Menu
blogid : 7002 postid : 1391740

जीत दिलाने के मामले में विराट कोहली के रनों का औसत सचिन तेंदुलकर से ज्यादा, देखें आंकड़े

Shilpi Singh

22 Oct, 2018

क्रिकेट की दुनिया में रन मशीन बन चुके टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली हर दिन नए रिकॉर्ड बनाते जा रहे हैं। खासकर अगर बात रन चेज करनी हो तो उसमें विराट को हरा ही नहीं सकता है। वनडे में कोहली को सबसे जबर्दस्त चेसर माना जाता है और कल की पारी में उन्होंने ये फिर साबित कर दिया। कप्तानी पारी खेलते हुए विराट ने 140 रन बनाए साथ ही उनका स्ट्राइक रेट भी इस दौरान तेजी से बढ़ता हुआ दिखा। ऐसे में चलिए जानते हैं आखिर विराट रन चेज करने में मामले में सचिन को कैसे पछाड़ रहे हैं।

 

 

 

विराट रन चेज के बने मास्टर

विराट कोहली 300 रन का पीछा करने में माहिर हो चुके हैं, चाहे जो भी टीम हो विराट अपना पूरा दम दिखाते हैं। दरअसल, 300 से ज्यादा रनों का टारगेट चेज करते हुए विराट ने 8वां शतक लगाया है, जो किसी भी बल्लेबाज के लिए बड़ी होती है। बता दें, 300 के ऊपर का टारगेट चेज करते हुए दुनिया का कोई भी बल्लेबाज चार से ज्यादा शतक नहीं लगा पाया है।

 

 

सचिन से आगे हैं विराट

विराट का यह 36वां वनडे शतक था खास बात ये है कि इनमें 31 वनडे ऐसे रहे, जिनमें उनके शतक के बाद टीम इंडिया मैच जीतने में सफल रही। लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए विराट का बल्लेबाजी औसत 98.25 रन का है। वे इस मामले में सचिन तेंदुलकर से ढाई गुना आगे हैं। ऐसे मुकाबलों में सचिन का औसत 37.55 रनों का था।

 

 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2000 रन पूरे किए

विराट ने इंडीज के खिलाफ शानदार शतक लगाते हुए इसी साल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 2000 रन पूरे किए। विराट ने उन्होंने पांचवीं बार एक साल में 2000 या उससे ज्यादा रन बनाए हैं। इस मामले में उन्होंने सचिन तेंडुलकर और श्रीलंका के महेला जयवर्धने की बराबरी की।

 

 

204 पारियों में 36 शतक

विराट ने 212 वनडे की 204 पारियों में 36 शतक बना लिए हैं, वे सबसे कम पारियों में 36 वनडे शतक बनाने वाले बल्लेबाज बने। इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (311 पारी) के नाम था। टेस्ट-वनडे मिलाकर विराट ने 386 पारियों में 60 शतक लगाए। सचिन ने इसके लिए 426 पारियां खेली थीं।…Next

 

Read More:

कोहली की इस मांग पर BCCI ने नहीं लिया कोई फैसला, ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाना होगा अकेले!

इतने करोड़ के घर में रहते हैं नवजोत सिंह सिद्धू, प्यार को पाने के लिए धूप में खड़े रहते थे सिद्धू

अपने ही रिश्तेदार पर आया था सहवाग का दिल, शादी के लिए किया था सालों इंतजार

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *