कपड़ों की स्टाइल को लेकर ज्यादा सतर्क रहना, टाइम का विशेष ध्यान देना आदि.


6. कम ही लोगों को पता है कि गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमरीका में मैनेजमेंट और पब्लिक रिलेशन से संबंधित तीन महीने का कोर्स किया है. आज राजनीति में उनकी अपार सफलता के पीछे शायद यही कोर्स काम आया.


7. सबको पता है कि मोदी जब भी कोई नया काम शुरू करते हैं अपनी मां का आशीर्वाद लेना नहीं भूलते. हाल ही में जब उन्हें भाजपा की ओर से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया गया उन्होंने अपनी मां के चरण छूकर आशीर्वाद लिया था.


8. मोदी अपने आप को एक लेखक और कवि मानते हैं. हिंदुत्व से संबंधित उन्होंने गुजराती भाषा में कई लेख भी लिखे हैं. मोदी महान विचारक स्वामी विकेवानंद से बहुत ज्यादा प्रभावित हैं. हाल ही में जब गुजरात में विधानसभा चुनाव हुआ था उन्होंने ‘विवेकानंद युवा विकास यात्रा’ निकाली थी.


Narendra Modi Interesting Facts


Read More:

उत्थान अवसान का सियासती गान – मोदी की ताजपोशी

विजय पताका के इंतजार में मोदी की महागाथा

Narendra Modi Profile

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *