Menu
blogid : 3738 postid : 2864

Akshay Kumar’s Profile: ‘अपने अंदाज से जिन्दगी को जीना’

Special Days

  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

Akshay Kumar’s Profile in Hindi

ऐसे बहुत कम हीरो होते हैं जो जितने अच्छे एक्टर होते हैं उतने अच्छे पति और पिता भी साबित होते हैं. खतरों के खिलाड़ी कहे जाने वाले अक्षय कुमार अपनी जिन्दगी को अपने अंदाज से जीते हैं फिर चाहे दुनिया कुछ भी कहे. हाल ही में आई अक्षय कुमार की फिल्म राउडी राठौर के गाने ‘पतली कमर पर मेरा दिल फिसल गया’ ने उन्हें फिर से सुपरहिट बना दिया. अक्षय कुमार अपनी जिंदगी को मस्त होकर तो जीते रहे पर स्वयं को विवादों से दूर नहीं रख सके.

Read:  A Journey of Rajiv Bhatia to Akshay Kumar


Akshay Kumar Profile in HIndi अक्षय कुमार को लेकर विवाद

खिलाड़ी मैन अक्षय कुमार एक्टिंग के साथ-साथ प्रोडक्शन में भी अपना नाम कमाना चाहते हैं. वे व‌र्ल्ड क्लास की फिल्म बनाना चाहते थे. एक दिन उनके दिमाग में एक आइडिया आया कि क्यों न रियलिटी शो हाउस में मर्डर होने पर फिल्म बनाऊं? बस यहीं फंस गए अक्षय! उन पर आइडिया चुराने का आरोप लग गया. यह आरोप लगाया था तेलुगु ऐक्टर आदित्य ओम ने. वे एक राइटर डायरेक्टर हैं. वे कहते हैं कि रियलिटी शो की कहानी पर फिल्म बनाने का आइडिया उनका अपना था. अक्षय कुमार ने राइटर्स एसोसिएशन में जिस फिल्म प्रोजेक्ट को रजिस्टर्ड करवाया, उसकी कहानी उनकी है. आदित्य इस बात से बिल्कुल इनकार करते हैं कि वे स्टार को पब्लिसिटी के लिए विवाद में घसीट रहे हैं.


Akshay Kumar profile in Hindi: अक्षय कुमार की प्रोफाइल

अक्षय कुमार का जन्म 09 सितंबर, 1967 को अमृतसर के एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था. अक्षय कुमार का असली नाम राजीव भाटिया है. उनके पिता एक सरकारी कर्मचारी थे. बचपन से ही अक्षय कुमार डांस, आर्ट में दिलचस्पी रखते थे. बचपन में मुंबई आने से पहले वह कुछ समय के लिए दिल्ली के चांदनी चौक में भी रहे.


मुंबई में जाने के बाद वह कोलीवाडा (Koliwada) में बस गए. उनकी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के डॉन बॉस्को स्कूल (Don Bosco School) और मुंबई के गुरु नानक खालसा कॉलेज (Guru Nanak Khalsa College) में हुई.


ताइक्वांडो (Taekwondo) में ब्लैक बेल्ट जीतने के बाद वह थाईलैंड चले गए जहां उन्होंने मार्शल आर्ट सीखने के साथ एक वेटर के तौर पर काम भी शुरू किया. इसके बाद वह मुंबई वापस लौट आए और यहां आकर मार्शल आर्ट सिखाने लगे.


इसी दौरान उनका एक छात्र जो फोटोग्राफर था उसने अक्षय कुमार से मॉडलिंग करने को कहा. दो घंटे के फोटोशूट के लिए उस छात्र ने अक्षय कुमार को 5000 हजार रुपए दिए. उस समय अक्षय कुमार को महीने भर काम करने के बाद भी सिर्फ 4000 हजार रुपए मिलते थे. ऐसे में मॉडलिंग में ज्यादा पैसे देखकर अक्षय ने मॉडलिंग की तरफ ही रुख कर लिया. यही उनके जीवन का सबसे बड़ा टर्निंग प्वॉइंट साबित हुआ.


Akshay Kumar and Asinअक्षय कुमार का कॅरियर

1991 में अक्षय कुमार ने फिल्म ‘सौगंध’ (Saugandh) से फिल्मी कॅरियर की शुरुआत की और इसके बाद रिलीज हुई एक्शन-थ्रिलर सुपरहिट फिल्म ‘खिलाड़ी’. फिल्म ‘खिलाड़ी’ ना सिर्फ हिट हुई बल्कि यह बॉलिवुड में अक्षय कुमार के लिए एक ब्रांड भी बन गई. खिलाड़ी श्रृंखला की अधिकतर फिल्में एक्शन से भरपूर रही हैं जिसमें अधिकतर स्टंट खुद अक्षय कुमार ने किए हैं. ‘खिलाड़ियों का खिलाड़ी’, ‘सबसे बड़ा खिलाड़ी’, ‘इंटरनेशनल खिलाड़ी’ जैसी फिल्मों ने बॉलिवुड में अक्षय कुमार को एक्शन हीरो बना दिया 1994 में आई फिल्म “मोहरा” अक्षय कुमार के कॅरियर की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक है जिसमें उनके साथ रवीना टंडन की जोड़ी दिखी थी. इस फिल्म का गीत “तू चीज बड़ी है मस्त- मस्त” आज भी लोगों का पसंदीदा गीत माना जाता है. हालांकि एक्शन फिल्मों के साथ उन्होंने कई रोमांटिक फिल्मों में भी काम किया. फिल्म में एक्शन और रोमांस दोनों को सही ढंग से पेश करने की क्षमता ने अक्षय कुमार को टॉप हीरो की कैटगरी में लाकर खड़ा कर दिया.


उन्हें साल 1997 में यश चोपड़ा की ‘दिल तो पागल है’ जैसी रोमांटिक फिल्म के लिए पहली बार फिल्मफेयर अवार्ड का नॉमिनेशन मिला. इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता की श्रेणी में नॉमिनेशन मिला. ‘संघर्ष’ और ‘जानवर’ जैसी फिल्मों के लिए भी अक्षय कुमार को काफी प्रशंसा मिली.


इसके बाद अक्षय कुमार की एक्शन फिल्में फ्लॉप होने लगीं इसकी वजह से उन्होंने कॉमेडी की तरफ रुख किया. एक लंबे समय तक एक्शन फिल्में करने के बाद अक्षय कुमार ने साल 2000 की कॉमेडी फिल्म ‘हेरा फेरी’ से दर्शकों को पेट पकड कर हंसने पर मजबूर कर दिया. इसी साल उनकी एक और सफल फिल्म ‘धड़कन’ पर्दे पर आई.


साल 2001 में उन्होंने फिल्म ‘अजनबी’ में निगेटिव रोल के लिए फिल्म फेयर अवार्ड जीता. हाल के सालों में अक्षय कुमार अधिकतर कॉमेडी फिल्मों में ही नजर आए जैसे ‘मुझसे शादी करोगी’, ‘गर्म मसाला’, ‘फिर हेरा फेरी’, ‘भागमभाग’, ‘दे दना दन’ आदि और हाल ही में आई राउडी राठौर ने अक्षय कुमार को फिर से हिट खिलाड़ी बना दिया.

अक्षय कुमार को मिले पुरस्कार

अक्षय को पहला फिल्मफेयर अवार्ड फिल्म ‘अजनबी’ के लिए मिला था. इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट विलेन की श्रेणी में पुरस्कार दिया गया था. इसके बाद साल 2006 में उन्हें फिल्म ‘गर्म मसाला’ के लिए बेस्ट कॉमेडियन का फिल्मफेयर अवार्ड मिला. अक्षय कुमार उन एक्टर्स में से एक हैं जिन्हें अपने बेहतर प्रदर्शन के लिए अवार्ड की जरूरत नहीं होती है.


Read: Akshay’s Biggest Enemy



Tag: Akshay Kumar’s Profile in Hindi, Akshay kumar, Shilpa Sheety,Akshay kumar Biography, Akshay kumar Biography in Hindi, Akshay Kumar Real Name

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *