Menu
blogid : 7002 postid : 1374922

जब ढेर हुए दिग्गज भारतीय बल्लेबाज, तब इन दो गेंदबाजों की बैटिंग ने दिलाई जीत

क्रिकेट मैच में कभी-कभी ऐसे कारनामे हो जाते हैं, जो यादगार बन जाते हैं। ऐसे मौके कई बार आए हैं, जब दुनिया के बेहतरीन बल्‍लेबाज कम स्‍कोर पर आउट हो गए और टीम लडखड़ा गई। मगर कभी-कभी ऐसा भी हुआ है, जब बल्‍लेबाज सस्‍ते में पवेलियन लौट गए, तब गेंदबाज टीम के खेवनहार बने। एक ऐसा ही वाकया जुड़ा है भारतीय टीम के दो शानदार गेंदबाज जवागल श्रीनाथ और अनिल कुंबले से, जब इन्‍होंने अपनी बैटिंग से टीम इंडिया को जीत दिलाई़। खास बात यह है कि यह जीत ऑस्‍ट्रलिया जैसी दिग्‍गज टीम के खिलाफ थी। आइये आपको बताते हैं उस वाकये के बारे में, जो क्रिकेट जगत में चर्चा का विषय बना था।


match kumbale


इन दो गेंदबाजों की जोड़ी ने की शानदार बल्‍लेबाजी


kumble shrinath


भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच अनिल कुंबले 1990 से 2008 तक भारतीय टीम के खिलाड़ी रहे। अपने 18 साल के कॅरियर में कुंबले ने 132 टेस्ट और 271 वनडे खेले। कुंबले दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों में तीसरे और भारत में पहले स्थान पर हैं। गेंदबाजी के साथ-साथ कुंबले ठीक-ठाक बल्लेबाजी के लिए भी जाने जाते रहे। जंबो ने 118 टेस्ट मैच खेलने के बाद अपने कॅरियर का पहला शतक जड़ा था। मगर 1996 में टाइटन कप सीरीज के दौरान कुंबले ने श्रीनाथ के साथ मिलकर ऐसी बल्‍लेबाजी की, जिसकी उम्मीद किसी को नहीं थी। बल्‍लेबाजों के पवेलियन लौट जाने के बाद इन दोनों गेंदबाजों ने अपनी बल्‍लेबाजी के दम पर भारत को मैच जिताया।


मैच जीतने की नहीं थी उम्‍मीद


titan cup


21 अक्‍टूबर 1996 को भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच टाइटन कप का मैच था। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 215 रन बनाए थे। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने महज 164 रनों पर ही भारत के 8 बल्लेबाजों को आउट कर दिया। जीत के लिए 52 रनों की जरूरत थी और कोई भी खिलाड़ी मैदान पर संभलकर नहीं खेल पा रहा था। जवागल श्रीनाथ और अनिल कुंबले क्रीज पर मौजूद थे। भारतीय फैंस मैच जीतने की उम्मीद हार चुके थे, लेकिन इस मैच में कुछ ऐसा हुआ कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के होश उड़ गए।


लगा रहे थे हर तरह के शॉट


anil kumble and javagal srinath


दरअसल, जहां ऑस्‍ट्रलियाई गेंदबाजों ने भारत की मजबूत बैटिंग लाइन को सस्‍ते में पवेलियन भे‍ज दिया, वहीं जवागल श्रीनाथ और अनिल कुंबले एक अच्‍छे बल्‍लेबाज की तरह शॉट लगा रहे थे। खासतौर पर कुंबले हर वो क्रिकेटिंग शॉट खेल रहे थे, जो एक बल्लेबाज खेलना पसंद करता है। देखते ही देखते इन दोनों की जोड़ी ने एक ओवर पहले ही भारत को मैच जिता दिया। कुंबले के लिए ये मैच काफी यादगार है, क्योंकि उनकी मां वहां मौजूद थीं। जब भी कुंबले कोई गलत शॉट खेलते, तो उनकी मां डर की वजह से स्टैंड में खड़ी हो जातीं…Next


Read More:

विराट कोहली या अनुष्का शर्मा, जानिए दोनों में कौन है ज्यादा पढ़ा-लिखा
आज है नई दिल्‍ली का जन्‍मदिन, जानें कैसे बसी थी यह खूबसूरत राजधानी
युवराज सिंह के जीजा लगते हैं रोहित शर्मा, कुछ ऐसे शुरू हुई थी रीतिका के साथ लव स्टोरी


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *