Menu
blogid : 3738 postid : 607

एक नजर रजनीकांत के जीवन पर (Biography of Rajinikanth)

Special Days

Special Days

  • 1020 Posts
  • 2122 Comments


दक्षिण भारत की फिल्मों में भगवान माने जाने वाले अभिनेता रजनीकांत (Rajinikanth) का स्वास्थ गत कुछ दिनों से खराब चल रहा है. इस खबर से पूरे बॉलीवुड में हड़कंप मच गया. लाखों की संख्या में उनके प्रशंसक उनके ठीक होने की दुआएं मांग रहे हैं. फिलहाल रजनीकांत की स्थिति पहले की अपेक्षा काफी बेहतर है. उनके स्वास्थ को लेकर बहुत तरह की अफवाहें मीडिया में फैलाई जा रही थीं जिससे उनके प्रशंसक काफी नाराज हुए.


Rajinikanthरजनीकांत (Rajinikanth) ने फिल्मों की दुनियां में 1975 में प्रवेश किया तब वह महज 25 वर्ष के थे और उनकी पहली फिल्म ‘रागंगल’  थी. उनके अभिनय की वजह से इस फिल्म ने काफी नाम कमाया और धीरे-धीरे इस कंडक्टर ने अपने सिगरेट पीने और चश्में पहनने की स्टाइल की वजह से तमिल फिल्मों में तूफान खड़ा कर दिया. तब से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा उस समय रजनीकांत को गिने-चुने खलनायकों के रुप जाना जाता था.


रजनीकांत का असली नाम शिवाजी राव गायकवाड़ (Shivaji Rao Gaekwad) है. उनका जन्म 12 दिसंबर, 1950 को कर्नाटक के बैंगलोर में एक मराठा परिवार में हुआ था. छोटी सी उम्र में ही उनकी मां का देहांत हो गया, जिससे उनको बहुत तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा. शुरुआत में उन्होंने अपनी पढ़ाई आचार्य पाठशाला से शुरू की. बाद में उन्होंने उच्च शिक्षा बैंगलोर के रामकृष्ण मिशन से पूरा किया. 1981 में लाथा रंगराजन उनकी जीवनसंगिनी बनीं. उनकी दो बेटियां ऐश्वर्या और सौन्दर्या हैं.


Rajinikanth80 के सुनहरे दौर में रजनीकांत (Rajinikanth) ने कई यादगार फिल्मे कीं. उन्होंने न केवल तमिल (Tamil) में सुपरस्टार (Superstar) की गद्दी को बरकरार रखा बल्कि हिंदी फिल्मों में अपने अभिनय का लोहा मनवाया. ‘अंधा कानून’ और ‘हम’ जैसी कुछेक फिल्मों ने उन्हे बॉलिवुड का भी स्टार बना दिया. जैसे-जैसे उन्हें फिल्में मिलती जा रही थीं उनका अभिनय और निखरता जा रहा था.


अपने बेमिसाल और अनोखे अंदाज की वजह से वह तमिल क्षेत्र का यह सुपरस्टार पूरे भारत वर्ष में प्रसिद्ध हो गया. इसके बाद उन्होंने एक-एक करके तमिल और हिंदी सिनेमा मे ऐसी यादगार फिल्में दीं जिसने दर्शकों के मस्तिष्क पर गहरी छाप छोड़ी.


वर्तमान में उन्होंने कुछ ऐसी फिल्में दी हैं जिसने उनके महत्व को अधिक बढा दिया. वह देश के सबसे महंगे स्टार बन गए. उनकी फिल्म ‘शिवाजी द बॉस’ (Shivaji – The Boss) ने 128 करोड़ रुपये कमाए. इसमें काम करने के लिए रजनी ने साल 2007 में 26 करोड़ रुपये लिए थे. जो एक रिकॉर्ड है. उनकी तमिल फिल्म ‘एंधिरन’ और हिंदी ‘रोबोट’ (Robot) ने पैसे कमाने के मामले में सारे रिकॉर्ड तोडे. इस तरीके से रजनीकांत की पहचान दमदार और जोशीले अभिनेता के रुप में बन गयी जो 60 वर्ष के बाद भी 25 वर्ष के अभिनेता जैसा दम-खम रखता है.


रजनीकांत की ज्योतिषीय विवरणिका देखने के लिए यहां क्लिक करें.


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *