Menu
blogid : 7002 postid : 1382463

IPL में लगी थी करोड़ों की बोली, अब पाक के खिलाफ जड़ा शानदार शतक

शुभमन गिल (102*) और इशान पोरेल (4 विकेट) के धमाकेदार प्रदर्शनों की बदौलत टीम इंडिया ने आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को एकतरफा तरीके से 203 रन से हराकर फाइनल में एंट्री की। अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ शुभमान गिल ने मैच जिताऊ नाबाद शतक जमाया। इसके साथ ही उन्होंने बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। शुभमान गिल ने शतक जमाकर सलमान बट को पीछे छोड़ा, इससे पहले बट ने 2002 अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ नाबाद 85 रनों की पारी खेली थी। वहीं हाल ही में आईपीएल 2018 में अपनी दस्तक दे दी है जहां उनपर करोड़ो की बोली लगी है।



cover



अंडर-19 वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज

शुभमन गिल को 94 गेंदों में 7 चौको की मदद से 102* रन बनाने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। गिल आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2018 में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने। यही नहीं, वह अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत-पाक के बीच मुकाबलों में शतक ठोकने वाले भी पहले बल्लेबाज बने। इससे पहले बेस्ट स्कोर सलमान बट ने 2002 में बनाया था। तब बट ने 85* रन की पारी खेली थी, गिल अंडर-19 वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज भी बने।



Shubman




सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज

अंडर-19 वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज है। कोहली ने 2008 में वेस्टइंडीज के खिलाफ सिर्फ 73 गेंदों में शतक जमाया था। दूसरे नंबर पर दिल्ली के ऋषभ पंत काबिज हैं, जिन्होंने 2016 में नामीबिया के खिलाफ 82 गेंदों में सैकड़ा जमाया था। आज शुभमन गिल ने पाकिस्तान के खिलाफ 93 गेंदों में शतक ठोंका।



57045184




1 करोड़ 80 लाख में कोलकाता ने खरीदा

चंडीगढ़ के सबसे युवा क्रिकेटर शुभमन गिल ने आईपीएल 2018 में अपनी दस्तक दे दी है। कोलकता नाइट राइर्ड्स ने इस युवा खिलाड़ी को 1 करोड़ 80 लाख रुपये में खरीदा। शुभमन गिल का बेस प्राइज 20 लाख रुपये रखा गया था। किंग्स इलेवन पंजाब इस खिलाड़ी पर सबसे अधिक बोली लगाकर अपने खेमे शामिल करने ही वाला था कि कोलकाता नाइट राइर्ड्स ने सबसे अधिक 1 करोड़ 80 लाख रुपये की बोली लगाकर शुभमन गिल को अपनी टीम में शामिल कर लिया।



SHUBMAN-GILL




खिलौने की जगह मांगा था बैट

पिता लखविंदर सिंह ने बताया कि मुझे क्रिकेट के मैचों को देखने का काफी शौक था। शुभमन उस समय 3 साल का था। वह भी मेरे पास बैठकर इन मैचों को बहुत चाव से देखता। लखविंदर ने बताया कि बचपन में कभी शुभमन ने खिलौना नहीं मांगा, बस क्रिकेट बैट की डिमांड करता था। हमने उसे बैट लाकर दिया। वह दिन भर इस बैट से खेलता और रात को तकिए के नीचे रखकर सो जाता था।




s-gill




क्रिकेट के लिए ट्राइसिटी पहुंचे

लखविंदर सिंह ने बताया कि वह मूल रूप से पंजाब के बरनाला के रहने वाले हैं और किसान हैं। शुभमन के क्रिकेट से लगाव को देखते हुए मोहाली में साल 2007 को सेक्टर-70 रहने लगे। पिता लखविंदर खुद पीसीए के पीछे मोहाली क्रिकेट एसोसिएशन के क्रिकेट ग्राउंड पर उसे रोजाना अभ्यास कराते हैं। यहीं से शुभमन के क्रिकेट का सफर शुरू हुआ। अपने बल्ले से प्रदर्शन की बदौलत इंडिया ए में जगह भी बना चुके हैं। इसके साथ ही रणजी ट्राफी में भी कई रन बटोर चुके हैं। इंटर डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट टूर्नामेंट में 300 से अधिक एक पारी में स्कोर कर चुका हैं।



_ce383bd0-0283-11e8-8651-33050e64100a



राहुल द्राविड़ और कोहली भी कायल

भारतीय क्रिकेट की दीवार के नाम से मशहूर रहे राहुल द्राविड़ और मौजूदा भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली भी शुभमन गिल की बल्लेबाजी के कायल हैं। 19 साल की उम्र में इस क्रिकेटर ने इतनी शानदार बल्लेबाजी की कि विराट कोहली फिदा हो गए।…Next


Read More:

IPL में चीयरलीडर्स की एक दिन की सैलरी है इतनी, टीम जीतने पर होता है फायदा

7 अप्रैल से 27 मई तक मचेगा IPL का धूम-धड़ाका, बदल गया मैच का समय

IPL की कप्तानी में भारत के इस खिलाड़ी का दबदबा, ये हैं टॉप चार भारतीय कप्‍तान

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *