Menu
blogid : 3738 postid : 678635

नव वर्ष नव उमंग जीवन का नव प्रवाह

Special Days

  • 1021 Posts
  • 2135 Comments

किसी के लिए 2013 का साल बहुत जल्दी बीत गया तो किसी के लिए यह साल बहुत लंबा रहा, लेकिन जो बीत गया उसे भूल जाएं और जो आने वाला है उसका उत्सव मनाएं. 2014 का साल आपकी दहलीज पर खड़ा है. इसलिए पुराने साल को एक बेहतरीन विदाई दीजिए और पूरी गर्मजोशी से नए साल का स्वागत कीजिए.


happy new year1 जनवरी को मनाया जाने वाला नया साल दरअसल ग्रेगोरियन कैलेंडर पर आधारित है जिसकी शुरुआत रोमन कैलेंडर से हुई. हालांकि पारंपरिक रोमन कैलेंडर का नववर्ष 1 मार्च से शुरू होता है. दुनिया भर में आज जो कैलेंडर प्रचलित है, उसे पोप ग्रेगोरी अष्टम ने 1582 में तैयार किया था. ग्रेगोरी ने इसमें लीप ईयर का प्रावधान किया था. ईसाइयों का एक अन्य पंथ ‘ईस्टर्न आर्थोडॉक्स चर्च’ तथा इसके अनुयायी ग्रेगोरियन कैलेंडर को मान्यता न देकर पारंपरिक रोमन कैलेंडर को ही मानते हैं. इस कैलेंडर के अनुसार नया साल 14 जनवरी को मनाया जाता है. इस कैलेंडर की मान्यता के अनुसार जॉर्जिया, रूस, यरूशलम, सर्बिया आदि में 14 जनवरी को नया साल मनाया जाता है.



Read: Indian Recipes-रवा केसरी


इन जगहों का खास है नया साल

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड देश दुनिया के उन चंद देशों में से एक हैं जहां नव वर्ष सबसे पहले दस्तक देता है. इस दौरान इन देशों में जबर्दस्त आतिशबाजी की जाती है. आस्ट्रेलिया का सिडनी शहर तो आतिशबाजी से जगमगा उठता है. आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के अलावा नव वर्ष के अवसर पर हांगकांग, जकार्ता, बीजिंग और जापान की राजधानी टोक्यो का प्रिंस पार्क भी रोशनी में नहा लेता है.


भारतीय सितारों का नया साल

नव वर्ष का मौका हो और सितारे कुछ खास न करें हो ही नहीं सकता. नए साल पर सितारे खास तरह की योजना बनाते हैं. साल 2013 की टॉप अभिनेत्री दीपिका पादुकोण कई सुपरहिट फिल्मे देने के बाद नए साल के मौके पर यूरोप में जाएंगी वहीं फिल्म रांझणा से अपने अभिनय का लोहा मनवाने वाली सोनम कपूर नया साल गोवा में मनाएंगी. इसके साथ-साथ शाहिद कपूर और फरहान अख्तर भी नए साल पर छुट्टियां मनाने के लिए विदेश जाने वाले हैं.


नव वर्ष पर कविता

नव वर्ष
हर्ष नव
जीवन उत्कर्ष नव ।

नव उमंग,
नव तरंग,
जीवन का नव प्रसंग ।

नवल चाह,
नवल राह,
जीवन का नव प्रवाह ।

गीत नवल,
प्रीति नवल,
जीवन की रीति नवल,
जीवन की नीति नवल,
जीवन की जीत नवल !


Read More:

मैं एक एंटरटेनमेंट हूं

अमेठी में कांग्रेस के लिए आगे कुआं पीछे खाई की स्थिति है

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *