Menu
blogid : 3738 postid : 2314

अजय देवगन: हर रोल में हिट एंड फिट

Special Days

  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

ajayएक बेहतरीन अभिनेता की पहचान होती है उसकी विविधता. चाहे एक्शन हो या कॉमेडी या फिर थ्रिलर हर रोल में खुद को फिट करके हिट करवाना एक कुशल अभिनेता की पहचान होती है और इस फन में एक माहिर शख्स हैं अभिनेता अजय देवगन जिनका आज जन्मदिन है.


फिल्म जगत में अजय देवगन बेहद शर्मीले किस्म के इंसान माने जाते हैं. सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दो बार जीतने वाले अजय देवगन उन चन्द सितारों में से हैं जो अपनी प्रसिद्धी का बखान नहीं करते. उनका काम ही उनकी पहचान है. फिल्मों में एक सफल अभिनेता, घर में एक आदर्श पति और पिता और समाज में एक आदर्श नागरिक होना अजय देवगन की खासियत है.


02 अप्रैल, 1969 को जन्में अजय देवगन के पिता वीरू देवगन हिंदी फिल्मों के नामी स्टंटमैन थे. उनके ही कारण अजय देवगन ने फिल्मों में काम करना शुरू किया. उनकी शुरूआती फिल्में एक्शन से भरपूर होती थीं जिसका बड़ा श्रेय उनके पिता को ही जाता है.


1991 में फिल्म “फूल और कांटे” से अजय देवगन ने अपने फिल्मी कॅरियर की शुरूआत की थी. उनकी पहली ही फिल्म सुपरहिट रही थी और इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. शुरुआती सफलता और उस सफलता को संभालना बेहद मुश्किल होता है लेकिन अजय देवगन ने अपनी कामयाबी को सही ट्रैक पर रखते हुए अपने कॅरियर को आगे बढ़ाया.


ajay with wife

कैसे हुआ अजय देगवन को काजोल से प्यार

साल दर साल उनकी हिट फिल्मों की लाइन बढ़ती रही और उनकी लोकप्रियता आसमान छूती रही. अक्सर कहा जाता है कि हिन्दी सिनेमा जगत में दर्शक सिर्फ चिकने और गोरे अभिनेताओं को पसंद करते हैं पर अजय देवगन ने अपने अभिनय से लोगों को इस कदर अपना दीवाना बनाया कि लोग उनके सांवले रूप को भूल ही गए.


शुरुआत में दिलजले, जिगर, दिलवाले, सुहाग, जख्म जैसी एक्शन फिल्में देने वाले अजय देवगन ने ‘इश्क’, ‘प्यार तो होना ही था’, ‘दिल क्या करे’ जैसी रोमांटिक फिल्में की और इसके अलावा “दिल तो बच्चा है जी”, गोलमाल, गोलमाल रिटर्न जैसी फिल्मों में उनका कॉमेडियन रूप भी दर्शकों के सामने आया. यह अजय देवगन की यूएसपी है कि वह हर किरदार को पर्दे पर बेहद संजीदगी से जीते हैं.


अजय देवगन की फिल्मी जिंदगी के अलावा उनकी निजी जिंदगी भी बेहद फिल्मी है. अभिनेत्री काजोल से प्यार और फिर शादी उनके जीवन का अहम पहलू है. अजय उन चुनिंदा अभिनेताओं में से हैं जिन्होंने अपने कॅरियर की परवाह ना करते हुए अपने कॅरियर के चढ़ाव पर शादी की और शादी के बाद भी अपनी पत्नी के काम पर रोक नहीं लगाई. आज अजय देवगन और काजोल की जोड़ी को हिन्दी सिनेमा की सबसे बेहतरीन जोड़ियों में से एक माना जाता है.


आने वाले समय में अजय देवगन की कुछ और बेहतरीन फिल्में आने वाली हैं जो यकीनन उनकी प्रसिद्धी को बढ़ाएंगी.


काजोल : एक समर्पित अभिनेत्री और पत्नी


Read Hindi News


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *