Menu
blogid : 3738 postid : 3455

डब्बू का डिब्बा अब भी नहीं हुआ गोल

Special Days

  • 1021 Posts
  • 2135 Comments

बॉलिवुड में कपूर खानदान से बड़ा कोई परिवार नहीं है. इस परिवार में पैदा होने वाले अधिकतर लड़कों को बॉलिवुड में जगह मिलती है. कपूर फैमिली के अधिकांश वारिस या तो बड़े अभिनेता या निर्देशक या फिर निर्माता हैं. इसी कड़ी में एक नाम रणधीर कपूर का भी आता है. राजकपूर के बड़े बेटे और ऋषि कपूर के भाई रणधीर कपूर एक बेहतरीन अभिनेता और निर्माता हैं. आज उनकी उम्र के अधिकतर सितारे जहां फिल्मों को छोड़ आराम फरमाते हैं वहीं रणधीर कपूर आज भी सिनेमा जगत में सक्रिय हैं.


Randhir Kapoor Profile in Hindiरणधीर कपूर का जीवन

रणधीर कपूर का जन्म 15 फरवरी, 1947 को हुआ था. वह राजकपूर के बड़े बेटे और ऋषि कपूर के भाई हैं. रणधीर कपूर की शादी अभिनेत्री बबीता से हुई और आज उनकी दोनों बेटियां यानि करिश्मा और करीना हिन्दी बॉलिवुड की एक सफल अभिनेत्रियां हैं.


रणधीर कपूर का कॅरियर

बचपन से ही उनका रुझान सिनेमा की तरफ रहा. रणधीर कपूर की प्रारंभिक शिक्षा बांद्रा के कैथेड्रल हाई स्कूल से पूरी हुई. रणधीर कपूर ने अपना कॅरियर साल 1971 में बतौर कलाकार और निर्देशक फिल्म ‘कल आज और कल’ से की थी. इस फिल्म में रणधीर कपूर ने दादा पृथ्वीराज, पिता राजकपूर और अपने साथ बबीता को हीरोइन बनाकर लोगों को चौंका दिया था. इस फिल्म में कपूर खानदान की तीन पीढ़ियों ने एक साथ काम किया है.

रणधीर कपूर की सफल फिल्मों में जवानी दीवानी, रामपुर का लक्ष्मण, चाचा भतीजा, कसमे वादे आदि प्रमुख हैं. 1984  में फिल्म “खजाने” के बाद उन्होंने अभिनय छोड़ कर निर्देशन की तरफ मुंह मोड़ लिया. 1991 में उन्होंने फिल्म “हिना” का निर्देशन किया जिसे पहले उनके पिता राजकपूर बना रहे थे. इसके बाद उन्होंने प्रेमग्रंथ और आ अब लौट चलें जैसी फिल्मों का निर्देशन किया.


Love Story of Randhir Kapoor and Babita

रणधीर कपूर की शादी अपने जमाने की प्रसिद्ध अभिनेत्री बबीता से हुई थी. बबीता और रणधीर कपूर की जोड़ी एक समय बॉलिवुड की प्रसिद्ध जोड़ी मानी जाती थी. फिल्म कल आज और कल की शूटिंग के दौरान रणधीर कपूर और बबीता एक-दूसरे से मिले और 6 फरवरी, 1971 को विवाह बंधन में बंध गए. वर्ष 1974 में रणधीर कपूर और बबीता की बड़ी बेटी करिश्मा कपूर और 1980 में करीना कपूर का जन्म हुआ. हालांकि रणधीर कपूर और बबीता का विवाहित जीवन सफल नहीं रहा और तलाक लिए बगैर ही इस कपल ने एक-दूसरे से अलग रहने का निर्णय ले लिया.


रणधीर कपूर की निजी जिंदगी भी बहुत रोचक है. रणधीर कपूर ने अपने बचपन की दोस्त और अपनी पहली फिल्म की हिरोइन बबीता के साथ विवाह किया. विवाह के बाद कपूर खानदान की तर्ज पर बबीता ने फिल्मों में काम करना छोड़ दिया. हालांकि जिस समय बबीता ने रणधीर से शादी की थी उस समय बबीता खुद रणधीर से ज्यादा कामयाब थीं पर परिवार को देखते हुए उन्होंने काम छोड़ दिया. रणधीर कपूर और बबीता का रिश्ता कुछ सालों तक तो ठीक चला लेकिन बाद में बढ़ते विवादों के कारण बबीता अपनी दोनों बेटियों करीना कपूर और करिश्मा को लेकर अलग हो गईं. बबीता ने कपूर खानदान की विचारधारा के विपरीत अपनी दोनों बेटियों करिश्मा कपूर और करीना कपूर को एक सफल हिरोइन बनाया. आज भी रणधीर कपूर फिल्मों में सक्रिय हैं और थोड़े-थोड़े अंतराल पर किसी न किसी फिल्म में नजर आ ही जाते हैं. हाल ही में रणधीर कपूर “हाउसफुल 2” जैसी फिल्म में नजर आए हैं.


Also Read:

Randhir Kapoor’s Profile in Hindi

सैफ नहीं पर करीना बदल गईं!!


Tag: Randhir Kapoor, Randhir Kapoor Profile, Randhir Kapoor Profile in Hindi, Randhir Kapoor and Babita’s Love Story in Hindi, Randhir Kapoor and Babita’s Scandal, Kareena Kapoor , Karishma Kapoor, करिश्मा कपूर, करीना कपूर, रणधीर कपूर.


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *