Menu
blogid : 7002 postid : 629059

वीरेंद्र सहवाग से संबंधित अनसुनी बातें

विश्व में जब भी विस्फोट बल्लेबाजों का नाम लिया जाएगा वहां भारतीय खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग बिलकुल ही अलग तरीके से पहंचाने जाएंगे. क्रिकेट को लेकर उनका अपना ही व्याकरण है. क्रिकेट में जिसको अनिश्चितता का तत्व कहते हैं वह उनकी बल्लेबाजी में बिल्कुल अनूठे रूप में दिखाई पड़ता है. सहवाग कभी भी बहुत कमजोर गेंद पर बहुत लापरवाह शॉट लगाकर आउट हो जाते हैं. लेकिन वह कभी भी किसी बहुत अच्छी गेंद को छह रन के लिए ऐसे कोने में भेज सकते हैं जिसके बारे में गेंदबाज ने सोचा भी न  हो. यही वजह है कि वह कई बार टीम में अंदर बाहर भी होते हैं.


Virender-Sehwag


खराब प्रदर्शन की वजह से आज भले ही सहवाग टीम से बाहर हैं लेकिन उनके चाहने वाले आज भी उनके बनाए हुए रिकॉर्ड को याद करते हैं.


Read: टीम में जगह पाना अब तो दूर की कौड़ी है


वीरेंद्र सहवाग की उपलब्धि


अपने द्वारा खेली गई विस्फोट पारियों के बदौलत वीरेंद्र सहवाग दुनिया में उन सभी महान खिलाड़ियों से अलग दिखाई देते हैं जिसमें सचिन तेंदुलकर भी शामिल हैं.


1. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में किसी बल्लेबाज द्वारा सबसे तेज गति से बनाए गए तिहरे शतक के 319 रन. इसके लिए उन्होंने मात्र 278 गेंद खेलीं. इसके अलावा वह 207 गेंदों मे सबसे तेज 250 रन बनाने वाले भी पहले खिलाड़ी हैं.


2. सहवाग भारत के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टेस्ट मैच में तिहरा शतक जड़ा है. वह ब्रैडमैन और लारा के बाद दुनिया के तीसरे बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में दो बार तिहरा शतक बनाने का कीर्तिमान स्थापित किया है.


3. टेस्ट क्रिकेट में प्रारंभिक विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकार्ड भी सहवाग के ही नाम है. राहुल द्रविड़ के साथ 410 रन की साझेदारी करके वीरू ने कीर्तिमान बनाया था.


4. एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर 219 रन है, जो एक विश्व रिकॉर्ड है. उन्होंने यह कीर्तिमान सचिन के 201 रन के रिकॉर्ड को तोड़कर बनाया.


sehwag


Read: अस्त हो रहे हैं ये सीनियर खिलाड़ी


वीरेंद्र सहवाग से संबंधित अनसुनी बातें


  1. वीरेंद्र सहवाग को हम वीरू, मुलतान का सुलतान और नजफगढ़ के नवाब के नाम से भी जानते हैं. लेकिन कम ही लोगों को पता होगा कि  सहवाग को नजफगढ़ का तेंदुलकर भी कहा जाता है.
  2. क्रिकेट के अलावा सहवाग टेनिस, बैडमिंटन, टेबल टेनिस खेलना पसंद करते हैं.
  3. संगीत को लेकर सहवाग के अंदर एक अलग तरह की रूचि है. वह किशोर कुमार, मोहम्मद रफी, आशा भोसले के गाने सुनना पसंद करते हैं.
  4. जब सहवाग का दिन अच्छा चल रहा था उस समय उन्होंने शोयब अख्तर, और ग्लैन मेक्ग्रा जैसे महान बल्लेबाजों को काफी परेशान किया.
  5. सहवाग का पसंदीदा खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर हैं जबकि उनका प्रिय स्टेडियम फिरोजशाह कोटला है.


Read:

अब सहवाग के संन्यास की बारी !!


तो पेशावर से मिली थी शाहरुख को इस्लाम की शिक्षा


धोनी के खिलाफ मुंह खोलोगे तो बाहर जाओगे !

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *