Menu
blogid : 3738 postid : 1951

Dabang Salman Khan: स्टारडम की बेमिसाल पहचान सलमान खान

Special Days

Special Days

  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

salman khan bodyguardबॉलिवुड में स्टारडम की सही शुरूआत की थी राजेश खन्ना ने. जिनकी हिट फिल्मों ने दर्शकों पर ऐसा जादू डाला था कि वह इस स्टार की सभी मस्तियों और गुस्ताखियों को भूल जाते थे. इसके बाद काफी लंबे अर्से तक कोई ऐसा स्टार नहीं आया जिसमें पूर्णत: स्टारडम की छवि दिखे. और फिर आए हैं बॉलिवुड के दबंग खान यानि सलमान खान. सलमान खान ने हिन्दी सिनेमा में स्टारडम की ना सिर्फ नई भाषा लिखी बल्कि उनके जीवन में स्टारडम का वह रूप देखने को मिला जिसे असल मायनों में सुपरस्टार की छवि मानी जा सके.


दबंग पर्सनॉलिटी, मजाकिया अदांज, दरियादिल मिजाज और स्टारडम, सलमान खान में वह सब है जो उन्हें बॉलिवुड में एक बेहतरीन हीरो बनाता है. सलमान खान को कुछ लोग बैड बॉय तो कुछ एक दोस्ताना इंसान के रुप में देखते हैं.


जहां एक ओर आमिर खान अपने काम में निपुणता के लिए जाने जाते हैं वहीं शाहरुख अपने रोमांटिक किरदार के लिए लोगों के बीच मशहूर हैं लेकिन दोनों एक सीमित दायरे के लोगों को ही आकर्षित करते हैं लेकिन सलमान खान का जादू हर वर्ग के लोगों पर समान रूप से पड़ता है. नई पीढ़ी उनकी स्टाइल को कॉपी करती है तो बड़ों को सलमान का मजाकिया अंदाज पसंद आता है. सलमान जिस तरह के कैरेक्टर अपनी फिल्मों में करते हैं असल जिंदगी में भी उनका कैरेक्टर वैसा ही होता है.


एक बात और है जो सलमान खान को असल मायनों में आम जनता का हीरो बनाती है और वह है सलमान की फिल्मों में साफ छवि. पर्दे से बाहर चाहे सलमान खान कैसे भी हों पर पर्दे पर हमेशा सलमान खान की एक साफ छवि ही देखने को मिली है जिसने पर्दे पर ना कभी कोई किसिंग सीन दिया है और ना ही कोई घटिया बोल्ड दृश्य. आज हर अभिनेता हिट होने के लिए सभी तरह के फंडे अपनाते हैं लेकिन सलमान हिट होने के लिए नहीं बल्कि लोगों का मनोरंजन करने के लिए ही फिल्म बनाते हैं. आज सलमान का 47वां जन्मदिन है.


सलमान फिल्म लेखक सलीम खान के बेटे हैं. 27 दिसंबर, 1965 को पैदा हुए सलमान खान का पूरा नाम अब्दुल रसीद सलीम सलमान खान है. उनके दो भाई अरबाज खान और सोहेल खान है. सलमान की दो बहनें भी हैं एक का नाम अलविरा और दूसरी का अर्पिता है. सलमान खान ने अपनी पढ़ाई सेंट स्टानिस्लस हाई स्कूल से पूरी की.


अपने फिल्मी कॅरियर की शुरूआत उन्होंने साल 1988 की फिल्म “बीवी हो तो ऐसी” से की. इस फिल्म में वह सह कलाकार की भूमिका में थे. अपनी पहली ही फिल्म से सलमान ने सफलता का जो सफर शुरू किया वह अभी तक जारी है. इसके बाद उन्होंने तीन लगातार हिट फिल्में दी थीं. सलमान ने अपने कॅरियर में कई सुपरहिट फिल्में दीं जिनमें मैंने प्यार किया, हम दिल दे चुके सनम, हम आपके हैं कौन, सनम बेवफा, साजन और हाल ही में प्रदर्शित फिल्म “दबंग” शामिल हैं.


Salman Khan Girlfriendsसलमान खान की प्रेमिकाएं

सलमान जितना अपनी फिल्मों के लिए खबरों में आते हैं उससे ज्यादा वह अपनी निजी जिंदगी को लेकर खबरों में रहते हैं. चाहे वह उनके प्रेम प्रसंग हों या शराब पीकर किसी को कुचलने का मामला या सरेआम किसी दूसरे अभिनेता को धमकी देना हो, सलमान हमेशा खबरों में रहते ही हैं. उनके प्रेम प्रसंग तो जैसे हमेशा से ही बॉलिवुड की टॉप स्टोरी रहेंगे. पहले संगीता बिजलानी, फिर ऐश्वर्या और अब कैटरीना. ऐश्वर्या और सलमान खान का अफेयर तो एक समय इतना अधिक चर्चित हुआ था कि सभी जगह बस इनकी ही धूम थी. लेकिन दोनों का ब्रेक-अप भी बॉलिवुड के सबसे बड़े ब्रेक-अप में गिना जाता है. उनका नाम जिस भी अभिनेत्री या मॉडल से जुड़ता है उसकी तो निकल पड़ती है लेकिन बेचारे सलमान के लिए लड़कियां जैसे मौसम की तरह हैं जो आती भी हैं और चली भी जाती हैं.


सलमान अपने दरियादिल अंदाज के लिए भी काफी मशहूर हैं. सभी जानते हैं कि बॉलिवुड में उनकी तरह न ही कोई दोस्ती निभाता है और न ही दुश्मनी.


हाल के सालों में सलमान ने “दबंग”, वांटेड, रेडी और बॉडीगार्ड जैसी सफल फिल्में दी हैं. सलमान खान जल्द ही सोनाक्षी सिन्हा के साथ ‘किक’  और ‘दबंग 2’, कट्रीना कैफ के साथ ‘एक था टाइगर’ में दिखेंगे.


सलमान खान को मिले पुरस्कार

सलमान खान को पहली बार फिल्म “मैंने प्यार किया” के लिए सर्वश्रेष्ठ मेल डेब्यू का पुरस्कार मिला था. इसके बाद साल 1998 में फिल्म “कुछ कुछ होता है” के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता का पुरस्कार मिला था. लेकिन इसके अलावा उनकी कई बेहतरीन फिल्मों को किसी भी अवार्ड से नहीं नवाजा गया जिसके लिए वह कई मौकों पर बेहद नाराज भी नजर आए. लेकिन सलमान खान आज एक ऐसा नाम बन चुके हैं जिनकी अदाकारी को किसी अवार्ड की जरूरत नहीं. उनकी फिल्में ही उनकी सफलता का राज खोल देती हैं.


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *