Menu
blogid : 7002 postid : 1381247

इस दिग्गज ने विराट पर साधा निशाना, कहा- ज्यादा दिन नहीं चल पाएगी ‘कप्तानी’

टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट की सीरीज में पहले दो मैच हार कर सीरीज गंवा दी है। इस दौरान टीम के बल्लेबाजों का प्रदर्शन शर्मनाक रहा तो 11 खिलाड़ियों के चयन का निर्णय भी आलोचकों के निशाने पर रहा। पहला टेस्ट मैच केपटाउन में हुआ था, जिसमें भारत को 72 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। दूसरा टेस्ट मैच सेंचुरियन में खेला गया, जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 135 रनों से मात दी। तीसरा टेस्ट मैच जोहानिसबर्ग में खेला जाना है, ऐसे में इश दौरान विराट की कप्तानी पर कई तरह के सावल उठ रहे हैं। अफ्रीका में कोहली के प्रदर्शन और उनके व्यवहार को लेकर क्रिकेट दिग्गजों ने उनकी कड़ी आलोचना की है।

cover

ग्रीम स्मिथ ने कोहली पर उठाए सवाल

9 सीरीज जीतने के बाद मिली पहली टेस्ट सीरीज हार के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को मैच के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में तीखे सवालों का सामना करना पड़ा। एक सवाल पर तो कोहली इस कदर भड़के कि उन्होंने उलटे रिपोर्टर पर ही सवाल दाग दिया। विराट कोहली के इस व्यवहार को देखते हुए दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तान ग्रीम स्मिथ ने उनके भविष्य को लेकर सवाल उठाए हैं।


kohli0


कप्‍तान के तौर पर लंबे वक्त तक विकल्‍प नहीं- स्मिथ

ग्रीम स्मिथ का मानना है कि उन्हें इस बात को भरोसा नहीं है कि कोहली भारत के लिए लंबे वक्त तक कप्तानी का विकल्प हैं। एक चैट शो के दौरान स्मिथ ने कहा, ‘मैं नहीं जानता कि विराट भारत के लिए कप्‍तान के तौर पर लंबे वक्त तक विकल्‍प होंगे या नहीं, मुझे इस पर भरोसा नहीं है’।


kohli


कप्‍तान के तौर पर खुद को तैयार रखें- स्मिथ

स्मिथ ने आग बोलते हुए कहा कि, ‘विराट कोहली को यह समझना होगा कि वह अपने देश से बाहर खेलने के लिए जा रहे हैं और ऐसे में उन्‍हें कप्‍तान के तौर पर दबाव का सामना करना होगा। यह घर के माहौल से अलग स्थिति होगी, स्मिथ ने कहा, ‘टीम इंडिया के कोचिंग स्टाफ में कोई ना कोई ऐसा शख्स होना जरूरी है जो कोहली के विचारों को चुनौती दे ताकि उन्हें परिपक्व होने में मदद मिल सके’।


virat


कप्तान के तौर पर व्यवहार सही नहीं

स्मिथ ने साथ ही ये भी कहा कि ‘हम सभी जानते हैं कि विराट एक शानदार खिलाड़ी हैं। उनके भीतर की आक्रामकता और जुनून उनके निजी खेल को तो आगे बढ़ा रहा है, लेकिन टीम इंडिया को इसका नुकसान हो रहा है। वह इतने ताकतवर हो गए है कि बाकी खिलाड़ियों के लेवल तक उन्हें पहुंचने में अब कठिनाई होती है। स्मिथ का कहना है कि, कोहली भले ही बतौर बल्लेबाज कामयाबी का शिखर छू रहे हों, लेकिन बतौर कप्तान उन्हें अपने व्यवहार में विनम्रता लानी होगी होगी तभी वह पूरी टीम को अपने साथ लेकर चल सकते हैं।


virat12


माइकल होल्डिंग ने विराट के लिए कही ये बात

वेस्‍टइंडीज के दिग्‍गज तेज गेंदबाज रहे माइकल होल्डिंग ने कहा है कि टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली बेहद अच्‍छे बल्‍लेबाज हैं लेकिन उन्‍हें अभी महान नहीं कहा जा सकता। होल्डिंग के अनुसार, विराट को क्रिकेट के महान बल्‍लेबाजों की श्रेणी में अपने को शामिल करने के लिए इंग्‍लैंड में रन बनाने होंगे। वैसे, वेस्‍टइंडीज के इस पूर्व तेज गेंदबाज ने विराट को इस समय के तीन सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों में स्‍थान दिया हैं।


viratkohli-


हाल ही मे ंविराट को मिला है प्लेयर ऑफ द ईयर

गौरतलब है कि हाल ही में ICC अवॉर्ड्स में विराट कोहली को प्लेयर ऑफ द ईयर के साथ-साथ वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर और वनडे और टी-20 में कैप्‍टन ऑफ द ईयर अवॉर्ड से नवाजा गया है। ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर मिला है।…Next



Read More:

इन 4 मौकों पर ताश की तरह बिखर गई टीम इंडिया की बल्लेबाजी, शर्मनाक हैं रिकॉर्ड

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके इन धाकड़ खिलाड़ियों पर IPL में बरस सकता है पैसा

जब मैदान पर इस भारतीय क्रिकेटर को लड़की करने लगी किस, कमेंटेटर करने लगा था गिनती

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *