Menu
blogid : 3738 postid : 660856

जावेद जाफरी: बॉलीवुड का सक्रिय ‘सूरमा भोपाली’

Special Days

Special Days

  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

फिल्मों में वही टिकता है जिसे हर तरह की कला में महारत हासिल हो, अपने हास्य अभिनय और नृत्यकला से दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने वाले जाने-माने अभिनेता और जगदीप के सपुत्र जावेद जाफरी भी ऐसे ही एक अभिनेता है. जावेद जाफरी को हम एक अभिनेता और डांसर के अलावा गायक, कोरियोग्राफर, वीडियो जॉकी, ऐड फिल्ममेकर के नाम से भी जानते हैं.


javed jafriजावेद जाफरी का जीवन परिचय

भारतीय फिल्म कलाकार जावेद जाफरी का जन्म 4 दिसंबर, 1963 को मुंबई में हुआ था. इनके पिता सैयद जवाहर अली जाफरी, जिन्हें जगदीप के नाम से फिल्मों में लोकप्रियता मिली, स्वयं एक बेहतरीन हास्य कलाकार थे. उन्होंने फिल्म शोले और अंदाज अपना-अपना जैसे चर्चित फिल्मों में हास्य कलाकार के रूप में बेहतरीन काम किया था. जावेद जाफरी के भाई नावेद जाफरी भी एक अभिनेता हैं. जावेद जाफरी का विवाह हबीबा जाफरी के साथ संपन्न हुआ था. इनके दो बच्चे हैं.


Read: यूं ही कोई हमें भ्रष्टाचारी नहीं कहता


जावेद जाफरी का कॉमिक सफर

फिल्मी पृष्ठभूमि होने के कारण जावेद जाफरी का बॉलीवुड में प्रवेश करना स्वाभाविक था. वैसे तो उनका फिल्मी कॅरियर वर्ष 1979 में ही शुरू हो गया था, लेकिन वर्ष 1985 में प्रदर्शित हुई फिल्म ‘मेरी जंग’ में उनके द्वारा निभाया गया नकारात्मक किरदार दर्शकों को बहुत पसंद आया. इसके अलावा उनकी नृत्य प्रतिभा भी इस फिल्म के बाद सभी के सामने आई. केबल के आगमन के बाद जावेद जाफरी को फिल्मों के अलावा छोटे-पर्दे पर भी पहचान मिलने लगी. विशेषकर चैनल वी, जो सभी कार्यक्रम युवाओं को केन्द्र में रखकर ही प्रसारित करता है, की मेजबानी और हास्य कार्यक्रमों में काम करने के कारण जावेद जाफरी की लोकप्रियता दिनोंदिन बढ़ती रही. टाइमेक्स टाइमपास जैसे गीत आधारित कार्यक्रमों में अलग-अलग हास्य चरित्रों को प्रदर्शित कर वह उत्कृष्ट हास्य अभिनेताओं की श्रेणी में शामिल हो गए. उनकी हाल की फिल्मों में ‘डबल धमाल’, ‘बेशरम’, ‘वार छोड़ ना यार’ जैसी फिल्में रही.


दोबारा शुरु हुआ बूगी-वूगी

जावेद जाफरी ने अपने भाई और सहयोगी रवि बहल के साथ बूगी-वूगी जैसे डांस शो को जज किया. यह शो सोनी एंटरटेनमेंट चैनल पर वर्ष 1996 में शुरू हुआ था. यह एक डांस रिऐलिटी शो है. आज भी इस शो की लोकप्रियता कम नहीं हुई है. बीच में इस कार्यक्रम को बंद कर दिया गया था. अभिनेता जावेद जाफरी, उनके भाई नावेद और अभिनेता रवि बहल दोबारा ‘बूगी वूगी’ कार्यक्रम को लेकर आ रहे हैं. उन्होंने हाल ही में इन्होंने डिजनी चैनल पर प्रसारित होने वाले माई का लाल नामक गेम शो की मेजबानी करनी प्रारंभ की है. यह कार्यक्रम हर रविवार शाम पांच बजे प्रसारित होता है.


Read more:

‘सूरमा भोपाली’ होना एक बड़ी पहचान

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *