Menu
blogid : 7002 postid : 454

Women Cricket World Cup 2013 Schedule: आठ टीमों का घमासान

women cricketआईसीसी महिला क्रिकेट विश्वकप 2013 का आयोजन इस बार भारत में किया गया है. इसके तहत चोटी की आठ टीमों के बीच अगले दो सप्ताह तक श्रेष्ठता की जंग होगी. इस प्रतियोगिता में जहां इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया की टीमों को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है तो वहीं खेल की मेजबानी कर रहे भारत की टीम भी खिताब के दौड़ में पीछे नहीं है. विश्वकप का पहला मैच मुंबई में गुरुवार 31 जनवरी को भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेला जाएगा. टूर्नामेंट का अंतिम मैच 17 फरवरी को खेला जाएगा.


Read: कार लोन लेते समय सावधानियां


Women Cricket World Cup 2013:  टीम ग्रुप

महिला विश्वकप के 10वें संस्करण में खेलने वाली टीमों को दो ग्रुपों में बांटा गया है. भारत को ग्रुप-ए में जगह मिली है. ग्रुप-ए के मैचों का आयोजन मुंबई में और ग्रुप-बी के मैच कटक में खेले जाएंगे. इस टूर्नामेंट के मैच कटक के बाराबाती स्टेडियम और ड्रीम्स क्रिकेट ग्राउंड तथा मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम बांद्रा कुर्ला कॉम्पलेक्स और मिडिल इंकम ग्राउंड पर खेले जाएंगे. विश्व कप का प्रसारण स्टार क्रिकेट और ईएसपीएन जैसे प्रमुख स्पोर्टस चैनल कर रही है.


ग्रुप-ए: भारत, इंग्लैंड, श्रीलंका और वेस्टइंडीज

ग्रुप-बी: पाकिस्तान ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका


Read: कंगाली ने उत्तर कोरिया को नरभक्षी बना दिया !!


Women Cricket World Cup 2013: आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड का दबदबा

इस टूर्नामेंट में इंग्लैंड मौजूदा चैम्पियन होने के लिहाज से खिताब की रक्षा का प्रयास करेगा, जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम छठी बार इस खिताब पर कब्जा करने का प्रयास करेगी. इंग्लैंड की टीम दो बार महिला विश्वकप का खिताब अपने नाम कर चुकी है जबकि एक बार न्यूजीलैंड की टीम ने यह खिताब जीता था. इंग्लैंड ने 2009 में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित टूर्नामेंट के नौवें संस्करण में विजेता बनने का गौरव हासिल किया था. तब उसने टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को चार विकेट से हराया.


Read:

Women Cricket World Cup 2013: भारत और वेस्टइंडीज

History of Cricket: क्रिकेट का इतिहास

भारतीय महिला स्टार खिलाड़ी


Tag: Women Cricket,  Women Cricket World Cup 2013, Women Cricket World Cup, ICC Women Cricket World Cup 2013, ICC Women Cricket, ICC Women’s World Cup Live Score, आईसीसी महिला क्रिकेट विश्वकप 2013, महिला विश्वकप 2013, महिला विश्वकप.


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *