Menu
blogid : 3738 postid : 675077

अनिल कपूर: क्या है ‘मिस्टर इंडिया’ के सेहत का राज

Special Days

  • 1021 Posts
  • 2135 Comments

57 साल का होने के बावजूद आज भी बॉलीवुड के मिस्टर इंडिया अनिल कपूर को देखकर कोई भी उनकी उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता. आज अनिल कपूर को पहली नजर में देखने वाले लोग यह कह नहीं सकते कि इन्होंने अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत 1979 में आई फिल्म ‘हमारे-तुम्हारे’ से की. आज भी इनकी फिटनेस को देखकर हर कोई हैरान हो जाता है.


anil kapoorअनिल कपूर का जीवन

24 दिसंबर, 1956 को मुंबई के चेंबुर में जन्मे अनिल कपूर का संबंध एक पंजाबी परिवार से है. उनके पिता सुरेंदर कपूर एक फिल्म निर्माता थे.


Read: दोस्तों पर इम्प्रेशन जमाने का अच्छा मौका है


निर्माता बॉनी कपूर के छोटे भाई अनिल कपूर की शादी 1984 में सुनिता कपूर से हुआ. जिनसे दो बेटी और एक बेटा है. इनकी बड़ी बेटी सोनम कपूर हिंदी फिल्म सिनेमा की अभिनेत्री है.


अनिल कपूर अपने समय के सबसे कामयाब अभिनेता माने जाते हैं और अब भी फिल्मों में सक्रिय भूमिकाएं निभाते रहे हैं. उनकी कुछ फिल्में जैसे तेजाब, मिस्टर इंडिया, मशाल, जानबाज, ठिकाना, राम लखन, लाडला, बुलंदी, बेटा आदि फिल्में तो अपने समय की ब्लॉकबस्टर थीं. उनका मजाकिया व्यवहार हो या एक्शन रुप सभी को दर्शकों ने भरपूर सराहा. कुछ साल पहले आई नो एंट्री, वेलकम, स्लमडॉग मिलेनियर भी बहुत कामयाब रहीं.


Read: अगर बेवफा तुझको पहचान जाते


उन्होंने हाल ही में ‘रेस 2’ और ‘शूटआउट एट वडाला’ जैसी फिल्मों में शानदार अभिनय करके यह साबित कर दिया कि आज भी वह अपनी एक्टिंग से दशकों को सिनेमा घरों तक खींच लाने में माद्दा रखते हैं. एकता कपूर की फिल्म ‘शूटआउट एट वडाला’ में अनिल कपूर पुलिस अधिकारी बने हैं. यह फिल्म मुंबई में गैंगस्टर मान्या सुर्वे के 1982 में हुए एनकाउंटर पर बनी है.  इस फिल्म में अनिल कपूर की अभिनय की काफी तारिफ हुई. उनकी आने वाली फिल्मों में वेलकम बैक और ‘नो इंट्री मेन इंट्री’ जैसी फिल्में हैं.


अभिनय के साथ-साथ अनिल कपूर ने कई फिल्मों का निर्माण भी किया. बतौर निर्माता उनकी पहली फिल्म 2002 में आई कॉमेडी फिल्म ‘बधाई हो बधाई’ थी. इसके बाद उन्होंने ‘माई वाइफ मर्डर’ (2005), ‘गांधी माई फादर’ (2007), ‘नो प्रोब्लम’ जैसी फिल्मों का भी निर्माण किया.


एक हॉलीवुड अभिनेता

आज अनिल कपूर केवल हिंदी सिनेमा के एक मझे हुए स्टार नहीं है बल्कि उन्होंने अपने अभिनय से विदेशी फिल्मों में भी नाम कमाया. स्लमडॉग मिलेनियर के बाद हॉलीवुड अभिनेता टॉम क्रूज की फिल्म ‘मिशन इम्पासिबल 4’ में अभिनेता अनिल कपूर ने काम करके सबको बता कि उनके अभिनय के दीवाने हॉलीवुड में भी है.


टेलीविजन शो ‘24

भारतीय टेलीविजन का सबसे बड़ा शो ‘24′ के जरिए अनिल कपूर ने टेलीविजन इंडस्ट्री में कदम रखा. इस सीरियल को बनाने में हॉलीवुड की नामचीन कंपनी ‘ट्वेंटी सेंचुरी फॉक्स’ का सहारा लिया गया है. सीरियल को देखकर ही लगता है कि यह हॉलीवुड कंपनी के प्रोडक्शन हाउस में बनाई गई है. ‘24’ शो के पहले दिन से अनिल कपूर की एक्टिंग की तारिफ की जा रही थी. एक राजनीतिक घटनाक्रम को लेकर बुने गए इस थ्रिलर में अनुपम खेर, टिस्का चोपड़ा, राहुल खन्ना, रिचा चड्ढ़ा, मंदिरा बेदी, अनिता राज और शबाना आजमी जैसे कलाकारों ने काम किया है. टीवी शो ‘24’ का पहला संस्करण सुपर हिट रहा कहा यह जा रहा है कि दूसरे संस्करण की शूटिंग जल्द ही शुरू होने वाली है.

Read More:

माधुरी से इन्होंने भी प्यार किया था

Sonam Kapoor Profile

पत्नी से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ और नहीं

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *