Menu
blogid : 3738 postid : 2633

डिंपल कपाडिया: दिलकश खूबसूरती और सशक्त अभिनय की मिसाल

Special Days

Special Days

  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

खूबसूरती उम्र के साथ अपना रिश्ता अकसर तोड़ देती है लेकिन कुछ लोग उम्र की हर दहलीज पर अपनी खूबसूरती का दामन थामे रखते हैं. अगर आप बीते जमाने की कुछ खास अभिनेत्रियों पर नजर डालें तो यह बात साफ हो जाएगी कि किस तरह बीते जमाने की अभिनेत्रियां अपना सौंदर्य कम होने के बाद भी खुद को दिलकश बनाए रखती थी. ऐसी अभिनेत्रियों में आप रेखा, शबाना आजमी और डिंपल कपाड़िया जैसी अभिनेत्रियों को गिन सकते हैं. आज अपने जमाने की मशहूर और बोल्ड एक्ट्रेस डिंपल कपाडिया का जन्मदिन है. बॉबी जैसी हॉट मूवी से अपने कॅरियर की शुरुआत करने वाली इस अभिनेत्री ने अपने सिने कॅरियर में कई बेहतरीन फिल्में की. डिंपल कपाड़िया को तीन बार फिल्मफेयर पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है जो उनकी बेहतरीन कला का ही प्रमाण  है.


dimpleअपने कॅरियर की ऊंचाइयों पर इन्होंने राजेश खन्ना से शादी तो कर ली पर यह शादी कुछ खास आगे नहीं चल सकी. राजेश खन्ना के साथ डिंपल कपाडिया का विवाह साल 1973 में हुआ था. इसी साल डिंपल की सुपरहिट फिल्म “बॉबी” भी रिलीज हुई थी. राजेश खन्ना के साथ विवाह के बाद डिंपल ने फिल्मों से दूरी बना ली लेकिन साल 1984 में वह राजेश खन्ना को छोड़कर अपनी बेटी ट्विंकल खन्ना (Twinkle Khanna,) और रिंकी खन्ना (Rinky Khanna) के साथ अलग रहने लगीं. एक इंटरव्यू में एक बार डिंपल कपाडिया ने कहा था कि उनकी जिंदगी से खुशी उस दिन खत्म हो गई थी जिस दिन उन्होंने राजेश खन्ना से शादी की थी. हालांकि साल 2000 के बाद वह कई बार राजेश खन्ना के साथ देखी गई. दूसरी शादी के बारे में भी उनका मानना था कि एक बार शादी कर ली वह ही काफी थी.


डिंपल कपाडिया ने जिस तरह राजेश खन्ना से अलग होकर अपनी बेटियों को पाला वह भी काबिलेतारीफ है. डिंपल ने अपनी बड़ी बेटी ट्विंकल खन्ना को भी सिनेमा में उतारा और वह भी एक अच्छी अभिनेत्री साबित हुईं. चुन्नीभाई कपाडिया (Chunnibhai Kapadia) की बेटी डिंपल कपाडिया (Dimple Kapadia) का जन्म 8 जून, 1957 को हुआ था. बचपन से ही डिंपल को फिल्मों का बहुत शौक था. और उनका यह शौक 16 साल की उम्र में ही पूरा हो गया जब राजकपूर (Raj Kapoor) ने अपनी फिल्म “बॉबी” (Movie : Bobby) के लिए एक नए चेहरे की तलाश के रूप में डिंपल को सलेक्ट किया. इस फिल्म को युवाओं ने खूब पसंद किया. इस फिल्म के बाद डिंपल की शादी राजेश खन्ना से हो गई. हालांकि 1984 के बाद उन्होंने दुबारा फिल्में करनी शुरू की और “सागर”, “जांबाज”, “ज़ख्मी औरत” और “’रुदाली’” जैसी फिल्मों में काम किया.


dimplसाल 2010 में डिंपल कपाडिया ने ऋषि कपूर के साथ “पटियाला हाउस” (Patiala House) में काम किया है. डिंपल कपाड़िया की “बॉबी” और “जांबाज” (Janbaaz) बेहद सफल फिल्में रही हैं और दोनों ही फिल्मों में डिंपल ने बिंदास बाला का रोल निभाया है. लेकिन साथ ही 1994 की “क्रांतिवीर” (Movie : Krantiveer) की कलम वाली बाई को भी कोई नहीं भूल सकता.


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *