Menu
blogid : 3738 postid : 2300

अक्षय खन्ना : जन्मदिन विशेषांक (Akshaye Khanna’s Profile)

Special Days

  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

Akshaye Khanna profile in hindi

हिन्दी सिनेमा जगत में राजनीति की तरह ही पीढ़ियों को काम करते देखा जाता है. लेकिन यहां जरूरी नहीं है कि अगर पिता हिट है तो पुत्र भी सुपरहिट होगा. यहां समीकरण कब और कैसे बदल जाते हैं कोई कह और समझ नहीं पाता है. हिन्दी सिनेमा जगत में तमाम ऐसे उदाहरण हैं जिनसे आपको साफ हो जाएगा कि यहां सफल होने के लिए आपको खुद ही मेहनत करनी पड़ती है. इसी क्रम में एक पिता पुत्र की जोड़ी मशहूर अभिनेता विनोद खन्ना और उनके बेटे अक्षय खन्ना का नाम भी आता है.


akshay_khanna1-184x300Biography of Akshaye Khanna

28 मार्च, 1975 को जन्में अक्षय खन्ना ने अपने पिता की तरह ही सिनेमा को अपना कार्यक्षेत्र चुना. वह विनोद खन्ना के बेटे और अभिनेता राहुल खन्ना के भाई हैं.


Akshaye Khanna’s Filmography

अक्षय खन्ना ने अपनी फिल्मी कॅरियर की शुरूआत फिल्म 1997 की हिमालय पुत्र से की. अक्षय के फिल्मी सफर की शुरूआत प्रभावी नहीं हो पाई थी. फिल्मी सफर के शुरूआती लम्हों में कुदरत, मोहब्बत, लव यू हमेशा में दर्शकों की अस्वीकार्यता  से अक्षय निराश नहीं हुए. उन्हें अपनी प्रतिभा पर यकीन था. वे बस एक अच्छे मौके की तलाश में थे. जे. पी. दत्ता निर्देशित “बॉर्डर “में उन्हें यह मौका मिल गया. बॉर्डर में संजय दत्त, सनी देओल सरीखे सितारों की मौजूदगी में भी अक्षय का अभिनय सर्वाधिक प्रभावी रहा. इसके बाद उनकी अगली हिट फिल्म “ताल” थी और इस फिल्म में भी उन्हें खूब सराहना मिली.

विनोद खन्ना : एक सशक्त अभिनेता और नेता


हाल ही में उनकी कुछ रिलीज हुई फिल्में रेस, मेरे बाप पहले आप, आक्रोश, नो प्रॉब्लम, तीसमार खां, गली-गली चोर है आदि हैं.


अक्षय खन्ना की अभिनय प्रतिभा की विविधता का प्रमाण है, अलग-अलग प्रकार की उनके द्वारा अभिनीत फिल्में. जहां उन्होंने “ताल” में एक समर्पित प्रेमी की संवेदनशील भूमिका निभाई वहीं “हलचल” और हंगामा में हल्की-फुल्की भूमिकाओं में दर्शकों को हंसाया भी. “हमराज” की नकारात्मक भूमिका में भी अक्षय खूब जंचे. अक्षय अपने स्वाभाविक अभिनय के लिए मशहूर हैं.


यूं तो अक्षय खन्ना को अभिनय की कला विरासत में मिली है, पर अपने प्रयोगों से वे हमेशा ही पर्दे पर अभिनय की नई परिभाषा गढ़ते आए हैं. यही वजह है कि उनके प्रशंसकों में आम दर्शकों के साथ-साथ कई फिल्मी नायिकाएं और नायक भी हैं.


बात अगर अक्षय खन्ना के व्यवहार की करें तो उन्हें बॉलीवुड का सबसे शांत अभिनेता माना जाता है. क्योंकि वह इंडस्ट्री में होने वाले विवादों से हमेशा अछूते रहे हैं.

विवाह की उम्र की दहलीज पर पहुंच चुके अक्षय आज तक किसी स्थायी प्रेम-संबंध में नहीं बंध सके हैं. उनके लिए अभी भी उनका काम ही उनकी प्राथमिकता है.


अक्षय खन्ना को फिल्म “बॉर्डर” के लिए सर्वश्रेष्ठ मेल डेब्यू का फिल्मफेयर अवार्ड मिला था. इसके बाद “दिल चाहता है”  के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता का पुरस्कार मिला था.


Read Hindi News

Profile of Rani Mukhrjee

Hot and Spicy Tanshree Dutta

Bold And Beautiful Bipasha Basu

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *