Menu
blogid : 3738 postid : 2390

ऑफ फील्ड क्रिकेट में ग्लैमर का तड़का – मंदिरा बेदी

Special Days

Special Days

  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

कुछ समय पहले तक देश में कुछ ऐसा माहौल था जब महिलाओं का खेलजगत में आना सही नहीं समझा जाता था. यही कारण था कि खेल के लगभग हर क्षेत्र में केवल पुरुषों का ही प्रभाव देखा जाता था. फील्ड से लेकर कमेंट्री बॉक्स तक सिर्फ पुरुष ही नजर आते थे. लेकिन कभी ना कभी तो यह हालात बदलने ही थे, बस एक शुरूआत करने की देर थी. दूर्दशन की शांति यानि कि मंदिरा बेदी ने भी कुछ इसी तरह की शुरूआत की जिसके परिणामस्वरूप आज महिलाएं ना सिर्फ मैदान में खेलती नजर आती हैं बल्कि ग्लैमरस अंदाज में कमेंट्री करना भी उनके लिए एक अच्छा कॅरियर ऑप्शन बन गया है.


mandiraमंदिरा बेदी का फिल्मी सफर

मंदिरा बेदी का जन्म 15 अप्रैल, 1972 को कोलकाता में हुआ था. पिता के स्थानांतरण के कारण मंदिरा बेदी की अधिकांश पढ़ाई मुंबई में ही हुई. मुंबई के सेंट जेवियर कॉलेज से अर्थशास्त्र में स्नातक की उपाधि ग्रहण करने के बाद मंदिरा बेदी ने सोफिया पॉलीटेक्निक से मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएशन की.


मंदिरा बेदी का कॅरियर

पढ़ाई पूरी करने के साथ ही मंदिरा बेदी को दूर्दशन पर शांति धारावाहिक में लीड और सशक्त भूमिका करने का अवसर प्राप्त हुआ. इस सीरियल के तुरंत बाद मंदिरा बेदी फिल्म “दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे” में नजर आईं. फिल्म के बाद मंदिरा बेदी को “क्योंकि सास भी कभी बहु थी” नामक धारावाहिक में मंदिरा का किरदार निभाने का अवसर मिला. डेली सोप में अनेक किरदार निभाने के अलावा मंदिरा बेदी कई रियलिटी टैलेंट शो में भी बतौर एंकर नजर आईं.


mandira cricketवर्ष 2008 में मंदिरा बेदी की फिल्म “मीराबाई नॉट आउट” प्रदर्शित हुई, परंतु यह कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी.


क्रिकेट शो होस्ट करने से पहले मंदिरा बेदी कई अन्य अवॉर्ड फंक्शन और कॉरपोरेट समारोह की एंकरिंग कर चुकी हैं. जब मंदिरा ने पहली बार क्रिकेट शो होस्ट किया तो लोगों को उनका अंदाज आकर्षक लगा. क्रिकेट की ज्यादा समझ ना होने के बाद भी मंदिरा बेदी को 2003 और 2007 क्रिकेट विश्व कप की होस्टिंग के लिए रखा गया. क्रिकेट में ‘ग्लैमर का तड़का कैसे लगाना है’ यह मंदिरा बेदी ने साबित कर दिया. क्रिकेट विश्व कप ने मंदिरा बेदी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई. क्रिकेट विश्व कप के अलावा आईपीएल टी ट्वेंटी और चैंपियंस ट्राफी में भी मंदिरा बेदी ने अपना जलवा बिखेरा.

बॉलिवुड की सबसे मनमोहक मुस्कान


मंदिरा बेदी और विवाद

कुछ समय पहले मंदिरा की टॉपलेस तस्वीर फैशन की मशहूर पत्रीका ‘वोग’ पर प्रकाशित हुई थी. तब से वह और अधिक सुर्खियों में आना शुरू हो गईं. उल्लेखनीय है कि खुद को चर्चा में रखने के लिए मंदिरा बेदी पहले भी कई ऐसे हॉट फोटोशूट करवा चुकी हैं.


वर्ष 1999 में मंदिरा बेदी ने निर्माता-निर्देशक राज कौशल से विवाह किया. इन दोनों का एक बेटा भी है. मंदिरा बेदी ने प्रसिद्ध क्रिकेट कमेंटेटर चारू शर्मा के साथ एक अंग्रेजी न्यूज चैनल के लिए ICC  वर्ल्ड कप 2011 की कमेंटरी पेश की थी. आज भी मंदिरा बेदी ऑफ फील्ड क्रिकेट में सक्रिय हैं.

हर रोल में सुपरहिट है यह हीरो !!!

Read Hindi News



Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *