Menu
blogid : 3738 postid : 2327

सहज अभिनय की पहचान – जया बच्चन

Special Days

Special Days

  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

jayaबॉलिवुड की गुड्डी नाम से लोकप्रिय जया बच्चन उन अभिनेत्रियों में से हैं जिन्होंने अपनी सादगी और प्रभावशाली अभिनय के बल पर अपनी एक अलग पहचान बनाई है. अपनी पहली ही फिल्म से दर्शकों के दिलों पर राज करने वाली जया बच्चन एक कुशल अभिनेत्री तो हैं ही साथ ही राजनीति और पारिवारिक क्षेत्र में भी सफल भूमिका निभाती आई हैं. अपने फिल्मी कॅरियर में अधिकांश गंभीर भूमिकाएं निभाने वाली जया बच्चन का आज जन्मदिन है.


जया बच्चन का जन्म 09 अप्रैल, 1948 को जबलपुर, मध्य प्रदेश में हुआ था. जया बच्चन प्रख्यात पत्रकार तरुण कुमार भादुड़ी की तीन पुत्रियों में सबसे बड़ी हैं. आजादी से पहले वह एक सक्रिय राजनेता थे, जो आजादी के बाद पत्रकार बन गए.



जया बच्चन ने भोपाल के सेंट जोसफ कॉंवेंट स्कूल से अपनी शिक्षा प्राप्त की. स्कूल के दिनों से ही जया खेलकूद में काफी आगे थीं जिसका फल उन्हें 1966 में मिला जब उन्हें प्रधानमंत्री के हाथों एन.सी.सी. की बेस्ट कैडेट होने का पुरस्कार मिला था. इसके अलावा जया बच्चन ने भरतनाट्यम का भी प्रशिक्षण लिया था.


स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के पश्चात जया ने पुणे के फिल्म इंस्टीट्यूट में प्रवेश लिया था, लेकिन इससे पहले ही वे सत्यजीत रे की फिल्म ‘महानगर’ में काम कर चुकी थीं. 15 साल की उम्र में सत्यजीत रे के साथ काम करना वाकई उनके लिए एक मील का पत्थर साबित हुआ.


सत्यजीत रे से प्रेरणा लेकर जया बच्चन ने पुणे फिल्म-इंस्टीट्यूट में दाखिला लिया. गोल्ड मेडल के साथ जया बच्चन ने इंस्टिट्यूट से अपना कोर्स पूरा किया. संस्थान में पढ़ाई के दौरान ही ऋषिकेश मुखर्जी ने उन्हें अपनी फिल्म “गुड्डी’ के लिए चुन लिया था. पढ़ाई पूरी होते ही 1971 में जया बच्चन को फिल्म “गुड्डी” के रुप में रुपहले पर्दे पर आने का मौका मिल गया. यहीं पहली बार जया भादुड़ी की मुलाकात अमिताभ बच्चन से हुई जो बाद में एक सफल जोड़ी बनी. गुड्डी के किरदार को जया बच्चन ने कुछ इस तरह से निभाया कि लोग उसे आज भी याद करते हैं.


jaya bachchan with familyइस फिल्म के बाद जया भादुड़ी ने अमिताभ के साथ आठ फिल्में कीं जो सभी काफी सफल रहीं. 1973 में अमिताभ और जया की शादी हो गई जिसके बाद जया भादुड़ी बन गईं जया बच्चन. यह वह दौर था जब सब यह कयास लगा रहे थे कि रेखा और अमिताभ की जोड़ी जल्द ही शादी के बंधन में बंध जाएगी पर अमिताभ ने अपना हाथ जया बच्चन के के हाथ में दे दिया. जया, अमिताभ और रेखा के प्रेम त्रिकोण को फिल्म “सिलसिला” से भी जोड़ कर देखा जाता है .


लेकिन बाद में अमिताभ ने सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए अपने परिवार को प्राथमिकता प्रदान करते हुए रेखा के साथ काम करने से ही मना कर दिया.


जया बच्चन ने अपने छोटे से फिल्मी कॅरियर में कई बेमिसाल फिल्में की हैं जिसमें शोले, अनामिका, सिलसिला, परिचय, जंजीर, अभिमान, कोरा कागज जैसी फिल्में शामिल हैं. अपने भोले और सादे अभिनय के बावजूद भी उन्हें सफलता मिली जो इस बात का अपवाद था कि बॉलिवुड में जब तक अभिनेत्रियां एक्सपोज ना करें उन्हें सफलता नहीं मिलती. जया बच्चन को उनके बेमिसाल अभिनय के लिए तीन बार फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड और तीन ही बार बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का खिताब मिला है. 2007 में जया बच्चन को लाइफ टाइम अवार्ड से भी नवाजा गया था. 1992 में उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म श्री भी मिल चुका है.


कभी अपने परिवार के लिए अपने फिल्मी कॅरियर को दांव पर लगाने वाली जया बच्चन आज एक सफल महिला हैं. कभी अपने पति के साथ हर सुख-दुख में खड़ी दिखती हैं तो कभी अपने बहू ऐश्वर्या राय के साथ. हाल ही में बच्चन परिवार के घर एक नन्ही परी का भी आगमन हुआ है.


हर समय फ्लॉप साबित हुए अभिषेक बच्चन !!


Read Hindi News


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *